loader

लखीमपुर: कार्रवाई को लेकर चुप क्यों है यूपी सरकार?

लखीमपुर खीरी की घटना को लेकर योगी सरकार और बीजेपी लगातार कह रहे हैं कि क़ानून के मुताबिक़ कार्रवाई होगी और दोषियों को सजा मिलेगी। लेकिन ऐसा क्या सिर्फ़ कहने भर से हो जाएगा, सरकार को कार्रवाई करके भी दिखानी चाहिए। ऐसी घटना जिसमें 4 किसानों सहित 8 लोगों की मौत हुई हो, विपक्ष सड़कों पर हो, आम लोग सवाल पर सवाल पूछ रहे हों, उसमें सरकार की पहली जिम्मेदारी है कि वह अभियुक्तों की धरपकड़ करे लेकिन अब तक ऐसा होता नहीं दिखता। 

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री और सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने बुधवार को इस मामले में सरकार का पक्ष रखा। सिंह ने लखीमपुर खीरी में मारे गए चार सिखों को 1984 में सिखों के क़त्लेआम से जोड़ दिया लेकिन इस बात पर चुप रहे कि घटना के इतने दिनों बाद भी सरकार ने लखीमपुर खीरी में मारे गए सिखों के हत्यारों को पकड़ने की दिशा में क्या कार्रवाई की है। 

ताज़ा ख़बरें

सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि लखीमपुर खीरी में अब शांति का माहौल बन रहा है लेकिन कांग्रेस ऐसा नहीं होने दे रही है। उन्होंने कांग्रेस को अपने राज्यों पंजाब, राजस्थान में झांकने की सलाह भी दी और यह कहकर बात ख़त्म कर दी कि जल्द से जल्द दोषियों को पकड़ा जाएगा और उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई की जाएगी। 

Siddharth nath singh on Lakhimpur kheri violence case - Satya Hindi
लेकिन योगी सरकार और सिद्धार्थनाथ सिंह से सवाल पूछा जाना चाहिए कि केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी के पुत्र आशीष मिश्रा की गिरफ़्तारी अब तक क्यों नहीं हुई है। आशीष मिश्रा खुलेआम टीवी चैनलों को बाइट दे रहे हैं, उन पर हत्या की एफ़आईआर दर्ज हो गई है लेकिन पुलिस उन्हें गिरफ़्तार क्यों नहीं कर रही है। 
उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

जिस घटना ने पूरे उत्तर प्रदेश सहित पड़ोसी राज्यों की सियासत पर भी असर किया हो, जिस घटना में किसानों के ऊपर गाड़ी चढ़ा देने तक का वीडियो सामने आया हो, उसमें कार्रवाई करने के बजाए विपक्ष पर सवाल उठा देना क़तई सही नहीं है। 

8 लोगों के मारे जाने की इस घटना में सीधे आरोप केंद्रीय मंत्री के पुत्र पर हैं। इसलिए बीजेपी अगर अपने मंत्री का इस्तीफ़ा लेने में हिचक भी रही हो तो कम से कम उसे ऐसी सख़्त कार्रवाई तो करनी चाहिए, जिससे आम लोगों के बीच सरकार का इक़बाल क़ायम रह सके। 

उम्मीद की जानी चाहिए कि योगी सरकार सिर्फ़ बयानबाज़ी के बजाए अभियुक्तों की धरपकड़ कर पीड़ित परिवारों को जल्द से जल्द इंसाफ़ दिलाने का काम करेगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें