loader

लखनऊ में तीन दर्जन बैठक कर 14 फ़रवरी को कुंभ जाएँगी प्रियंका

महासचिव बनने के बाद पहली बार उत्तर प्रदेश आ रहीं प्रियंका गाँधी वाड्रा, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी और सहयोगी महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ अपने लखनऊ दौरे की जोरदार शुरुआत करेंगी। इस दौरान प्रियंका लखनऊ में तीन दर्जन बैठक लेंगी और हज़ार से ज़्यादा कांग्रेस नेताओं से चुनाव व उम्मीदवारों के चयन के बारे में फ़ीडबैक लेंगी। 
  • अपने 4 दिन के प्रवास के दौरान प्रियंका 14 फ़रवरी को कुंभनगरी प्रयाग भी जाएँगाी। उनके साथ कांग्रेस महासचिव व पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रभारी ज्योतिरादित्य सिंधिया भी होंगे।
कांग्रेस कार्यालय के मुताबिक़, कुंभ में प्रियंका और सिंधिया के साथ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी आएँगे या नहीं, यह अभी तय नहीं हुआ है, पर एन वक़्त पर उनका भी कार्यक्रम बन सकता है। प्रियंका कुंभ में कांग्रेस सेवादल के कैंप में जाएँगी और अखाड़ों में जाकर संतों से भी मिलेंगी।

कुंभ यात्रा के दौरान प्रियंका आनंद भवन भी जाएँगी और प्रयाग के कांग्रेस नेताओं से मुलाकात करेंगी। प्रियंका का प्रयाग दौरा तय होने के साथ प्रदेश कांग्रेस के नेताओं की एक टीम वहाँ रवाना कर दी गई है। चूँकि इस लोकसभा सीट को लेकर तैयारी बैठक पहले ही लखनऊ में हो जाएगी इसलिए वहाँ कांग्रेसियों के साथ कोई औपचारिक बैठक का कार्यक्रम तय नहीं है। लखनऊ से कुंभ जाकर वह सीधे वहीं से दिल्ली के लिए रवाना होंगी।

जुलूस में आएँगे राहुल, प्रियंका और सिंधिया

सोमवार को सुबह 11 बजे लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर उतरने के बाद राहुल, प्रियंका और ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस कार्यालय तक रोडशो करते हुए पहुँचेंगे। एयरपोर्ट से निकलने वाला जुलूस अवध अस्पताल चौराहे, आलमबाग, नत्था होटल, हुसैनगंज, बर्लिंगटन चौराहे से होता हुआ लालबाग गर्ल्स कालेज के सामने से होता हुआ मेफ़ेयर तिराहे पर पहुँचेगा। यहाँ से रोड शो हजरतगंज चौराहे पर पहुँचेगा, जहाँ तीनों नेता महात्मा गाँधी, भीमराव अंबेडकर और सरदार पटेल की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण करेंगे। फिर जुलूस राजभवन, वीवीआईपी गेस्ट हाउस होता हुआ कांग्रेस कार्यालय पहुँचेगा। प्रदेश कांग्रेस के नेताओं का कहना है कि रोड शो शाम 5 बजे तक ही ख़त्म होगा।

  • रोड शो के बाद राहुल, प्रियंका और ज्योतिरादित्य की प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में विधायकों, पूर्व विधायकों, प्रदेश पदाधिकारियों, सांसदों, पूर्व सांसदों के साथ बैठक होगी और इसके ठीक बाद अलग-अलग लोकसभा सीटों पर चर्चा शुरू होगी। अपने लखनऊ प्रवास के दौरान प्रियंका जहाँ 42 लोकसभा सीटों पर लोगों के साथ बात कर फ़ीडबैक लेंगी वहीं ज्योतिरादित्य सिंधिया 38 सीटों पर बातचीत करेंगे। प्रियंका नेहरू- गाँधी परिवार का गढ़ कहे जाने वाले रायबरेली-अमेठी भी जा सकती हैं।

प्रियंका के रिकॉर्डेड मैसेज वायरल

सोमवार को प्रियंका के लखनऊ दौरे को लेकर शहर के लोगों को फ़ोन पर उनके रिकॉर्डेड मैसेज आने लगे हैं। फ़ोन पर प्रियंका अपनी आवाज़ में लोगों को कल लखनऊ आने की ख़बर देते हुए सबको ख़ासकर नौजवानों को, महिलाओं और समाज के कमज़ोर लोगों को साथ आने का आह्वान कर रही हैं। प्रियंका के रिकॉर्डेड मैसेज को लोग एक-दूसरे को वॉट्सऐप पर भेज रहे हैं। दौरे से पहले कांग्रेसियों ने शहर भर को बैनरों, होर्डिगों से पाट दिया है।

महत्वपूर्ण सीटों से होगी शुरुआत

प्रियंका और ज्योतिरादित्य को फ़ीडबैक देने व सुझाव देने के लिए हर लोकसभा सीट से 20-20 लोगों को बुलाया गया है। हर सीट की बैठक एक घंटे चलेगी। इनमें संगठन पदाधिकारियों के साथ विधायक व पूर्व विधायक भी होंगे। पहले दिन प्रियंका लखनऊ, वाराणसी, इलाहाबाद, गोरखपुर, फूलपुर, धौरहरा और मोहनलालगंज लोकसभा सीटों को लेकर बैठक करेंगी।

रायबरेली और अमेठी के लोगों को लखनऊ नहीं बुलाया गया है। माना जा रहा है कि प्रियंका गाँधी ख़ुद इन क्षेत्रों में जाकर वहाँ के लोगों से बात करेंगी।

दूसरे दिन प्रियंका बाराबंकी, गोंडा, बस्ती, फ़ैज़ाबाद, श्रावस्ती, कुशीनगर, देवरिया, बहराइच और कैसरगंज के लोगों के साथ बातचीत करेंगी। तीसरे दिन प्रियंका का मिर्ज़ापुर, आजमगढ़, जौनपुर, सीतापुर, अंबेडकरनगर के लोगों से मिलने का कार्यक्रम है। प्रियंका की तरह ही पश्चिम क्षेत्र की सीटों पर ज्योतिरादित्य सिंधिया की बैठकों का सिलसिला चलता रहेगा। 

पिछड़े, दलित नेताओं से भी मिलेंगी

यूपी का अजेंडा सेट करने के लिए प्रियंका विभिन्न सामाजिक कार्यकर्ताओं, कांग्रेस के पिछड़े व दलित नेताओं के साथ अलग से बैठक करेंगी। इसके लिए कांग्रेस के पिछड़े व दलित नेताओं की सूची बनाई गई है। प्रियंका के आने से ठीक पहले यूपी को लेकर 35 दलित नेताओं की एक टास्क फ़ोर्स भी बना दी गई है जो उन्हें सहयोग करेगी। सामाजिक कार्यकर्ताओं से मुलाक़ात कर प्रियंका यूपी के मुद्दे जानेंगी, साथ ही आगे की रणनीति कैसी हो इस पर भी विचार करेंगी।

एक वरिष्ठ कांग्रेसी नेता के मुताबिक़, 14 फ़रवरी के बाद उत्तर प्रदेश के अगले दौरे में प्रियंका विभिन्न लोकसभा सीटों का दौरा करेंगी। प्रियंका का पहले चरण में ख़ास जोर ठेठ पूर्वी उत्तर प्रदेश की सीटों जैसे गोरखपुर, कुशीनगर, बस्ती, गोंडा, बलरामपुर, देवरिया, डुमरियागंज, बहराइच, सलेमपुर और बलिया पर रहेगा जबकि दूसरे चरण में वह वाराणसी, ग़ाज़ीपुर, जौनपुर, मछलीशहर, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, मिर्ज़ापुर, सोनभद्र और चंदौली की सीटों का दौरा करेंगी।
कुमार तथागत

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ख़ास ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें