loader

यूपी चुनाव पर 'ठोस रणनीति' को लेकर आरएसएस की बैठक 5 जनवरी से

यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर आरएसएस अपनी ठोस रणनीति पर काम करने जा रहा है। इसी के मद्देनजर हैदराबाद में 5 से 7 जनवरी तक आरएसएस-बीजेपी की समन्वय बैठक होने जा रही है।

यूपी चुनाव को लेकर संघ की गतिविधियां पहले से ही जारी हैं। लेकिन अभी तक उसने इस चुनाव को लेकर बीजेपी के साथ कोई समन्वय बैठक नहीं की थी।

ताजा ख़बरें
हालांकि इस समन्वय बैठक में यूपी समेत 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी से तालमेल पर बात होनी है।

लेकिन यूपी चुनाव को आरएसएस ज्यादा तरजीह दे रहा है।

आरएसएस के सौ से ज्यादा अनुषांगिक संगठनों में बीजेपी उसकी राजनीतिक शाखा के रूप में जानी जाती है।

RSS Hyderabad Meeting from January 5 on 'Concrete Strategy' on UP Elections 2022 - Satya Hindi

कहीं पर निगाहें, कहीं पर निशाना

संघ की यह बैठक वैसे तो यूपी समेत 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव को लेकर है लेकिन संघ की ओर से इस समन्वय बैठक का जो एजेंडा जारी किया गया है कि उसमें हैदराबाद का नाम भाग्यनगर करने पर जोर दिया गया है।

एजेंडा में कहा गया है कि आरएसएस शुरू से ही हैदराबाद का नाम बदलने की मांग करती रही है। अब बीजेपी से कहा जाएगा कि वह इस मांग को राजनीतिक रूप से आगे बढ़ाए।

हैदराबाद तेलंगाना की राजधानी है और के. चंद्रशेखर राव वहां के मुख्यमंत्री हैं। बीजेपी और केंद्रीय नेतृत्व से उनके रिश्ते बेहतर हैं। संघ इन्हीं संबंधों का लाभ उठाना चाहता है।

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में मुकाबला कई कोणीय होने और बीजेपी को उसका लाभ मिलने के बावजूद वहां के राजनीतिक हालात को लेकर संघ आश्वस्त नहीं है।

यह बैठक क्यों

सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री के ताबड़तोड़ यूपी दौरे के बावजूद योगी सरकार के पक्ष में लहर नहीं बन पा रही है।

प्रधानमंत्री की सभाओं की तैयारी सरकार की ओर से होती है। भीड़ अपने आप नहीं आती है, उसे लाया जाता है। जबकि सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की सभाओं में भीड़ अपने आप आती है। इन हालात से संघ चिन्तित है।

सूत्रों का कहना है कि संघ भाजपा नेताओं को मंदिर प्रकरण, मथुरा के मुद्दे को जोरशोर से उठाने को कह सकती है।

मोदी ने जिस दिन वाराणसी में गंगा स्नान किया था, ठीक उसके अगले दिन संघ के ही निर्देश पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मथुरा के मंदिर में पूजा करने पहुंच गए थे।

संघ चाहता है कि मोदी की कट्टर हिन्दू छवि की कीमत पर योगी आदित्यनाथ की कट्टर छवि धूमिल नहीं होने पाए।

कौन-कौन आएगा बैठक में

आरएसए-बीजेपी समन्वय बैठक में सरसंघ चालक मोहन भागवत के अलावा सर कार्यवाह दत्तात्रेय होशबोले, बीजेपी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा, संघ की ओर से बीजेपी में संगठन मुखिया बी. एल. संतोष समते कई और भी महत्वपूर्ण नेता और पदाधिकारी हैदराबाद आ रहे हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
यूसुफ किरमानी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें