loader

अवध यूनिवर्सिटी में फर्जीवाड़ा: परीक्षा में जो ग़ैर-हाजिर थे, वे आए फ़र्स्ट डिवीजन

डॉ. राममनोहर लोहिया अवध यूनिवर्सिटी की परीक्षा में बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है। यूनिवर्सिटी की परीक्षा में ग़ैर-हाजिर रहे एमएससी फ़ाइनल के छात्रों को प्रथम श्रेणी में पास घोषित कर दिया गया है। इस यूनिवर्सिटी से संबंद्ध श्री राम जानकी डिग्री कॉलेज रामनगर अमावा सूफी का परीक्षा केंद्र 2018-19 में राम सिंह गुलेरिया डिग्री कॉलेज था। इस केंद्र पर एमएससी फ़िजिक्स, कैमिस्ट्री, बायलॉजी, बॉटनी व गणित के परीक्षाथियों की परीक्षा हुई। इसमें 17 परीक्षार्थी जो परीक्षा हाजिरी शीट पर ग़ैर-हाजिर दिखाए गए थे, उन्हें प्रथम श्रेणी में पास घोषित कर दिया गया है। 

यूनिवर्सिटी के वीसी प्रोफ़ेसर मनोज दीक्षित ने इस फर्जीवाड़े के ख़िलाफ़ जाँच के आदेश दिए हैं। उनके मुताबिक़, जो भी दोषी पाए जाएंगे उनके ख़िलाफ़ सख्त कार्रवाई की जाएगी। यूनिवर्सिटी की ओर से बताया गया है कि कम्प्यूटर में फ़ीड करने से पहले मार्कशीट की जांच दो लिपिकों से करवाई जाती है। इसके बाद ही इसे जारी किया जाता है। ऐसे में साफ़ है कि गड़बड़ी की गई है।  

ताज़ा ख़बरें

हाजिरी शीट यूनिवर्सिटी को भेज दी थी 

श्रीराम सिंह गुलेरिया डिग्री कॉलेज परीक्षा केंद्र के प्राचार्य का कहना है कि उन्होंने परीक्षा की उपस्थिति शीट का पूरा विवरण समय से यूनिवर्सिटी को भेज दिया था। परीक्षा में जो ग़ैर-हाजिर थे, उन्हें यूनिवसिर्टी के परीक्षा विभाग ने कैसे पास घोषित किया, यह यूनिवर्सिटी का परीक्षा विभाग ही बता सकता है। यूनिवर्सिटी कार्य परिषद के सदस्य ओम प्रकाश सिंह का कहना है कि फर्जीवाड़े के दोषियों के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई होनी चाहिए।

आरटीआई से हुआ ख़ुलासा

बताया गया है कि मामले का ख़ुलासा आरटीआई की सूचना पर हुआ है। आरटीआई से सूचना मांगने पर हाई कोर्ट के वकील पवन कुमार पांडे को यूनिवर्सिटी ने कोई सूचना देने से मना कर दिया। यूनिवर्सिटी का कहना है कि इसके बारे में परीक्षा केंद्र ही जानकारी दे सकता है जबकि सारी सूचना यूनिवर्सिटी के पास रहती है। इसके बाद जब उन्होंने परीक्षा केंद्र श्रीराम सिंह गुलेरिया के प्राचार्य शीलवंत सिंह से सम्पर्क कर उनसे आरटीआई से सूचना मांगी तो फर्जीवाडे़ का खुलासा हुआ। पांडे के मुताबिक़, 17 छात्र मार्कशीट में प्रथम श्रेणी में पास दिखाए गए हैं और ये एमएससी फाइनल परीक्षा में ग़ैर-हाजिर थे। उनका आरोप है कि अवध यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं में बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा चल रहा है जिसकी उच्च स्तरीय जांच की जाए तो ऐसे करीब 500 केस सामने आएंगे।  

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

एमएससी फाइनल में ग़ैर-हाजिर रहे छात्र राम प्रसाद बरई, मनीराम चौधरी, अवनीश कुमार मिश्र, पवन कुमार सिंह, हिमांशु कुमार, सुनील कुमार चौधरी, रविप्रकाश मिश्र (सभी रसायन शास्त्र), विद्याभूषण चौरसिया (जंतु विज्ञान) आदि सभी को  प्रथम श्रेणी में पास की मार्कशीट जारी की गई है। इस समय जाड़ों की छुट्टियों के चलते यूनिवर्सिटी बंद है।  

मामले की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं। वीसी मनोज दीक्षित ने मामले को अतिगंभीर मानते हुए रिटायर्ड जस्टिस की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय जांच समिति गठित कर दी है। उप रजिस्ट्रार को डाक्यूमेंट प्रस्तुत करने का अधिकारी नियुक्त किया गया है। जांच समिति में रिटायर्ड जस्टिस इम्तियाज मुर्तजा, रिटायर्ड प्रो. प्रेम नारायण मिश्र और स्थानीय वकील डीएन यादव शामिल हैं। यह जांच समिति 15 दिनों में अपनी रिपोर्ट देगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें