loader

रामपुर: सपा ने आज़म के क़रीबी आसिम राजा को दिया टिकट

समाजवादी पार्टी ने रामपुर लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए आसिम राजा को उम्मीदवार बनाया है। इससे पहले यह खबर आई थी कि वरिष्ठ नेता मोहम्मद आजम खान की पत्नी तंजीन फातिमा उपचुनाव में सपा की उम्मीदवार होंगी। लेकिन सोमवार सुबह आजम खान ने आसिम राजा के नाम का एलान किया। 

जबकि आजमगढ़ सीट से पार्टी ने पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव को टिकट दिया है। आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीट पर 23 जून को वोट डाले जाएंगे।

आसिम राजा मोहम्मद आजम खान के बेहद करीबी हैं और यह साफ है कि समाजवादी पार्टी ने रामपुर में टिकट फाइनल करने में आजम खान को पूरी छूट दी है।

ताज़ा ख़बरें

आज़म को मनाने की कोशिश

रामपुर सीट पर उम्मीदवार तय करने में फ्री हैंड देने को अखिलेश यादव के द्वारा आज़म खान को मनाने की एक और कोशिश माना जा रहा है। बता दें कि आज़म खान के जेल में रहने के दौरान इस तरह की खबरें सरेआम थीं कि आज़म खान अखिलेश यादव से नाराज हैं और जेल से बाहर आने के बाद वह समाजवादी पार्टी से किनारा कर सकते हैं। 

लेकिन अखिलेश यादव ने पहले कपिल सिब्बल को टिकट देकर और रामपुर उपचुनाव में खुली छूट देकर आज़म खान को मनाने की कोशिश की है। कुछ दिन पहले अखिलेश यादव ने अस्पताल में जाकर आज़म खान से मुलाकात की थी। 

आज़म खान रामपुर शहर सीट से 10 बार विधायक रह चुके हैं। उनके बेटे अब्दुल्ला आज़म स्वार टांडा से विधायक हैं। रामपुर उत्तर प्रदेश की एकमात्र ऐसी लोकसभा सीट है जहां पर मुसलिम मतदाताओं की संख्या 50 फीसद से ज्यादा है। 

बीजेपी की ओर से मैदान में उतारे गए घनश्याम लोधी भी इस इलाके के पुराने नेता हैं और सपा, बसपा और इससे पहले भी बीजेपी में रह चुके हैं। मायावती की अगुवाई वाली बीएसपी ने रामपुर सीट पर उम्मीदवार नहीं उतारने का एलान किया है। कांग्रेस ने भी अब तक यहां उम्मीदवार के नाम का एलान नहीं किया है। 

आज़मगढ़ सीट

दूसरी ओर, बीजेपी ने आज़मगढ़ की सीट से जाने-माने भोजपुरी कलाकार दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ को टिकट दिया है। बीएसपी ने यहां शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली को उम्मीदवार बनाया है। आज़मगढ़ सीट पर बड़ी संख्या में मुसलमान और यादव मतदाता हैं। यह समीकरण समाजवादी पार्टी की ताकत रहा है। निरहुआ 2019 में अखिलेश यादव के हाथों पराजित हो गए थे। हालांकि उसके बाद भी उनकी इस इलाके में सक्रियता बनी रही। 

उत्तर प्रदेश से और खबरें

इस सीट पर बीएसपी के उम्मीदवार शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली एक बड़े मुसलिम चेहरे हैं और बीएसपी के उम्मीदवार के तौर पर उन्हें यहां मुसलिम और दलित मतदाताओं का साथ मिल सकता है। इसलिए आज़मगढ़ सीट पर भी जोरदार चुनावी मुकाबला देखने को मिलेगा। 

यह दोनों सीटें क्योंकि सपा के पास थीं इसलिए यहां फिर से जीत हासिल करने को लेकर सपा पर भारी दबाव है। जबकि बीजेपी को विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत मिली थी और ऐसे में उस पर भी यहां जीत हासिल करने का दबाव है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें