loader

आज़म खान की जमानत ना होने पर सुप्रीम कोर्ट फिर नाराज

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आज़म खान की जमानत ना होने पर सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को एक बार फिर नाराजगी जताई है। सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश पुलिस से इस बात को लेकर नाराजगी जताई कि जैसे ही आज़म खान की जमानत होने वाली थी उनके खिलाफ एक नया मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। 

अदालत ने राज्य सरकार से इस मामले में अपना जवाब दाखिल करने को कहा। मामले में अगली सुनवाई 17 मई को होगी। 

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने मंगलवार को वक्फ बोर्ड के मामले में आज़म खान को जमानत दे दी थी लेकिन एक नया केस दर्ज होने की वजह से सपा के वरिष्ठ नेता बाहर नहीं आ सके। इस नये केस में आरोप लगाया गया है कि उन्होंने फर्जी सर्टिफिकेट के जरिये एक स्कूल की मान्यता हासिल की है। इस संबंध में हाल ही में रामपुर पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है। यह आज़म खान के खिलाफ दर्ज 88वां मामला है। 

ताज़ा ख़बरें

जौहर यूनिवर्सिटी पर ईडी का छापा

उधर, ईडी ने बुधवार को आज़म खान की जौहर यूनिवर्सिटी पर छापा मारा है। ईडी की एक टीम स्थानीय तहसीलदार और कुछ अफसरों के साथ जौहर यूनिवर्सिटी पहुंची। 

दो साल से हैं जेल में

बता दें कि आज़म खान 26 फरवरी 2020 से उत्तर प्रदेश की सीतापुर जेल में बंद हैं। उनके खिलाफ दर्ज बाकी मामलों में उन्हें जमानत मिल चुकी है। आज़म खान की ओर से आरोप लगाया गया था कि उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार इन मामलों में सुनवाई को रोकने की पूरी कोशिश कर रही है। 

एमपी एमएलए की विशेष अदालत ने 27 जनवरी 2022 को आज़म खान की जमानत याचिका रद्द कर दी थी। आज़म खान ने इस बार जेल में रहते हुए ही समाजवादी पार्टी के टिकट पर अपनी सीट रामपुर से चुनाव लड़ा था और उन्हें जीत मिली थी।

उत्तर प्रदेश से और खबरें

6 मई को हुई सुनवाई के दौरान भी जस्टिस एल. नागेश्वर राव और जस्टिस बीआर गवई की बेंच ने कहा था कि चूंकि इलाहाबाद हाई कोर्ट ने आज़म की जमानत याचिका के मामले में अपना फैसला सुरक्षित रखा हुआ है इसलिए वह इस मामले में 11 मई को सुनवाई करेगी। 

अदालत ने ऐसा इसलिए किया था क्योंकि हाई कोर्ट को आज़म खान की जमानत याचिका के मामले में आदेश पास करने का वक्त मिल जाए। लेकिन हाई कोर्ट से जमानत मिलने के बाद भी आज़म बाहर नहीं आ सके थे। 

आज़म खान को लेकर बीते कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश की सियासत भी गर्म है और कहा जा रहा है कि जेल से आने बाहर आने के बाद वह कोई बड़ा कदम उठा सकते हैं।

आज़म खान के कई समर्थकों ने बीते दिनों समाजवादी पार्टी से इस्तीफ़ा दिया है और प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने कहा है कि समाजवादी पार्टी ने आज़म खान की रिहाई के लिए संघर्ष नहीं किया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें