loader
पत्रकार रतन सिंह।

यूपी: दो महीने में तीन पत्रकारों की हत्या, अपराधी बेखौफ़

देश के अन्य राज्यों के मुकाबले यूपी में बेहतर कानून व्यवस्था व अपराध नियंत्रण के दावे के अगले ही दिन बलिया जिले में एक पत्रकार की जघन्य हत्या की वारदात हो गयी। यूपी में बीते दो महीने में यह लगातार तीसरे पत्रकार की हत्या है। 

बलिया जिले के फेफना कस्बे में सोमवार को सहारा समय चैनल के संवाददाता रतन सिंह को बदमाशों ने दौड़ा-दौड़ाकर लाठी-डंडों से पीटा और फिर सिर में तीन गोली मार कर हत्या कर दी। बीते जुलाई में ग़ाज़ियाबाद में बदमाशों ने अपनी भतीजियों के साथ छेड़खानी का विरोध करने पर पत्रकार विक्रम जोशी और उन्नाव में भू-माफियाओं के ख़िलाफ़ अभियान चलाने पर जून में पत्रकार शुभम तिवारी की हत्या कर दी थी। 

ताज़ा ख़बरें

पत्रकारों पर हमलों को लेकर रोष 

कोरोना संकट के इस दौर में ही प्रदेश में दर्जनों पत्रकारों के ख़िलाफ़ विभिन्न धाराओं में मुक़दमा दर्ज किया गया है। यूपी में पत्रकारों पर बढ़ रहे हमलों व हत्याओं को लेकर जबरदस्त रोष है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट कर प्रदेश में दो दिन में हुए सभी अपराधों का ब्यौरा जारी कर योगी सरकार पर हमला बोला है।

बलिया में पत्रकार की हत्या के तुरंत बाद पुलिस ने इसे आपसी रंजिश करार दिया। लेकिन मारे गए पत्रकार के पिता ने वीडियो बयान जारी कर इसे पुलिस की ओर से गढ़ा गया झूठ बताया है। इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

थाने के बगल में हुई हत्या

बलिया के फेफना थाने से सिर्फ सौ मीटर दूर पत्रकार रतन सिंह को गोली मार दी गयी। रतन सिंह खुद को बचाने के लिए भाग रहे थे क्योंकि हमलावरों ने उन्हें दौड़ा-दौड़ा कर मारा था। घटना दिन दहाड़े हुई और हमलावरों को पहचानते हुए पत्रकार ने एक कार में घुसकर खुद को बचाने का भी प्रयास किया। लेकिन पीछा कर रहे बदमाशों ने तीन गोलियां उनके सिर में मार दीं जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गयी। दो साल पहले रतन के भाई की भी हत्या की जा चुकी है। इस मामले के सभी आरोपी छह माह पूर्व ही ज़मानत पर छूट कर बाहर आए थे।

पुलिस पर लीपापोती का आरोप

यूपी के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि बलिया में पत्रकार रतन सिंह की गोली मारकर की गई हत्या के मामले में उनके साथी दिनेश सिंह शामिल हैं। उन्होंने कहा कि 4 महीने पहले इन दोनों लोगों के बीच आपसी झगड़ा हुआ था और दोनों तरफ से एफ़आईआर हुई थी जिसमें से विवेचना के बाद पत्रकार का नाम हटा दिया गया था। सोमवार सुबह मामूली बात पर ही विरोधियों ने उन पर लाठी-डंडों से वार कर और गोली मारकर हत्या कर दी। उन्होंने कहा कि दोनों का दीवार को लेकर लंबे सय से आपसी विवाद चला आ रहा है।

सरकारी बयान के ठीक उलट पत्रकार के पिता ने कहा कि उनके बेटे का किसी से कोई विवाद नहीं था और पुलिस इसे आपसी रंजिश का नाम देकर लीपापोती कर रही है। उनका कहना है कि उनके बेटे का तो किसी से कभी खेत पुआल या रास्ते तक का विवाद नहीं हुआ।

तीन गिरफ्तार, सरकार देगी 10 लाख 

इस हत्याकांड में सोमवार देर रात को तीन अभियुक्त गिरफ्तार किए गए हैं। गिरफ्तार अभियुक्तों के नाम अरविंद सिंह, दिनेश सिंह और  सुनील कुमार सिंह हैं जबकि चौथा अभियुक्त मोती सिंह फरार बताया जा रहा है। इसकी तलाश चल रही है।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

उधर, घटना पर दुख प्रकट करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिवंगत पत्रकार के परिवार को 10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने का एलान किया है। उन्होंने पुलिस से हत्यारों के ख़िलाफ़ सख्त से सख्त कार्रवाई करने को कहा है।

प्रियंका हमलावर, लल्लू घर पहुंचे 

पत्रकार रतन सिंह की हत्या पर सोमवार रात ही विरोध जताने के बाद मंगलवार सुबह कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बीते दो दिनों के अपराधों का सिलसिलेवार ब्यौरा ट्वीट किया। प्रियंका ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अपराधियों के हौसले बुलंद हैं। सरकार, सीएम और मंत्री जब खुद ही आपराधिक घटनाओं को झुठलाते हैं तो अपराधियों के मंसूबों को बल मिलता है। उन्होंने कहा कि अफसोस है कि आमजन, पुलिसकर्मी एवं पत्रकार इस जंगलराज का शिकार हो रहे हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू रतन सिंह के घरवालों से मिलने के लिए बलिया पहुंचे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें