loader

यूपी: क्या बीजेपी का प्रचार करने पर हुई मुसलिम युवक की हत्या?

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में बीजेपी के एक कार्यकर्ता की हत्या हुई है। कार्यकर्ता का नाम बाबर है और उसके परिजनों ने आरोप लगाया कि बाबर की हत्या सिर्फ इसलिए की गई क्योंकि वह बीजेपी का समर्थक था। हालाँकि, कुशीनगर पुलिस ने बाबर की हत्या की वजह नाली को लेकर आपसी विवाद बताया है। राज्य सरकार इस मामले में बेहद सख्त हो गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना पर दुख जताया है और इसकी जांच के आदेश दिए हैं।

बाबर की उम्र 25 साल थी। बाबर की 20 मार्च को पिटाई की गई थी और गंभीर हालत में उसे लखनऊ के एक अस्पताल में ले जाया गया था जहां उसने दम तोड़ दिया। 

रविवार को जब उसका शव गांव में पहुंचा तो उसके परिवार ने हत्यारों की गिरफ्तारी होने तक अंतिम संस्कार करने से इनकार कर दिया। हालांकि प्रशासन के मनाए जाने के बाद वे मान गए। 

ताज़ा ख़बरें

बाबर के परिजनों का कहना है कि उनके पड़ोसी बाबर से इसलिए नाराज रहते थे क्योंकि वह बीजेपी का प्रचार करता था। उसके पड़ोसियों और रिश्तेदारों ने उसे चेताया था कि वह बीजेपी का समर्थन ना करे। 

10 मार्च को चुनाव नतीजे आने के बाद बाबर ने अपने इलाके में मिठाई बांटी थी।  

बाबर की मां ने पत्रकारों से कहा कि बीजेपी को वोट देने की वजह से बाबर को मार दिया गया। उन्होंने कहा कि उस पर साइकिल पर वोट देने का दबाव बनाया गया था। बीजेपी को वोट देने के कारण गंडासे और हथौड़े से उसे मार डाला। 

हालाँकि, कुशीनगर पुलिस ने बाबर की हत्या की वजह नाली को लेकर आपसी विवाद बताया है। पुलिस ने एक बयान जारी कर कहा है कि दो अभियुक्तों को गिरफ़्तार किया गया है और बाक़ी की गिरफ़्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं। लापरवाही बरतने पर प्रभारी निरीक्षकत दुर्गेश कुमार सिंह को पुलिस लाइन कुशीनगर संबद्ध किया गया है। 
उत्तर प्रदेश से और खबरें

कुशीनगर के एसडीएम वरूण पांडे ने पत्रकारों से कहा कि इस मामले में एफआईआर दर्ज हो गई है और परिजन जिन भी लोगों के नाम बाबर की हत्या में देना चाहते हैं उनका नाम एफआईआर में शामिल किया जाएगा। 

बख्शे नहीं जाएंगे हत्यारे 

बीजेपी के स्थानीय विधायक पीएन पाठक ने कहा कि बाबर की हत्या में शामिल लोगों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि ढूंढ-ढूंढ कर ऐसे लोगों को पकड़ेंगे और इन लोगों को समझ में आ जाएगा कि उन्होंने क्या गलती की है। पाठक बाबर के जनाजे में भी शामिल हुए और उसकी अर्थी को कंधा दिया। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें