loader

कानपुर हिंसा: काजी बोले- बुलडोजर चला तो कफन बांधकर निकलेंगे

कानपुर में हुई सांप्रदायिक हिंसा के मामले में शहर के काजी का बड़ा बयान सामने आया है। काजी अब्दुल कुद्दूस ने कहा है कि अगर किसी के घर पर बुलडोजर चला तो मुसलिम समुदाय के लोग सिर पर कफन बांधकर सड़कों पर उतरेंगे।

उन्होंने कहा कि हम लोग कानून नहीं तोड़ेंगे लेकिन अगर जुल्म ज्यादती हुई और हमारे घरों को तोड़ा गया तो तो फिर हम लोग मरने के लिए तैयार हैं।

शहर काजी ने TV9 भारतवर्ष के साथ बातचीत में कहा कि उन्होंने कानपुर के पुलिस कमिश्नर से गुजारिश की है कि बच्चों से नादानी हुई है और दोनों तरफ के बच्चों को माफ कर दिया जाना चाहिए। 

ताज़ा ख़बरें

कानपुर में 3 जून को परेड बाजार बंद कराने को लेकर दो समुदायों के लोग आमने-सामने आ गए थे और इस दौरान सांप्रदायिक हिंसा और पत्थरबाजी की घटना हुई थी। कानपुर हिंसा में अब तक 50 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है।

कानपुर में यह हिंसा उस दिन हुई थी जब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित उनकी सरकार के तमाम आला मंत्री, पुलिस के बड़े अफसर शहर में मौजूद थे।

नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी हो 

शहर काजी ने कहा कि कई ऐसे लोगों को पुलिस पकड़ रही है जो उस दिन पथराव में शामिल नहीं थे। उन्होंने कहा कि बीजेपी प्रवक्ता नूपुर शर्मा को पहले ही अगर गिरफ्तार कर लिया जाता तो आज इस तरह के हालात नहीं बनते। काजी ने कहा कि बीजेपी ने बाहरी दबाव के कारण नूपुर शर्मा पर कार्रवाई की है लेकिन मुसलिम समुदाय मांग करता है कि उन्हें गिरफ्तार किया जाए और सजा दी जाए।

प्रिंटिंग प्रेस मालिक गिरफ्तार 

पुलिस ने 40 आरोपियों की तस्वीर वाले पोस्टर भी कानपुर में चिपकाए हैं। इस मामले में स्थानीय प्रिंटिंग प्रेस के मालिक को भी गिरफ्तार किया गया है। प्रिंटिंग प्रेस के मालिक ने कहा है कि उन्होंने हयात जफर हाशमी के कहने पर 20 पोस्टर छापे थे। पुलिस ने कहा है हयात जफर हाशमी इस हिंसा का मुख्य साजिशकर्ता है। हाशमी नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के खिलाफ कानपुर में हुए प्रदर्शनों में भी शामिल रहा था।

उत्तर प्रदेश से और खबरें

हमारा कोई संबंध नहीं: पीएफआई 

उधर, पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया यानी पीएफआई ने बयान जारी कर कहा है कि इस हिंसा के आरोपियों से उसका कोई संबंध नहीं है। पीएफआई के महासचिव अनीस अहमद ने कहा है कि पिछले कुछ सालों से देश में कहीं पर भी सांप्रदायिक हिंसा की घटना होती है तो पीएफआई का नाम हिंसा से जोड़ने की कोशिश की जाती है। 

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई से कहा है कि कानपुर हिंसा में बवाल करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के अंदर अपराध करने वाले किसी भी शख्स को बख्शा नहीं जाएगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें