loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/विनोद कापड़ी/ वीडियो ग्रैब

यूपी: पेपर लीक उजागर करने वाले पत्रकार की गिरफ़्तारी क्यों?

यूपी बोर्ड की 12वीं कक्षा के अंग्रेजी के प्रश्न पत्र लीक होने के मामले में यूपी सरकार की किरकिरी हो ही रही थी कि बलिया में पेपर लीक होने के मामले पर ख़बर छापने के मामले में प्रशासन पर सवाल खड़े हो रहे हैं। यूपी पुलिस ने बलिया से अमर उजाला के पत्रकार दिग्विजय सिंह और अजीत कुमार ओझा को गिरफ्तार किया है। इस गिरफ़्तारी को लेकर आरोप लग रहा है कि पेपर लीक कांड में अपराधियों की बजाय ब्हिसलब्लोअर्स यानी पत्रकारों की गिरफ्तारी शुरू हो गई है।

गिरफ़्तारी को लेकर पत्रकार के तेवर को लेकर सोशल मीडिया पर जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है। विनोद कापड़ी ने ट्विटर पर लिखा है कि 'जेल जाने से पहले किसी पत्रकार की कभी इतनी रीढ़ और हिम्मत देखी है?'

उन्होंने ट्वीट में यह भी लिखा है कि 'ये अमर उजाला के बलिया के पत्रकार दिग्विजय सिंह हैं। इनका गुनाह ये है कि इन्होंने पेपर लीक ख़बर का खुलासा अपने अख़बार में किया था। पुलिस इनके दो और साथी अजीत ओझा, मनोज गुप्ता को भी जेल भेज चुकी है।'

यह मामला यूपी बोर्ड की 12वीं कक्षा का अंग्रेजी का प्रश्न पत्र लीक होने से जुड़ा है जिसमें कार्रवाई की गई है। पेपर लीक होने की वजह से 24 ज़िलों में अंग्रेजी का पेपर रद्द कर दिया गया। यह परीक्षा 30 मार्च को होनी थी।  24 ज़िलों- बलिया, एटा, बागपत, बदायूं, सीतापुर, कानपुर देहात, ललितपुर, चित्रकोट, प्रतापगढ़, गोंडा, आजमगढ़, आगरा, वाराणसी, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, शामली, शाहजहांपुर, उन्नाव, जालौन, महोबा, आंबेडकर नगर और गोरखपुर के लिए अंग्रेजी के पेपर की इंटरमीडिएट परीक्षा रद्द कर दी गई।

एक रिपोर्ट के अनुसार इस मामले में अब तक दो पत्रकारों समेत कुल 22 आरोपियों पर कार्रवाई की गयी है। 

ताज़ा ख़बरें

इन पत्रकारों की गिरफ्तारी को लेकर पुलिस प्रशासन पर गंभीर सवाल खड़े हो रहे हैं। बलिया कोतवाली में पत्रकारों ने इस कार्रवाई के ख़िलाफ़ धरना प्रदर्शन भी किया और इसे लोकतंत्र के चौथे स्तंभ पर हमला बताया। इस मामले में अजीत ओझा का बयान भी ट्विटर पर साझा किया गया है।

जेल भेजे जाने से पहले पत्रकार दिग्विजय सिंह ने तीखे तेवर दिखाए। उन्होंने कहा कि उन्होंने इस मामले को उजागर कर अपना काम किया है और प्रशासन उल्टे उनको प्रताड़ित कर रहा है। उनके तेवर की सोशल मीडिया पर तारीफ़ हुई। एक पत्रकार सौरभ शुक्ला ने लिखा, 'सर मंगल पांडे की जन्मभूमि है .. ऐसे ही नहीं इसे बाग़ी बलिया कहा जाता है।'

इस वीडियो में पत्रकार दिग्विज सिंह ने प्रशासन पर कई आरोप लगाए और कहा कि प्रशासन नकल गिरोह के ख़िलाफ़ कार्रवाई नहीं कर उनको गिरफ़्तार कर रहा है। 

जेल जाने से पहले दिग्विजय सिंह ने कहा कि किस तरह से उन्हें सूत्रों से ख़बर मिली कि संस्कृत विद्यालय का पेपर आउट हो चुका है और उन्होंने पेपर की कॉपी अपने अख़बार में प्रकाशित की। उन्होंने कहा कि इसके बाद अंग्रेजी विषय का पर्चा मिला और इसे भी अमर उजाला ने प्रमुखता से प्रकाशित किया। उन्होंने कहा कि 'ख़बर छपने के बाद प्रशासन अब शिक्षा माफियाओं को पकड़ने की बजाए उनसे ही पूछ रही है कि पेपर कहाँ से आउट हुए।'

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें
इस वीडियो पर एक प्रतिक्रिया में बलिया पुलिस ने कहा है कि 'उपरोक्त व्यक्ति (दिग्विजय सिंह) को अब तक की विवेचना में प्राप्त सबूतों के आधार पर गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है, इनके एक साथी जिनका नाम ये ले रहे हैं वह एक विद्यालय में सहायक अध्यापक है और वर्तमान माध्यमिक परीक्षा में एक परीक्षा में कक्ष निरीक्षक का कार्य किये हैं।'
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें