loader

बाबरी मसजिद पर समझौता हो, सौदेबाजी नहीं, जमीयत के यूपी प्रमुख की चेतावनी

हाल ही में आऱएसएस प्रमुख मोहन भागवत से मुलाक़ात और फिर कश्मीर पर अपने स्टैंड को लेकर सुर्खियों में रहे जमीयत उलेमा-ए-हिन्द ने बाबरी मसजिद मामले को लेकर मुसलिम पक्षकार सुन्नी वक़्फ बोर्ड पर सौदेबाजी का आरोप लगाया है। जमीयत उलेमा ने संघ से मेलजोल को मुसलमानों के लिए ज़रूरी बताया है। जमीयत ने साफ़ कहा कि बाबरी मसजिद के मामले में सुन्नी वक़्फ बोर्ड के चेयरमैन सौदेबाजी की फिराक में हैं जो उसे क़बूल नहीं है।
लखनऊ में जमीयत उलेमा के यूपी अध्यक्ष मौलाना उसामा कासमी ने सुप्रीम कोर्ट में सुलह की कोशिशें जारी रखने को कहा है। पर उनका मानना है कि इसकी आड़ में सौदेबाजी न हो। जमीयत ने कहा कि सुन्नी वक़्फ बोर्ड के चेयरमैन ज़फ़र फ़ारूक़ी कोई ख़ुफिया डील करना चाहता हैं जो उन्हें व पूरी क़ौम को मंजूर नहीं होगा। सुप्रीम कोर्ट में चल रहे केस का हवाला देते हुए जमीयत प्रमुख ने कहा कि समझौता हो जाए तो बहुत अच्छा, मगर इसकी आड़ में कोई सौदेबाजी न की जाए।
सम्बंधित खबरें

संघ से मेलजोल ज़रूरी

जमीयत उलेमा यूपी के प्रमुख का कहना है कि मुसलमानों के दिलों से शक-सुबहा दूर करने के लिए संघ से मेलजोल ठीक है। जमीयत के मौलाना मदनी की संघ प्रमुख मोहन से मुलाक़ात के बारे में मौलाना उसामा कासमी ने सत्य हिंदी से कहा कि उनसे बाबरी मसजिद को लेकर कोई बातचीत नहीं हुई और न ही दोनों ने समझौते का हिस्सा बनने पर सहमति जतायी। उन्होंने कहा कि दोनो लोगों ने मुल्क में अमन-चैन की बहाली और तमाम मुद्दों पर बात की, बाबरी मसजिद पर नहीं।

मुसलमानों के लिए ज़रूरी है कि उनके दिलों में बैठे शक को दूर करने के लिए संघ से राब्ता कायम किया जाए। संघ से मिलने-जुलने में कोई बुराई नहीं है और आगे भी यह होते रहना चाहिए।


मौलाना उसामा कासमी, जमीयत उलेमा के यूपी अध्यक्ष

बाबरी मसजिद पर समझौता वार्ता की पेशकश करने जमीयत प्रमुख मदनी से मिलने गए उत्तर प्रदेश के दानिशवरों की पहल पर उन्होंने कहा कि वह इसका हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं। 

पुराने वकीलों को हटाने पर एतराज

जमीयत के यूपी प्रमुख ने बाबरी मसजिद मामले की सुप्रीम कोर्ट में पैरवी कर रहे पुराने वकीलों को हटाने पर एतराज जताते हुए कहा कि इससे पूरी क़ौम में चिंता है कि ऐसा क्यों किया गया है। मौलाना उसामा कासमी ने कहा कि जो वकील आज तक पूरी तैयारी से पैरवी करते रहे हैं, उनको हटा कर नए वकील लाना परेशानी का सबब है। उनका कहना है कि पुराने वकीलों को हटा कर ऐसे वकीलों को पैनल में शामिल किया गया है, जिनका किरदार शुरू से ही संदिग्ध रहा है। उन्होंने कहा कि जमीयत उलेमा हिन्द पहले दिन से इस मामले में पक्षकार रही है और जमीयत के वकील सुन्नी वक्फ बोर्ड को अपना पूरा सहयोग देते आ रहे हैं। लेकिन हाल के दिनों में वक़्फ बोर्ड के रवैये से संगठन को निराशा हुई है।

मौलाना कासमी ने कहा कि अब जब सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई अपने अंतिम चरण में पहुंच गयी है तो संदिग्ध मानसिकता के वकीलों को पैनल में ले आना बेहद ख़तरनाक और इंसाफ का क़त्ल कर देने जैसा है।

समझौता वार्ता हो, सौदेबाजी नहीं 

जमीयत उलेमा हिन्द का कहना है कि बाबरी मसजिद विवाद पर समझौते की कोशिशें पहले भी हो रही थीं और अब सुप्रीम कोर्ट ने फिर कहा है कि इसे जारी रखना चाहिए। मौलाना कासमी ने कहा कि जमीयत पूरी क़ौम की तरफ से सुन्नी वक्फ बोर्ड के चेयरमैन ज़फ़र फ़ारूक़ी को यह पैग़ाम देना चाहती है कि वह कोई ऐसी ख़ुफ़िया डील न करें जो देश के संविधान और मिल्लत के लिए नुक़सानदायक हो। 

मौलाना ने कहा कि अगर सुन्नी बोर्ड के चेयरमैन ने अपना रवैया नहीं बदला तो उन्हें बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन और धरना देने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। उनका कहना है कि ख़ुफ़िया सौदेबाजी क़ौम के साथ बहुत बड़ी गद्दारी होगी, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
कुमार तथागत
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें