loader
पत्रकार विनीत नारायणसाभार- https://www.facebook.com/vineetnarain

चंपत राय पर ज़मीन कब्जाने का आरोप लगाने वाले पत्रकार विनीत नारायण पर केस दर्ज

उत्तर प्रदेश की बिजनौर पुलिस ने वरिष्ठ पत्रकार विनीत नारायण सहित तीन लोगों के ख़िलाफ़ आईपीसी और आईटी एक़्ट की कई धाराओं के तहत मुक़दमा दर्ज किया है। यह मुक़दमा राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए श्री राम मंदिर निर्माण तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के भाई संजय बंसल की शिकायत पर दर्ज किया गया है। अन्य लोगों के नाम अल्का लाहोटी और रजनीश हैं। 

इन तीनों पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने चंपत राय पर झूठे आरोप लगाए हैं और ऐसा करके करोड़ों हिंदुओं की भावनाओं को चोट पहुंचाई है। 

ताज़ा ख़बरें

चंपत राय बीते कई दिनों से सवालों के घेरे में हैं और राम मंदिर निर्माण के लिए ज़मीन ख़रीद के मामले में एक के बाद एक नये फ़र्जीवाड़े का ख़ुलासा हो रहा है। 

शिकायत में संजय बंसल ने कहा है कि उन्होंने विनीत नारायण को फ़ोन किया तो रजनीश नाम के किसी शख़्स ने फ़ोन उठाया और उनसे बदतमीजी की और जान से मारने की धमकी भी दी। शिकायत में उन्होंने कहा है कि नारायण व बाक़ी नामजद लोगों ने धर्म के आधार पर नफ़रत को बढ़ावा दिया है। संजय बंसल बिजनौर के नगीना के रहने वाले हैं। 

Case Against Vineet Narain in bijnor  - Satya Hindi
चंपत राय।

पुलिस की क्लीन चिट? 

बिजनौर पुलिस ने इस मामले में चंपत राय और उनके भाइयों को क्लीन चिट दे दी है। बिजनौर के पुलिस अधीक्षक ने कहा है कि चंपत राय के ख़िलाफ़ जो आरोप लगाए गए हैं, प्रथम दृष्टया वे आरोप पूरी तरह झूठ पाए गए हैं। उन्होंने कहा है कि राय के परिजनों पर लगाए गए आरोप भी निराधार पाए गए हैं हालांकि मामले की जांच जारी है। 

क्या था आरोप?

वरिष्ठ पत्रकार विनीत नारायण ने कुछ दिन पहले एक फ़ेसबुक पोस्ट लिखकर चंपत राय पर आरोप लगाया था कि उन्होंने अपने गृह नगर बिजनौर में श्री कृष्ण गौशाला की 20 हज़ार मीटर ज़मीन (क़ीमत लगभग 50 करोड़ रुपये) पर अपने भाइयों से क़ब्ज़ा करवाकर, उस पर अवैध डिग्री कॉलेज बनवाया और उसे विश्वविद्यालय से मान्यता दिलवाई। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

उन्होंने लिखा था कि इंडोनेशिया में रहने वाली अलका लाहोटी के पिताजी ने गौसेवा की भावना से 1953 में श्री कृष्ण गौशाला की स्थापना की थी और गौशाला की ज़मीन पर कब्जा होने की ख़बर मिलने पर अलका लाहोटी इंडोनेशिया से यहां आयीं और इसे मुक्त कराने के लिए 2018 से लगातार संघर्ष कर रही हैं।

विनीत नारायण ने फ़ेसबुक पोस्ट में लिखा है कि अलका लाहोटी ने उन्हें बताया कि प्रशासन चंपत राय के दबाव में उनकी कोई मदद नहीं कर रहा है। 

विनीत नारायण के मुताबिक़, लाहोटी ने उन्हें फ़ोन पर बताया कि चंपत राय से उन्होंने इस विषय में फ़रियाद की तो उन्होंने कहा कि “ये भी (कब्जा करने वाले) अपने परिवार के लोग हैं और मैं पहले इनकी मदद कर चुका हूँ इसलिए अब मैं तुम्हारी कोई कोई मदद नहीं कर सकता।”

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें