loader
मारे गए सिपाही को अंतिम सलामी देते पुलिस अफ़सर।

कासगंज: शराब माफिया ने की सिपाही की हत्या, एनकाउंटर में भाई ढेर

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से कानपुर के बिकरू कांड की याद ताजा हो गयी है। मंगलवार देर शाम कासगंज जिले में शराब माफिया ने पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया। माफिया के गुर्गों ने दबिश देने गयी पुलिस की टीम को खदेड़ते हुए सिपाही की सरेआम हत्या कर दी तो दारोगा को बुरी तरह से पीटकर गंभीर हालत में खेतों में फेंक दिया। दारोगा को ईलाज के लिए अलीगढ़ भेजा गया है। 

घटना की जानकारी मिलने पर एडीजी, आईजी समेत दर्जनों बड़े अफसरों ने कासगंज में डेरा डाल दिया है। पुलिस ने जवाबी कार्रवाई करते हुए बुधवार तड़के मुठभेड़ में माफिया के भाई एलकार धीमर को मार गिराया और इलाके में धधक रही सैकड़ों अवैध शराब की भट्ठियों को तोड़ डाला। 

ताज़ा ख़बरें

घात लगाकर किया हमला 

यूपी के कासगंज जिले के सिढ़पुरा थाने के नगला धीमर गांव में गंगा किनारे अवैध शराब की भट्ठियां चलने की सूचना पर पुलिस दबिश मारने गयी थी। लेकिन इलाके के शराब माफियाओं ने एकजुट होकर पुलिस वालों को घेर कर हमला कर दिया। पुलिस के मुताबिक़ शराब माफिया मोती धीमर एक मामले में वारंटी था जिसे पकड़ने टीम गयी थी। 

मौके पर पहुंची पुलिस टीम को माफिया के गुर्गों ने बंधक बना लिया और जमकर मारपीट की। दारोगा अशोक कुमार पाल व सिपाही देवेंद्र सिंह को पकड़ लिया जबकि बाकी पुलिस वाले भाग खड़े हुए। बाद में दारोगा अशोक लहुलुहान हालात में खेतों में मिले जबकि सिपाही देवेंद्र की लाश मिली। घटनास्थल पर कई जगहों पर खून बिखरा हुआ है और गांव के ज्यादातर लोग भाग गए हैं। दारोगा पर भालों से हमला किया गया और उसकी हालात गंभीर बनी हुई है। 

माफिया का भाई ढेर 

पुलिस पर हमले की खबर लगते ही राजधानी लखनऊ से लेकर प्रदेश भर के पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मौके पर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (आगरा) अजय आनंद सहित आईजी जोन व अन्य बड़े अधिकारियों को पहुंचने के लिए कहा। रात में बड़ी तादाद में पुलिस ने मोर्चा संभाला और मुठभेड़ में शराब माफिया मोती धीमर के भाई एलकार धीमर को ढेर कर दिया। एलकार धीमर पर कई मुकदमे दर्ज थे और वह भी वांछित था। 

liquor mafia attack on police in Kasganj  - Satya Hindi

एडीजी अजय आनंद ने बताया कि आधा दर्जन अपराधियों ने पुलिस पर हमला किया था और मोती धीमर सिढ़पुरा थाने का हिस्ट्रीशीटर है जिस पर 11 मुकदमे दर्ज हैं। मोती अब तक फरार है। शराब माफिया के भाई के साथ मुठभेड़ काली नदी की कटरी में हुई। 

मुआवजे का किया एलान 

कासगंज की घटना पर सख्त रवैया अपनाते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कठोर कार्रवाई करने को कहा और सभी आरोपियों पर एनएसए लगाने के आदेश दिए। योगी ने मृतक सिपाही के आश्रितों को 50 लाख रुपये और सरकारी नौकरी देने का भी एलान किया। उन्होंने घायल दारोगा के समुचित इलाज के भी निर्देश दिए।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

यूपी में शराब माफिया बेखौफ

उत्तर प्रदेश में बीते एक साल में अवैध शराब से होने वाली मौतों की खासी तादाद रही है। प्रदेश में बाराबंकी, आजमगढ़ सहित कई जिलों में जहरीली शराब पीने से दर्जनों मौतें हो चुकी हैं। अवैध शराब पर लगाम लगाने के लिए कानून में संशोधन भी किया गया और पुलिस सहित आबकारी अधिकारियों के अधिकार भी बढ़ाए गए हैं। हालांकि इस सबके बाद भी अवैध शराब के धंधे पर लगाम लगती नहीं दिख रही है। इलाहाबाद, प्रतापगढ़ के बाद अब कासगंज में अवैध शराब के कारोबारियों ने पुलिस पर हमला किया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
कुमार तथागत
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें