loader

लखीमपुर पहुंचे राहुल और प्रियंका, पीड़ित परिवारों से मिले 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा बुधवार रात को लखीमपुर पहुंचे और मारे गए किसानों के परिजनों से मिले। इससे पहले राहुल लखनऊ एयरपोर्ट से सीतापुर पहुंचे और यहां से प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ लखीमपुर के लिए निकले।  

बता दें कि प्रियंका को सीतापुर के एक पीएसी कपाउंड में बनी अस्थायी जेल में रखा गया था। लेकिन बुधवार को उन्हें रिहा कर दिया गया। राहुल के साथ पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल और कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला भी हैं। 

राहुल और प्रियंका से पहले आम आदमी पार्टी के नेता भी लखीमपुर पहुंच गए और पीड़ित परिवारों से मिले। लखीमपुर खीरी में किसानों की मौत के मामले को लेकर विपक्ष ने केंद्र और योगी सरकार पर जमकर हमला बोला। 

पायलट, प्रमोद कृष्णम हिरासत में 

उधर, राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट और कांग्रेस नेता प्रमोद कृष्णम को लखीमपुर खीरी जाते वक़्त उत्तर प्रदेश पुलिस ने मुरादाबाद में हिरासत में ले लिया। पायलट ने कहा कि इस तरह के अलोकतांत्रिक क़दमों से यूपी सरकार उन्हें रोक नहीं सकती और वे पीड़ितों को इंसाफ़ दिलाने के लिए आवाज़ उठाते रहेंगे। 

lakhimpur kheri violence Rahul Priyanka Met victims - Satya Hindi

धरने पर बैठे राहुल 

इससे पहले दिन में राहुल लखनऊ एयरपोर्ट पर धरने पर बैठ गए थे। राहुल का कहना था कि वे अपनी गाड़ी से जाएंगे लेकिन तब उन्हें इसकी इजाजत नहीं दी गई थी। इस दौरान एयरपोर्ट पर पत्रकारों, सुरक्षा कर्मियों और कांग्रेस कार्यकर्ताओं का जबरदस्त जमावड़ा लगा रहा। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाज़ी भी की। 

दिन में कांग्रेस के अलावा बाक़ी राजनीतिक दलों के नेताओं को भी लखीमपुर खीरी जाने की इजाजत दे दी गई थी। उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा है कि हर राजनीतिक दल के 5 लोग लखीमपुर खीरी जा सकते हैं। 

lakhimpur kheri violence Rahul Priyanka Met victims - Satya Hindi
लखनऊ एयरपोर्ट के बाहर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई थी।
लखीमपुर खीरी की घटना में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा पर आरोप है कि उन्होंने अपनी कार से कथित रूप से किसानों को रौंद दिया। इस घटना में 8 लोगों की मौत हो गई, जिनमें 4 किसान भी शामिल हैं। इसे लेकर मिश्रा के ख़िलाफ़ हत्या की एफ़आईआर भी दर्ज हो चुकी है। 
ताज़ा ख़बरें

पुलिस ने रोका था 

यहां बताना होगा कि कई सियासी दलों के नेताओं ने लखीमपुर खीरी पहुंचने की कोशिश की लेकिन उत्तर प्रदेश की पुलिस ने उन्हें रोक दिया था। इनमें प्रियंका गांधी वाड्रा के अलावा, एसपी के मुखिया अखिलेश यादव, आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह, पूर्व कैबिनेट मंत्री शिवपाल सिंह यादव आदि नेता शामिल रहे। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पंजाब के उप मुख्यमंत्री एसएस रंधावा को भी लखनऊ में हवाई हड्डे पर उतरने की इजाजत नहीं दी गई थी। 

संघर्ष करते रहे हैं राहुल

राहुल गांधी कृषि क़ानूनों का और किसानों के ऊपर हो रहे जुल्म का लगातार विरोध कर रहे हैं। राहुल की अगुवाई में कांग्रेस कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ जबरदस्त मुखर रही है। कांग्रेस इस मामले में संसद परिसर में लगातार प्रदर्शन कर चुकी है। राहुल गांधी संसद सत्र के दौरान ट्रैक्टर चलाकर संसद पहुंचे थे। तब कांग्रेस ने यह संदेश देने की कोशिश थी कि वह किसानों की आवाज़ को पुरजोर तरीक़े से उठाती रहेगी। 

lakhimpur kheri violence Rahul Priyanka Met victims - Satya Hindi

‘आज यहां डिक्टेटरशिप है’

बुधवार सुबह ही राहुल गांधी ने लखीमपुर खीरी की घटना को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला था। राहुल ने प्रेस कॉन्फ्रेन्स कर कहा था कि किसानों पर सुनियोजित हमला किया जा रहा है और उनकी हत्या की जा रही है। उन्होंने इसके लिए सरकार को ज़िम्मेदार ठहराया था। राहुल ने कहा था कि 'पहले लोकतंत्र हुआ करता था। आज यहां डिक्टेटरशिप है'।

बहरहाल, योगी सरकार के इस फ़ैसले के बाद तमाम दलों के नेता लखीमपुर खीरी पहुंच रहे हैं और यह तय माना जाना चाहिए कि आने वाले कुछ दिनों तक उत्तर प्रदेश का सियासी माहौल बेहद गर्म रहेगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें