loader

यूपी: चुनावी माहौल बनाने में जुटी कांग्रेस, शुरू की प्रतिज्ञा यात्रा

उत्तर प्रदेश में आक्रामक ढंग से योगी सरकार को घेर रही कांग्रेस ने राज्य में शनिवार से प्रतिज्ञा यात्रा की शुरुआत की है। पार्टी की उत्तर प्रदेश प्रभारी और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने इस यात्रा को बाराबंकी से हरी झंडी दिखाई है। प्रतिज्ञा यात्रा 1 नवबंर तक चलेगी और यह बुंदेलखंड से लेकर मध्य उत्तर प्रदेश और अवध से लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक के इलाक़ों में जाएगी। 

कांग्रेस ने सात प्रतिज्ञा की हैं और वादा किया है कि सत्ता में आने पर वह इन्हें ज़रूर पूरा करेगी। इसके तहत 40 फ़ीसद टिकट महिलाओं को देने से लेकर, लड़कियों को स्मार्टफोन और स्कूटी देने, किसानों का पूरा कर्जा माफ करने, बिजली बिल हाफ करने, 20 लाख लोगों को सरकारी रोजगार देने आदि प्रतिज्ञा शामिल हैं। 

ताज़ा ख़बरें

बाराबंकी से यह यात्रा मध्य उत्तर प्रदेश और बुंदेलखंड के कई इलाक़ों- लखनऊ, उन्नाव, फतेहपुर होते हुए झांसी तक जाएगी जबकि पश्चिम उत्तर प्रदेश में यह यात्रा सहारनपुर से होते हुए मुज़फ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद होते हुए मथुरा तक जाएगी। 

अवध के इलाक़े में यह वाराणसी से शुरू होकर चंदौली, सोनभद्र, अमेठी होते हुए रायबरेली तक जाएगी। इस दौरान प्रियंका गांधी कई जगहों पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगी। तमाम बड़े नेता और पार्टी कार्यकर्ता भी इस यात्रा में शामिल होंगे। 

कांग्रेस की नज़र महिला मतदाताओं पर है और जिस तरह के वादे पार्टी की ओर से किए गए हैं, उनसे निश्चित तौर पर महिला मतदाता कांग्रेस के साथ आ सकती हैं।

वाराणसी से रायबरेली तक की यात्रा की कमान पूर्व सांसद प्रमोद तिवारी, पूर्व विधायक नदीम जावेद के हाथ में है जबकि बाराबंकी से झांसी तक की कमान पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य और पूर्व कैबिनेट मंत्र नसीमुद्दीन सिद्दीक़ी के हाथ में है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में यात्रा की अगुवाई पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद और पार्टी के वरिष्ठ नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम कर रहे हैं। 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीएल पूनिया ने हाल ही में कहा कि प्रियंका गांधी वाड्रा ही उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का चेहरा होंगी। पूनिया को हाल ही में उत्तर प्रदेश कांग्रेस चुनाव प्रचार कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। 

Congress starts Pratigya Yatras in uttar pradesh - Satya Hindi

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के प्रचार अभियान को लेकर दलित चिंतक रविकांत ने ‘सत्य हिन्दी’ के कार्यक्रम में कहा कि ताज़ा हालात में कांग्रेस के पास प्रदेश में कोई आधार वोट बैंक नहीं है लेकिन महिलाओं से जुड़े मुद्दों को उठाकर एक नई तरह की राजनीति की शुरुआत प्रियंका ने की है। उन्होंने कहा कि महिलाओं-लड़कियों के लिए जो वादे प्रियंका गांधी ने किए हैं, उससे कांग्रेस को चुनाव में फ़ायदा हो सकता है। 

प्रियंका गांधी की सक्रियता पर देखिए वीडियो- 
जबकि वरिष्ठ पत्रकार श्रवण गर्ग ने कहा कि प्रियंका महिलाओं के बीच में काम कर रही हैं लेकिन पार्टी के पास मज़बूत संगठन नहीं है। उन्होंने कहा कि अकेली प्रियंका गांधी क्या-क्या और कितना कर पाएंगी, यह बहुत बड़ा सवाल है। उन्होंने कहा कि बीजेपी प्रदेश में सांगठनिक रूप से काफी मज़बूत है। 
उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीएल पूनिया ने हाल ही में कहा कि प्रियंका गांधी वाड्रा ही उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का चेहरा होंगी। पूनिया को हाल ही में उत्तर प्रदेश कांग्रेस चुनाव प्रचार कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। 

पसीना बहा रहीं प्रियंका 

हाथरस से लेकर लखीमपुर खीरी के मसले को कांग्रेस और प्रियंका गांधी ने जिस मजबूती के साथ उठाया है, उससे बीते दिनों में उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का ग्राफ़ तेज़ी से ऊपर बढ़ा है। प्रियंका जनहित से जुड़े तमाम मुद्दों पर जोरदार ढंग से आवाज़ उठाकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं में जान फ़ूंकने का काम कर रही हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें