loader
सपा विधायकों, नेताओं और कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारियां शुरू हो चुकी हैं

लखनऊ में सपा कार्यकर्ताओं और पुलिस में झड़प

लखनऊ में समाजवादी पार्टी के प्रदर्शन को लेकर पार्टी और योगी सरकार की पुलिस के बीच सीधी झ़ड़प शुरू हो गई है। पार्टी के कई विधायकों और कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया गया है। पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव से लेकर हर विधायक के घर और पार्टी के राष्ट्रीय दफ्तर के बाहर पुलिस तैनात कर दी गई है। वजह ये है कि योगी सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ सपा ने 14 सितंबर बुधवार को विधानसभा भवन के बाहर प्रदर्शन का ऐलान किया था। यह प्रदर्शन 18 सितंबर तक चलना है। लोकतांत्रिक ढंग से किए जाने वाले प्रदर्शन को इस तरह रोका जाना काबिलेगौर मसला बन गया है। 

सपा के वरिष्ठ नेता और विधायक रविदास मेहरोत्रा ने बताया कि उनके घर सुबह 5 बजे पुलिस आ गई। उन्हें घर में नजरबंद कर दिया गया है। कुछ मीडियाकर्मी उनसे मिलने आए तो पुलिस ने उन्हें भी भगा दिया।  मेहरोत्रा का कहना है कि सभी सपा विधायकों के घर पुलिस तैनात कर दी गई है और विधायकों के बाहर निकलने पर पाबंदी है। कुछ विधायक जो प्रदर्शन स्थल तक पहुंच गए थे, उन्हें लौटा दिया गया है।  

ताजा ख़बरें

सपा दफ्तर पुलिस छावनी में बदल गया है। विधायक राकेश प्रताप सिंह और पार्टी के तमाम पदाधिकारी दफ्तर में नजरबंद कर दिए गए हैं। उन्हें बाहर निकलने से रोक दिया गया है। पार्टी दफ्तर के अंदर न तो कोई जा सकता है और न कोई अंदर आ सकता है। कुछ विधायक और कार्यकर्ता प्रदर्शन के लिए बाहर निकले तो उन्हें हिरासत में ले लिया गया।

Samajwadi Party Protest Banned in Lucknow, many arrested - Satya Hindi
सपा दफ्तर के बाहर प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार करती हुई पुलिस
यूपी के दूसरे जिलों में भी सपा का प्रदर्शन शुरू हो गया है। बाराबंकी से खबर है कि बड़े पैमाने पर सपा नेता और कार्यकर्ता बुधवार को प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तार कर लिए गए। रायबरेली में भी प्रदर्शन की सूचना है। सीतापुर में सपा विधायक के घर के बाहर पुलिस तैनात कर दी गई है। सीतापुर की दूरी लखनऊ से ज्यादा नहीं है। विधायक को अपने आवास से लखनऊ पहुंचना था लेकिन उससे पहले उन्हें नजरबंद कर दिया गया।
समाजवादी पार्टी ने आरोप लगाया है कि बीजेपी और योगी सरकार का लोकतंत्र पर से विश्वास उठ गया है। सपा ने कहा कि वो इस तरह डरने वाली नहीं है। देश में लोकतंत्र है और सभी को जायज तरीके से प्रदर्शन का अधिकार है। 

इस बीच लखनऊ पुलिस ने बड़े पैमाने पर सपा विधायकों और कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारियों पर अपनी सफाई में बयान जारी किया है। पुलिस का कहना है कि विधानसभा क्षेत्र हाई सिक्योरिटी जोन में आता है। विधान भवन पर प्रदर्शन से जनता को भारी असुविधा होती है। इसलिए वहां प्रदर्शन की अऩुमति नहीं है। लखनऊ में ईको गार्डन चिन्हित प्रदर्शन स्थल है। वहीं पर तमाम राजनीतिक प्रदर्शन किए जा सकते हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें