loader

राम मंदिर निर्माण: इक़बाल अंसारी को भेजा न्यौता; योगी फिर पहुंचे अयोध्या

अयोध्या में राम जन्मभूमि पर बनने वाले भव्य मंदिर के भूमि पूजन समारोह का पहला न्यौता राम मंदिर-बाबरी मसजिद विवाद के अहम पक्षकार रहे हाज़ी इक़बाल अंसारी को भेजा गया है। अंसारी ने कहा है कि वह इस कार्यक्रम में ज़रूर जाएंगे। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने सोमवार सुबह हाज़ी इक़बाल अंसारी को 5 अगस्त में होने वाले कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया।

ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास ने अंसारी को न्यौता भेजा। राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए अब तक कुल 175 लोगों को न्यौता भेजा गया है। ट्रस्ट की ओर से बताया गया है कि समयाभाव के चलते बहुत से लोगों को फोन पर ही बुलावा भेजा गया है। इनमें बीजेपी के दिग्गज नेता लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी भी शामिल हैं। 

ताज़ा ख़बरें

राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए जिन लोगों को न्यौता भेजा गया है उनमें आधे से ज्यादा साधु-संत हैं। देश के शंकराचार्यों में से केवल उडुपि मठ को ही न्यौता भेजा गया है। सुप्रीम कोर्ट में राम मंदिर में पूजा-अर्चना के अधिकार की लड़ाई लड़ने वाले मंहत धर्मदास को भी बुलावा भेजा गया है।

अंसारी को सभी कार्यक्रमों के लिए न्यौता 

ट्रस्ट की ओर से भेजे गए न्यौते के मुताबिक़, राम जन्म भूमि, अयोध्या धाम, रामकोट में होने वाले मुख्य कार्यक्रम में शामिल होने के लिए इक़बाल अंसारी को बुलावा भेजा गया है। रामकोट में विशेष तौर पर बनाए गए पंडाल में होने वाले आयोजन में भी अंसारी शामिल होंगे। 

अंसारी को हाल ही में सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की ओर से अयोध्या में बनने वाली मसजिद के निर्माण के लिए गठित ट्रस्ट में शामिल नहीं किया गया था। इसको लेकर उन्होंने एतराज भी जताया था।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से शामिल होंगे दिग्गज

ट्रस्ट की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक़, भूमि पूजन कार्यक्रम में आडवाणी व जोशी सहित कई प्रमुख लोग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल होंगे। आडवाणी के यहां से साफ हो गया है कि वे अयोध्या नहीं आ रहे हैं। मुरली मनोहर जोशी भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कार्यक्रम में शामिल होंगे। 

ट्रस्ट के अयोध्या प्रभारी प्रकाश गुप्ता के मुताबिक़, सभी प्रमुख लोग, जिन तक निमंत्रण नहीं पहुंच सका है उन्हें फोन कर बुलाया गया है। उमा भारती ने कार्यक्रम के लिए अयोध्या आने की सहमति दे दी है। सोमवार को ही उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को भी न्यौता दिया गया है।

Ram Mandir nirman iqbal ansari invited - Satya Hindi

सरयू तट पर रहेंगी उमा 

राम मंदिर आंदोलन में प्रमुख भूमिका निभाने वाली और बीजेपी नेता उमा भारती ने अयोध्या आने के बारे में बताया है लेकिन उन्होंने कहा है कि वह मुख्य कार्यक्रम स्थल से दूर सरयू तट पर डेरा डालेंगी। उमा भारती का कहना है कि भोपाल से अयोध्या तक के रास्ते में वह किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में आ सकती हैं, इसलिए मुख्य कार्यक्रम में जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रहेंगे, उनका शामिल होना उचित नहीं होगा। उमा भारती का कहना है कि कार्यक्रम समाप्त होने के बाद वह अलग से रामलला के दर्शन करने जाएंगी।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

घरों में रहें लोग: योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को अयोध्या के दौरे पर पहुंचे। पहले उन्हें रविवार को जाना था लेकिन प्रदेश सरकार की कैबिनेट मंत्री कमल रानी वरुण के निधन के चलते उन्होंने अपना दौरा रद्द कर दिया था। अयोध्या में योगी ने राम जन्मभूमि, हनुमान गढ़ी का दौरा किया। मुख्यमंत्री राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास से भी मिलेंगे। 

मुख्यमंत्री ने 25 जुलाई को भी अयोध्या का दौरा किया था। मुख्यमंत्री ने रामभक्तों से अपील की है कि वे इस कार्यक्रम को अपने घरों में रहकर टीवी पर ही देखें और कोरोना संक्रमण के ख़तरे को देखते हुए अयोध्या में न जुटें। दूसरी ओर, सोमवार सुबह 8 बजे से शिलान्यास के लिए राम जन्मभूमि पर पूजा-पाठ का कार्यक्रम शुरू हो गया। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
कुमार तथागत
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें