loader
प्रतीकात्मक और फाइल फोटो

लोकसभा चुनाव में बंगाल, बिहार, महाराष्ट्र और पंजाब में भाजपा की हो सकती है हार 

लोकसभा चुनाव 2024 में अब कुछ महीने ही शेष हैं, सभी राजनैतिक दल इसकी तैयारियां शुरु कर चुके हैं। लोकसभा चुनाव को लेकर तोड़-जोड़ और राजनैतिक समीकरणों को बनाने का दौर इन दिनों चल रहा है।
इस बीच रविवार को एबीपी न्यूज सी वोटर का 2024 लोकसभा चुनाव के लिए ओपिनियन पोल सामने आया है। रविवार को सामने आये इस ओपिनियन पोल में देश के 5 राज्यों को लेकर अनुमान लगाया गया है कि लोकसभा चुनाव में कहां किसकी जीत और किसकी हार हो सकती है।
 इन पांच राज्यों में पंजाब, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, बिहार और उत्तर प्रदेश शामिल हैं। इन 5 राज्यों में लोकसभा की 223 सीटें हैं। ये बेहद महत्वपूर्ण सीटें हैं जो लोकसभा चुनाव की दशा और दिशा बदल सकती हैं।
ये सीटें तय करेंगी की देश की सत्ता 2024 में किसके हाथ में होंगी। एबीपी-सी वोटर के इस ओपिनियन पोल में बताया गया है कि पंजाब में कांग्रेस के पक्ष में हवा नजर आ रही है।
पंजाब की कुल 13 लोकसभा सीटों में अगर आज चुनाव होते तो भाजपा को मात्र 0-2 सीटें मिलेंगी। वहीं कांग्रेस को 5-7 सीटें और आम आदमी पार्टी को 4-6 सीटें मिल सकती हैं। वहीं शिरोमणि अकाली दल को 0-2 सीटें मिल सकती हैं।
इस ओपिनियन पोल के मुताबिक वोट शेयर के मामले में भाजपा को 16 प्रतिशत, कांग्रेस को 27 प्रतिशत, आम आदमी पार्टी को 25 प्रतिशत, शिरोमणि अकाली दल को 14 प्रतिशत और अन्य को 18 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। 

महाराष्ट्र और बिहार में इंडिया गठबंधन को मिल सकती है बढ़त 

एबीपी-सी वोटर के इस ओपिनियन पोल में बताया गया है कि महाराष्ट्र और बिहार में इंडिया गठबंधन को एनडीए से अधिक लोकसभा सीटें मिल सकती हैं। इसमें कहा गया है कि महाराष्ट्र में लोकसभा की कुल 48 सीटें हैं।
यहां कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों को भाजपा और उसके सहयोगी दलों से अधिक सीट मिल सकती है। इसमें कहा गया है कि अगर महाराष्ट्र में आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो यहां भाजपा प्लस को 19 से 21 सीटें और कांग्रेस प्लस को 26 से 28 सीटें मिल सकती हैं।
वहीं अन्य दलों को 0-2 सीटें मिल सकती हैं। बात अगर वोट शेयर की करें तो भाजपा प्लस को 37 प्रतिशत, कांग्रेस प्लस को 41 प्रतिशत और अन्य को 22 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। 
दूसरी तरफ बिहार में भी लोकसभा की कुल 40 सीटें हैं। यहां इंडिया गठबंधन या कांग्रेस प्लस को एनडीए या भाजपा प्लस के मुकाबले अधिक सीटें मिलने का अनुमान है। इस ओपिनियन पोल में कहा गया है कि यहां भाजपा प्लस को 16 से 18 सीटें और कांग्रेस प्लस को 21 से 23 सीटें मिल सकती हैं।
वहीं अन्य दलों को 0 से 2 सीटें मिल सकती हैं। बात वोट शेयर की करें तो इस मामले में बिहार में भाजपा प्लस को 39 प्रतिशत, कांग्रेस प्लस को 43 प्रतिशत और अन्य को 18 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं।
ताजा ख़बरें

यूपी में भाजपा को मिल सकती है बड़ी जीत 

इस ओपिनियन पोल में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश में लोकसभी की सबसे ज्यादा 80 सीटें हैं। यहां भाजपा को बड़ी जीत मिलने का अनुमान जताया गया है। इसमें कहा गया है कि आज अगर लोकसभा चुनाव हो तो उत्तर प्रदेश में एनडीए को 73 से 75, कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के गठबंधन को 4 से 6 सीटें और बीएसपी को 0 से 2 सीटें मिल सकती हैं।
वोट शेयर के मामले में भाजपा और उसके सहयोगी दलों वाले एनडीए को 49 प्रतिशत  वोट और कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के इंडिया गठबंधन को 35 प्रतिशत वोट जबकि बीएसपी को 5 प्रतिशत और अन्य को 11 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। 
सी-वोटर के इस सर्वे में कहा गया है कि पश्चिम बंगाल में लोकसभा की कुल 42 सीटें हैं। लोकसभा चुनाव में यहां सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस सभी दलों से आगे जाता दिख रहा है। इसमें कहा गया है कि अगर आज चुनाव होते हैं तो पश्चिम बंगाल में भाजपा को 16 से 18 सीटें मिल सकती हैं। दूसरी ओर तृणमूल कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में 23 से 25 सीटें मिल सकती हैं।
जबकि  कांग्रेस प्लस को 0 से 2 सीटें मिल सकती हैं। पश्चिम बंगाल में वोट शेयर की बात करें तो भाजपा को 39 प्रतिशत, टीएमसी को 44 प्रतिशत, कांग्रेस प्लस को 8 प्रतिशत और अन्य को 9 प्रतिशत वोट मिल सकता है। यहां इंडिया गठबंधन एनडीए पर बढ़त बनाता दिख रहा है।
उत्तर प्रदेश से और खबरें

शनिवार को भी 5 राज्यों की सीटों का ओपिनियन पोल आया था

सामने इससे पहले शनिवार 23 दिसंबर को जारी सी-वोटर के इस ओपिनियन पोल में कहा गया था कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और कर्नाटक में भाजपा जबकि तेलंगाना में कांग्रेस का पलड़ा भारी रह सकता है।

इसमें कहा गया है कि मध्य प्रदेश की 29 सीटों में से भाजपा को 27 से 29 सीटें और कांग्रेस को 0 से 2 सीटें मिल सकती हैं। छत्तीसगढ़ में भाजपा को 9 से 11 सीटें और कांग्रेस को 0 से 2 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।
 सी-वोटर के इस ओपिनियन पोल में राजस्थान में भाजपा को 23 से 25 सीटें और कांग्रेस को 0 से 2 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है। कर्नाटक में भाजपा और उसके सहयोगी दलों को 22 से 24 सीटें और कांग्रेस को 4से 6 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है।
वहीं तेलंगाना में कांग्रेस को 9 से11 सीटें, बीआरएस को 3 से 5 सीटें और भाजपा को 1 से 2 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें