loader

नागरिकता क़ानून: यूपी में नाबालिगों को जेल भेजा, बंदूक़ की गोली भी लगी

नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ प्रदर्शन और हिंसा में उत्तर प्रदेश में जिन हज़ारों लोगों को गिरफ़्तार किया गया, हिरासत में लिया गया, जो घायल हुए हैं और जिन्हें नोटिस जारी किए गए हैं, उनमें से कई नाबालिग हैं। इन नाबालिगों में अधिकतर स्कूली छात्र हैं। हालाँकि पुलिस ने गिरफ़्तार लोगों में नाबालिग के होने से साफ़ तौर पर इनकार किया है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ पिछले हफ़्ते शुरू हुए विरोध-प्रदर्शन और इस दौरान हुई हिंसा में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई है। राज्य की पुलिस ने गुरुवार को ही कहा है कि इसमें 327 केसों में 1113 लोगों को गिरफ़्तार किया गया है। इसके साथ ही 5558 लोगों को हिरासत में लिया गया है। गिरफ़्तार किए गए लोगों में सामाजिक कार्यकर्ता और कांग्रेस कार्यकर्ता सदफ जफर, रिहाई मंच के रिटायर्ड आईपीएस अफ़सर एस. आर. दारापुरी, वकील मुहम्मद शुएब व रॉबिन वर्मा, थियेटर कलाकार दीपक कबीर, पवन राव आंबेडकर आदि शामिल हैं। सार्वजनिक संपत्ति के नुक़सान पर वसूली के लिए अब तक 372 लोगों के ख़िलाफ़ नोटिस जारी किए गए हैं।

सम्बंधित ख़बरें

संभल में जिन 42 लोगों को गिरफ़्तार किया गया है उनमें से दो लोगों के परिवार वालों ने दावा किया है कि उनके बच्चे 16 और 17 साल के थे। इन दोनों को पिछले गुरुवार को गिरफ़्तार किया गया था। 'द इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के अनुसार इसमें के एक बच्चे के आधार कार्ड पर जन्म तिथि 2003 दर्ज है। 

हालाँकि पुलिस दावा करती रही है कि किसी भी नाबालिग को नहीं पकड़ा गया है, दो परिवारों ने आरोप लगाया है कि उनके बच्चे बरेली जेल में एक हफ़्ते से बंद हैं। बता दें कि पिछले गुरुवार को संभल में विरोध-प्रदर्शन हिंसात्मक हो गया था और इसमें दो लोगों की मौत हो गई थी।

मुज़फ़्फ़रनगर में भी ऐसे मामले पाए गए। 'द इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के अनुसार, कम से कम तीन घायल नाबालिग थे। उनमें से एक 16 साल का था। रिपोर्ट के अनुसार, उसने दावा किया कि 20 दिसंबर को घुटने से ऊपर 'पुलिस ने गोली मारी'। कपड़े की दुकान में काम करने वाले उस नाबालिग ने कहा कि दुकान मालिक ने कहा था कि यदि वह हिंसा के कारण रास्ते में फँसा है तो घर लौट जाए। 

पाँचवीं कक्षा में पढ़ने वाले 12 साल का छात्र और मदरसा में पढ़ने वाले 14 साल के एक नाबालिग ने कहा कि उन्हें पुलिस द्वारा पीटा गया। दोनों ने दावा किया कि उनका प्रदर्शन से कोई लेनादेना नहीं था। 'द इंडियन एक्सप्रेस' ने रिपोर्ट में लिखा है कि 14 साल के नाबालिग ने कहा कि उसे तब पकड़ा गया था जब वह अपने दोस्तों के साथ मदरसा से लौट रहा था और 'थाने में छह पुलिसकर्मियों द्वारा उसे पीटा गया'।

संभल के दो मामलों में, परिवारों ने दावा किया कि उन्हें एफ़आईआर की एक प्रति भी नहीं दी गई है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि दोनों लड़कों को पिछले एक हफ़्ते में चार अलग-अलग स्थानों पर ले जाया गया।

'द इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों मामलों में इस डर से कि परिवार के दूसरे पुरुषों को झूठे केस में न फँसा दिया जाए, दोनों को छुड़ाने के लिए उनके अपने-अपने घरों की महिलाएँ लड़ाई लड़ रही हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, कक्षा आठवीं में पढ़ने वाले 16 वर्षीय नाबालिग पिछले गुरुवार को ट्यूशन से लौटने के बाद पास की दुकान से दूध खरीदने के लिए शाम क़रीब 7.30 बजे घर से निकला था, लेकिन उसके बाद से वह लापता हो गया। संभल में राजमिस्त्री का काम करने वाले नाबालिग के पिता ने कहा, ‘हमने तीन घंटे तक उसकी तलाश की, लेकिन उसका पता नहीं लगा सके।’

ताज़ा ख़बरें

नाबालिग के भाई ने कहा, ‘पाँच दिन बाद उसका नाम एक अख़बार की रिपोर्ट में दिखाई दिया, जिसमें कहा गया था कि उसे बरेली जेल भेज दिया गया है।’

'द इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के अनुसार संभल के एसपी यमुना प्रसाद ने दावा किया कि प्रदर्शन के संदर्भ में 42 लोगों को गिरफ़्तार किया गया है और उसमें कोई नाबालिग नहीं है। हालाँकि उन्होंने यह भी कहा कि वह फिर भी इसकी जाँच करेंगे कि कोई नाबालिग तो नहीं है, और ऐसा पाए जाने पर उन्हें जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के पास भेज दिया जाएगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें