loader

सीबीआई करेगी टीआरपी घोटाले की जाँच

पैसे देकर मनमाफ़िक टीआरपी हासिल करने का गोरखधंधा मुंबई या महाराष्ट्र तक सीमित नहीं है। उत्तर प्रदेश में इसके जाल फैले होने और वहाँ पुलिस में शिकायत दर्ज कराए जाने के बाद अब केंद्रीय जाँच ब्यूरो इस मामले की जाँच करेगी। सीबीआई ने मामला दर्ज कर लिया है। 

लखनऊ में एफ़आईआर

गोल्डन रैबिट कम्युनिकेशन की शिकायत पर लखनऊ पुलिस ने एफ़आईआर दर्ज की और उसके तुरन्त बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मामले की सीबीआई जाँच की सिफ़ारिश कर दी। इसके 24 घंटे के अंदर ही केंद्र सरकार ने सीबीआई से जाँच करने को कहा और इस एजेंसी ने तुरन्त मामला दर्ज कर लिया। क्या यह महज संयोग है कि बीजेपी-शासित राज्य में दायर एक शिकायत पर इतनी तेजी से घटनाक्रम हुआ?
याद दिला दें कि मुंबई पुलिस ने फ़र्जी टीआरपी घोटाले का पर्दाफाश करते हुए कहा था कि रिपब्लिक टीवी समेत 3 टीवी चैनल इसमें शामिल हैं। 

मुंबई से लखनऊ!

मुंबई पुलिस के प्रमुख परमवीर सिंह ने कुछ दिन पहले बाकायदा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था कि 'इन चैनलों के बैंक खातों की जाँच की जाएगी और इसकी पड़ताल की जाएगी कि उनके खातों में जमा पैसे विज्ञापनों से मिले हैं या आपराधिक गतिविधियों से हुई कमाई है।'
उन्होंने कहा था, “यदि अपराध का खुलासा हुआ तो इन खातों को पुलिस अपने कब्जे में ले लेगी और कार्रवाई करेगी।”
परमवीर सिंह ने कहा था, 

“रेटिंग को मनमर्जी तरीके से दिखाने के लिए घरेलू आँकड़ों का इस्तेमाल किया गया, इन चैनलों को ग़ैरक़ानूनी विज्ञापन फंड से पैसे मिले हैं। इसे फ़र्जीवाड़े से मिला पैसा माना जाएगा।”


परमवीर सिंह, मुंबई पुलिस के प्रमुख

परमवीर सिंह ने यह भी कहा था कि न्‍यूज़ ट्रेंड में जोड़तोड़ और हेराफेरी कैसे की जाती है, झूठी कहानी कैसे गढ़ी जाती है, और ग़लत बात कैसे फैलाई जाती है, पुलिस तफ़्तीश में इसकी भी जाँच की जाएगी। इस पूरे मामले का विश्‍लेषण किया जाएगा।

रिपब्लिक टीवी से पूछताछ

मुंबई पुलिस की अपराध शाखा ने इस मामले में रिपब्लिक टीवी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विकास खानचंदानी से  पूछताछ की थी।  खानचंदानी के अलावा सीएफ़ओ शिव सुब्रह्मण्यम सुंदरम सहित छह लोगों को समन भेजा गया था।
रिपब्लिक टीवी के प्रमुख संपादक अर्णब गोस्वामी ने सभी आरोपों को खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा था कि एफ़आईआर में चैनल के नाम का उल्लेख नहीं है। 
अर्णब गोस्वामी ने यह भी दावा किया था कि उनके चैनल को इसलिए घसीटा जा रहा है क्योंकि इसने सुशांत सिंह राजपूत मामले की रिपोर्टिंग की। उन्होंने पुलिस को कोर्ट में घसीटने की चेतावनी भी दी थी।
दिलचस्प बात यह है कि पिछले हफ़्ते रिपब्लिक टीवी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर सीबीआई जाँच की माँग की थी। कोर्ट ने चैनल से कहा कि 'जाँच का सामना कर रहे एक आम नागरिक की तरह' आप भी बॉम्बे हाईकोर्ट जाइए। इसके बाद रिपब्लिक टीवी ने अपनी याचिका वापस ले ली थी।
अब सीबीआई जाँच? क्या पूरे मामले की लीपापोती की तैयारी है या फिर ईमानदारी से जाँच होगी? 

'सत्य हिन्दी'
की ताक़त बनिए


गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें