loader

कानपुर: शालिनी-फ़ैसल के मामले के बाद 5 और परिवारों ने की ऐसी ही शिकायत, माहौल गर्म

उत्तर प्रदेश के कानपुर में हिंदू लड़की के मुसलिम युवक से शादी करने का मामला तूल पकड़ गया है। इस मामले में लव जेहाद का आरोप लगाते हुए दक्षिणपंथी संगठनों ने सोशल मीडिया पर तो बवाल काट ही दिया है, बजरंग दल ने कानपुर में जोरदार प्रदर्शन भी किया है। 

बता दें कि कुछ दिन पहले कानपुर की रहने वाली शालिनी यादव ने एक वीडियो जारी कर कहा था कि उसने मोहम्मद फ़ैसल नाम के युवक से शादी कर ली है। शालिनी दो महीने से घर से ग़ायब थी और काफी खोजबीन करने के बाद जब वह नहीं मिली तो उसके पिता ने कानपुर पुलिस में उसका अपहरण होने की एफ़आईआर दर्ज करवा दी। अब शालिनी के परिवार के अलावा पांच और स्थानीय परिवारों ने भी पुलिस से मिलकर ऐसे ही आरोप लगाए हैं।

ताज़ा ख़बरें

कानपुर रेंज के आईजी मोहित अग्रवाल ने कहा है कि पांच लड़कियों के परिवार वालों ने प्रार्थना पत्र देकर कहा है कि उनके घर की लड़कियों का ब्रेन वॉश करके, बरगलाकर उन्हें ले जाया गया है और उनका धर्म परिवर्तन करके शादी की गई है। आईजी के मुताबिक़, परिजनों की मांग है कि उनकी लड़कियों को बरामद किया जाए, उनका कोर्ट में बयान कराया जाए और उसके बाद कड़ी कार्रवाई की जाए। 

आईजी ने कहा कि इस मामले में एक राजपत्रित अधिकारी के नेतृत्व में एसआईटी की टीम गठित की जा रही है, जो इन सारे प्रकरणों की जांच करेगी और अगर कोई दोषी पाया जाता है तो उसके विरूद्ध कड़ी से कड़ी क़ानूनी कार्रवाई की जाएगी। 

उन्होंने कहा, ‘ये पांचों लड़कियां जिनका धर्म परिवर्तन हुआ है, वे कानपुर के एक ही इलाक़े की  हैं। लड़कियों के परिजनों का कहना है कि जिन पांच लड़कों ने इन लड़कियों का ब्रेन वॉश किया है, वे भी एक ही क्षेत्र के रहने वाले हैं और ये एक गैंग चला रहे हैं।’ 

आईजी ने कहा, ‘परिजनों का आरोप है कि ये लड़के गैंग के माध्यम से लड़कियों को बरगलाकर उनका ब्रेन वॉश करके धर्म परिवर्तन करवाते हैं।’ उन्होंने कहा कि इस बिंदु पर भी जांच होगी कि क्या इस तरह का कोई गैंग इस इलाक़े में चल रहा है।

बजरंग दल ने किया प्रदर्शन 

हिंदूवादी संगठनों ने इस मुद्दे को सोशल मीडिया पर लव जेहाद कहकर प्रचारित किया है। बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने बड़ी संख्या में कानपुर में किदवई नगर के थाने का घेराव किया और इस मामले में जल्द से जल्द कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि कानपुर का एक इलाका लव जेहाद का गढ़ बनता जा रहा है और यहां रहने वाले मुसलिम युवक हिंदू लड़कियों को निशाना बना रहे हैं। उनकी शिकायत पर ही आईजी ने एसआईटी गठित करने के निर्देश दिए हैं। 

Kanpur girl Shalini Yadav Faisal Marriage issue escalate - Satya Hindi

शालिनी यादव का बयान 

हालांकि शालिनी यादव ने वीडियो में खुलकर कहा है कि उसने धर्म परिवर्तन अपनी मर्जी से किया है और निकाह और कोर्ट मैरिज के लिए उस पर किसी ने भी दबाव नहीं बनाया। शालिनी ने कहा था, ‘मैं अपने घर से 29 जून को एग्जाम का बहाना करके लखनऊ के लिए निकली थी। लेकिन मैं अपने दोस्त मोहम्मद फ़ैसल के साथ ग़ाज़ियाबाद आ गई और 2 जुलाई को फ़ैसल के साथ निकाह के बाद कोर्ट मैरिज कर ली।’

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

शालिनी ने कहा था कि वह फ़ैसल को 6 साल से जानती है। वीडियो में फ़ैसल भी शालिनी के साथ दिखता है। शालिनी कहती है कि उसकी उम्र 22 साल है और इस बीच उसकी अपनी मम्मी, भाई और भाभी से बात होती रही और वे उसे घर वापस आने के लिए कहते रहे। लेकिन उसने कहा कि वह वापस नहीं आ सकती। 

इस मामले के गर्माने के बाद देखना होगा कि पुलिस की जांच में क्या कुछ निकलता है। क्योंकि लोगों की शिकायत पर अगर कोई जांच, किसी तरह की कार्रवाई होनी है तो उसके लिए अदालत और पुलिस के पास ही शक्ति है। ऐसे में पुलिस को उसकी कार्रवाई करने देनी चाहिए। जो कुछ पुलिस द्वारा शालिनी और फ़ैसल या दूसरे मामलों में पूछताछ में निकलकर सामने आएगा, उससे दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें