loader
मेरठ के बीजेपी नेता दीपक शर्मा के साथ पीड़ित हिन्दू।

मेरठ में 400 हिन्दुओं को ईसाई बनाने पर केस दर्ज

यूपी के मेरठ में कथित तौर पर 400 लोगों को ईसाई धर्म में परिवर्तित करने के लिए नौ लोगों पर केस दर्ज किया गया है। इन सभी विवादित कानून यूएपीए भी लगाने की तैयारी हो रही है। यह घटना मंगत पुरम इलाके की है।

मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक इस मामले ने तब तूल पकड़ा जब शुक्रवार को बीजेपी के जिला मंत्री दीपक शर्मा के नेतृत्व में करीब 200 लोग एसएसपी रोहित सिंह सजवाण से मिले और आरोप लगाया कि मंगतपुरम में करीब 400 लोगों को ईसाई बना दिया गया। इन लोगों को दीवाली पर पूजा भी नहीं करने दी गई। बीजेपी नेताओं ने पुलिस से एफआईआर दर्ज करने की मांग की। इस पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने शनिवार को एफआईआर दर्ज की।

ताजा ख़बरें
एफआईआर के मुताबिक पीड़ितों ने आरोप लगाया कि उन्हें हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियों और देवताओं को हटाने के लिए मजबूर किया गया। धर्म परिवर्तन कराने वाले लोग लॉकडाउन के दौरान उन लोगों के संपर्क में आए थे। इन लोगों ने उन्हें खाना दिया, पैसा दिया और धर्म परिवर्तन के लिए कहा। दीवाली आई तो उन लोगों ने हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियों, चित्रों को हटाने और ईसाई धर्म स्वीकार करने के लिए मजबूर किया।

शिकायतकर्ताओं ने पुलिस को बताया, हमें धर्म परिवर्तन के लिए दबाव डाला गया और हमारे आधार कार्ड पर अपना नाम बदलने के लिए कहा गया। जब हम दीवाली के दिन पूजा कर रहे थे, आरोपी हमारे घरों में घुस गए और देवताओं की मूर्तियों को तोड़ दिया। उन्होंने कहा जब आपने धर्म परिवर्तन किया है तो ऐसा क्यों कर रहे हैं? जब हमने इसका विरोध किया तो उन्होंने हमें जान से मारने की धमकी दी।
एफआईआर में नामजद आरोपियों में छबीली उर्फ ​​शिवा, बिनवा, अनिल, सरदार, निक्कू, बसंत, प्रेमा, तितली और रानी हैं। बीजेपी या पुलिस ने अभी उस ईसाई संस्था का नाम नहीं खोला है, जिसने धर्म परिवर्तन की कोशिश की।

एसपी पीयूष सिंह ने कहा, 'शुक्रवार को कुछ लोगों ने हमारे दफ्तर में आकर शिकायत की थी। जिसमें आरोप लगाया गया कि दूसरे धर्म के लोग मालिन गांव के लोगों का जबरन धर्म परिवर्तन कराना चाहते हैं। एफआईआर दर्ज कर ली गई है। जांच के बाद और उचित कार्रवाई की जाएगी।

उत्तर प्रदेश से और खबरें
मेरठ का मंगतपुरम इलाका बहुत ही गरीब लोगों की आबादी वाला इलाका है। खबरों के मुताबिक इस बस्ती में कुछ लोग भीख वगैरह मांग कर या छोटा-मोटा काम करके गुजारा करते हैं। लॉकडाउन में इन लोगों के सामने रोटी-रोजी का संकट पैदा हो गया था। ऐसे में शहर के तमाम एनजीओ ने इस इलाके में राशन वगैरह पहुंचाकर मदद की थी। बीजेपी नेताओं का आरोप है कि ईसाई संस्थाओं ने इसका फायदा उठाकर तमाम हिन्दुओं का धर्म परिवर्तन कराने की कोशिश की है। बीजेपी नेताओं ने दावा किया है कि जिन पर धर्म परिवर्तन का दबाव बनाया गया, वे सभी सनातन धर्म के मानने वाले लोग हैं। इन्हीं के बीच ईसाई संस्था ने चर्च भी बना दिया और उनमें लोगों को बुलाने लगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें