loader

अखिलेश के साथ आए राजभर, बोले- अबकी बार बीजेपी साफ

उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव में ओमप्रकाश राजभर की सुहेलदेव राजभर भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी के साथ रहेगी। अखिलेश यादव से बुधवार दोपहर हुई मुलाकात के बाद ओम प्रकाश राजभर ने ट्वीट कर कहा- अबकी बार बीजेपी साफ। 

लगभग एक घंटे की मुलाकात के दौरान ओमप्रकाश राजभर ने विधानसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे से लेकर साझा चुनाव प्रचार करने जैसी कई बातों पर सहमति बनाई। 

पूर्वांचल की करीब डेढ़ दर्जन सीटों पर सुभासपा के प्रत्याशी एसपी की मदद से चुनाव लड़ेंगे। कुछ सीटों पर राजभर के प्रत्याशी एसपी के सिंबल के साथ भी चुनाव लड़ेंगे। गाजीपुर, मऊ, जौनपुर, देवरिया, बलिया, महाराजगंज और संतकबीरनगर जिलों में एसपी राजभर की पार्टी सुभासपा के लिए सीटें छोड़ेगी। 

ताज़ा ख़बरें

ओमप्रकाश राजभर के इस एलान के बाद अब साफ हो गया है कि छोटे दलों का भागीदारी संकल्प मोर्चा नाममात्र का रह गया है। इस मोर्चे में शामिल कई दल पहले ही एसपी के साथ आ चुके हैं। जो अभी एसपी के साथ गठबंधन में नहीं आ पाए हैं उन पर भी अब साथ आने का दबाव बढ़ गया है।

मुलाक़ात के बाद किया ट्वीट

कभी हां कभी ना के बीच झूल रहे ओमप्रकाश राजभर ने अखिलेश यादव के साथ मुलाक़ात के तुरंत बाद ट्वीट कर लिखा, अबकी बार, बीजेपी साफ....सुभासपा और एसपी आए साथ। उन्होंने आगे लिखा कि दलितों, अल्पसंख्यकों व पिछड़ों के साथ सभी वर्गों को धोखा देने वाली बीजेपी सरकार के दिन बचे हैं चार। 

गौरतलब है कि बीते सप्ताह ही ओमप्रकाश राजभर ने अपने भागीदारी संकल्प मोर्चा के सहयोगियों के साथ बैठक के बाद कहा था कि उनके मुद्दों पर समर्थन देने पर वे किसी के साथ भी जा सकते हैं, यहां तक कि बीजेपी के साथ भी। 

पिछले महीने बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह ने राजभर के साथ मुलाकात कर उत्तर प्रदेश का राजनीतिक पारा चढ़ा दिया था। इसके बाद माना जा रहा था कि राजभर एक बार फिर बीजेपी के साथ जा सकते हैं।

27 अक्टूबर को होगी रैली

सुभासपा ने 27 अक्टूबर को पूर्वांचल के मऊ जिले में एक रैली का आयोजन किया है। राजभर ने इस रैली में अपने चुनावी गठबंधन के बारे में एलान करने की बात कही थी। हालांकि अखिलेश के साथ मुलाक़ात के बाद उन्होंने खुद ही गठबंधन के साथी के बारे में खुलासा तो कर दिया है पर इसकी औपचारिक घोषणा मऊ की रैली में होगी। 

मऊ की रैली में एसपी प्रमुख अखिलेश यादव का भी जाने का कार्यक्रम बन गया है। सुभासपा के नेताओं का कहना है कि मऊ में होने वाली रैली को अखिलेश यादव भी संबोधित करेंगे और वहीं पर दोनों पार्टियां साथ चुनाव लड़ने का औपचारिक एलान कर देंगी।

राजभर ने कहा है कि उन्होंने एसपी, बीएसपी, कांग्रेस, बीजेपी को निमंत्रण दिया था। अखिलेश यादव ने हमारे निमंत्रण को स्वीकार किया और उनसे 1 घंटे तक बात हुई। 27 तारीख को रैली रखी गई है जिसमें वंचित, दलित अल्पसंख्यक वर्ग के लोग शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि सीटों के बंटवारे पर 27 अक्टूबर के बाद बैठ कर बात कर लेंगे और अगर एसपी एक सीट भी नहीं देगी तो भी हम उसी के साथ रहेंगे। 

OP rajbhar akhilesh yadav alliance in UP assembly election 2022 - Satya Hindi

पूर्वांचल में असरदार हैं राजभर वोट

अति पिछड़ी जाति में शामिल राजभर बिरादरी के वोट पूर्वांचल की कई सीटों पर खासी तादाद में हैं। इनमें देवरिया, बलिया, महाराजगंज, बस्ती, संतकबीरनगर, बहराइच, गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़ और जौनपुर जिले शामिल हैं। 

खुद ओमप्रकाश राजभर गाजीपुर जिले की जहूराबाद सीट से विधायक चुने गए थे। बीते विधानसभा चुनावों में राजभर की पार्टी सुभासपा ने बीजेपी के साथ मिल कर चुनाव लड़ा था और आठ सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े किए थे जिनमें से चार जीते थे। 

योगी सरकार में ओमप्रकाश राजभर को कैबिनेट मंत्री भी बनाया गया था। लेकिन 2019 के लोकसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर राजभर की बीजेपी से ठन गयी थी। इसके बाद उन्हें मंत्रिमंडल से बाहर होना पड़ा व गठबंधन टूट गया था।

अन्य छोटे दल भी जुड़ेंगे

सुभासपा का साथ मिलने के बाद भागीदारी संकल्प मोर्चा में शामिल कई अन्य छोटे दल भी एसपी के पाले में आ सकते हैं। मोर्चे में शामिल महान दल, जनवादी क्रांति पार्टी पहले ही एसपी के साथ आ चुकी हैं। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

एक और प्रमुख दल शिवपाल यादव की प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) की भी बात एसपी के साथ चल रही है। हालांकि सीटों को लेकर बातचीत किसी अंतिम नतीजे पर नहीं पहुंची है लेकिन माना जा रहा है कि देर-सबेर समझौता हो ही जाएगा। 

बीएसपी सरकार में मंत्री रहे बाबू सिंह कुशवाहा भी भागीदारी संकल्प मोर्चा के साथ हैं और एसपी, बीजेपी या बीएसपी के साथ नहीं जाने की बात कह रहे हैं। माना जा रहा है कि पहले भी कई बार साथ मिलकर चुनाव लड़ चुके कुशवाहा का झुकाव कांग्रेस की ओर ज्यादा है। 

अपना दल का कृष्णा पटेल वाला धड़ा भी एसपी के साथ गठबंधन को लेकर बातचीत कर रहा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
कुमार तथागत
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें