loader

अखिलेश का साथ छोड़ेंगे शिवपाल?, बीजेपी के साथ जाने की चर्चा तेज

उत्तर प्रदेश की सियासत के बड़े नेता शिवपाल सिंह यादव की बीजेपी के साथ जाने की चर्चा तेज हो गई है। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने लखनऊ में अपने समर्थकों के साथ मुलाकात की है और वह जल्द ही समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन तोड़ने का एलान कर सकते हैं। शिवपाल के बीजेपी के साथ जाने की जबरदस्त चर्चा है।

शिवपाल ने बुधवार शाम को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की थी। अब उनके दिल्ली आकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की चर्चाएं जोर पकड़ने लगी हैं।

सपा मुखिया अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल की नाराजगी तब खुलकर सामने आई थी जब कुछ दिन पहले बुलाई गई सपा विधायकों की बैठक में उन्हें नहीं बुलाया गया। उन्होंने कहा था कि वह विधायक दल की बैठक में शामिल होने के लिए 2 दिन से इंतजार कर रहे थे लेकिन किसी ने उन्हें बैठक में आने के लिए नहीं कहा। जबकि वह सपा के टिकट पर विधायक बने हैं। 

उसके बाद शिवपाल इटावा निकल गए थे और बुधवार को उन्होंने लखनऊ पहुंचकर विधायक पद की शपथ ली। शिवपाल सिंह यादव लखनऊ में हुई सपा गठबंधन के नेताओं की बैठक में भी नहीं आए। 

ताज़ा ख़बरें

इसके बाद से ही उनके बीजेपी नेताओं के संपर्क में होने की खबरें तेज हो गईं।

राज्यसभा जाएंगे शिवपाल?

खबरों के मुताबिक, बीजेपी शिवपाल सिंह यादव को राज्यसभा भेज सकती है। या उन्हें आजमगढ़ संसदीय सीट के उपचुनाव में भी उतार सकती है। शिवपाल की जसवंत नगर विधानसभा सीट पर बीजेपी उनके बेटे आदित्य यादव को टिकट दे सकती है।

shivpal Yadav met Yogi Adityanath - Satya Hindi

भतीजे संग सियासी तकरार

शिवपाल और अखिलेश के बीच में साल 2017 के विधानसभा चुनाव से पहले सियासी तकरार शुरू हुई थी और उसके बाद शिवपाल ने अपनी पार्टी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) का गठन किया था। सपा के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के मनाने के बाद शिवपाल ने इस विधानसभा चुनाव से पहले अखिलेश के साथ गठबंधन किया था। 

शिवपाल चुनाव में अखिलेश से 100 सीटें मांग रहे थे लेकिन उन्हें सिर्फ एक सीट ही दी गई।

माना जा रहा है कि शिवपाल अपनी कथित उपेक्षा से बेहद नाराज हैं और वह जल्द ही कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। शिवपाल ने तमाम खबरों को हवा यह कह कर दे दी है कि वह समय आने पर सब बताएंगे बस इंतजार किया जाए।

उत्तर प्रदेश से और खबरें

अगर शिवपाल बीजेपी के साथ चले जाते हैं तो निश्चित रूप से यह अखिलेश यादव के लिए बड़ा झटका होगा। बीजेपी ने विधानसभा चुनाव से पहले अपर्णा यादव को अपने पाले में खींच कर यादव परिवार में सेंध लगाई थी।

शिवपाल अगर बीजेपी के साथ जाते हैं तो यह समाजवादी पार्टी गठबंधन के लिए भी एक झटका होगा क्योंकि विधानसभा चुनाव का नतीजा आए अभी एक महीना भी नहीं हुआ है कि पहले सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर और अब शिवपाल सिंह यादव के बीजेपी के साथ जाने की चर्चा जोरों पर है। 

शिवपाल उत्तर प्रदेश में कैबिनेट मंत्री रहने के साथ ही सपा के अध्यक्ष भी रहे हैं और यादव बेल्ट में उनके समर्थकों की अच्छी-खासी संख्या है।

बीजेपी अगर शिवपाल को तोड़ने में कामयाब रही तो यादव मतदाताओं का कुछ हद तक समर्थन हासिल करने में कामयाब रहेगी।

खबरें इस तरह की भी हैं कि शिवपाल यादव सपा के कम से कम 5 विधायकों के साथ बीजेपी में शामिल होंगे। बीजेपी को इस बार यादव बेल्ट में खासा नुकसान हुआ है और 2024 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए वह इसकी भरपाई करना चाहती है। ऐसी स्थिति में शिवपाल उसके लिए मुफीद साबित हो सकते हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें