loader

स्वामी प्रसाद मौर्य के भतीजे ने कहा- जातिवादी हैं अखिलेश, सपा छोड़ी

उत्तर प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य के भतीजे प्रमोद मौर्य ने समाजवादी पार्टी को बड़ा झटका दिया है। प्रमोद मौर्य ने गुरुवार को सपा से इस्तीफा दे दिया है और इस्तीफे के अपने पत्र में अखिलेश यादव को जातिवादी बताते हुए उन पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं। प्रमोद मौर्य प्रतापगढ़ के जिला पंचायत अध्यक्ष रहे हैं और समाजवादी पार्टी में प्रदेश सचिव के पद पर थे।

प्रमोद मौर्य ने आरोप लगाया है कि सपा में काम करते हुए उन्होंने यह महसूस किया कि अखिलेश यादव केवल अपनी अपनी जाति को बड़ा मानते हैं और पार्टी की बैठकों में अक्सर मौर्य, कुशवाहा, शाक्य, सैनी, पटेल व अन्य पिछड़ी जातियों को छोटा दिखाने की कोशिश करते हैं। 

उन्होंने कहा है कि सपा में उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में एक भी जिला अध्यक्ष मौर्य, कुशवाहा, शाक्य और सैनी समाज का नहीं है।

ताज़ा ख़बरें

प्रमोद मौर्य ने कहा है कि जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव के दौरान भी अखिलेश ने उनका टिकट काटकर यादव समाज के प्रत्याशी को दे दिया और इससे उनकी जातिवादी मानसिकता प्रदर्शित होती है। उन्होंने यह भी लिखा है कि उनके बड़े भाई की मृत्यु पर पार्टी की तरफ से कोई शोक संवेदना तक प्रकट नहीं की गई। जबकि यादव समाज के छोटे से छोटे पदाधिकारी के परिवार में मौत होने पर शोक संवेदना व्यक्त की जाती है।

pramod Maurya left SP attacks on Akhilesh  - Satya Hindi

बीजेपी ने दिए ज़्यादा टिकट

प्रमोद मौर्य ने यह भी आरोप लगाया है कि अखिलेश यादव ने विधानसभा चुनाव में मौर्य, सैनी, शाक्य समाज के कई लोगों का टिकट काट दिया और इस तरह इस समाज के लोगों को कमजोर करने का षड्यंत्र किया। उन्होंने कहा है कि बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में मौर्य, कुशवाहा, शाक्य, सैनी समाज को 27 टिकट दिए जबकि सपा ने केवल 16 टिकट इन समाज के लोगों को दिए।

इसी तरह के कई और गंभीर आरोप लगाकर प्रमोद मौर्य ने अखिलेश यादव को कटघरे में खड़ा कर दिया है। विधानसभा चुनाव के नतीजे आए अभी डेढ़ महीने का भी वक्त नहीं हुआ है कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव मुश्किलों से घिर गए हैं।

स्वामी प्रसाद मौर्य 5 साल तक योगी सरकार में मंत्री रहे और विधानसभा चुनाव से ठीक पहले बीजेपी छोड़कर सपा में आ गए। उनकी बेटी संघमित्र मौर्य अभी भी बीजेपी की सांसद हैं। ऐसे में सवाल यह है क्या प्रमोद मौर्य की तरह स्वामी प्रसाद मौर्य का भी सपा से मोह भंग हो जाएगा।

अखिलेश की परेशानियों में इजाफा

पहले पूर्व कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर और अपने चाचा शिवपाल यादव के बीजेपी के साथ जाने की खबरों से अखिलेश परेशान हुए, उसके बाद मोहम्मद आजम खान के समर्थकों के इस्तीफों ने उन्हें परेशान किया और अब स्वामी प्रसाद मौर्य के भतीजे के द्वारा जातिवादी बताए जाने और इतने गंभीर आरोप लगाए जाने से निश्चित रूप से अखिलेश यादव की परेशानियों में इजाफा हुआ है। 

यही नहीं राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष जयंत चौधरी की पश्चिमी उत्तर प्रदेश में राजनीतिक सक्रियता से भी तमाम तरह की अटकलें लग रही हैं। 

चुनावी हार

अखिलेश यादव बेहद कम उम्र में मुख्यमंत्री बन गए और 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले उन्होंने उत्तर प्रदेश में तमाम छोटे दलों का एक मजबूत गठबंधन बनाकर चुनाव लड़ने की कोशिश की। चुनाव के दौरान ऐसा लगा कि उनका गठबंधन बीजेपी को हरा देगा लेकिन बीजेपी दो तिहाई सीटें हासिल करने में कामयाब रही।

उत्तर प्रदेश से और खबरें

अखिलेश को तमाम चुनौतियों का सामना करने के साथ ही अपने सहयोगियों को भी सपा से जोड़ कर रखना होगा क्योंकि बीजेपी लगातार शिवपाल यादव के साथ ही पूर्व कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर पर भी डोरे डाल रही है।

मुसलमानों के मसलों पर खामोशी अख्तियार करने के आरोपों ने भी अखिलेश के माथे पर चिंता की लकीरों को गहरा कर दिया है। अखिलेश इन चुनौतियों से कैसे निपटेंगे, यही सवाल लखनऊ में लगातार पूछा जा रहा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें