loader

यूपी चुनाव में बीजेपी-कांग्रेस के बीच स्मार्ट फोन और स्कूटी वॉर

उत्तर प्रदेश में बीजेपी मतदाताओं को रिझाने के लिए अब स्मार्ट फोन और टैब बांटने की तैयारी कर रही है। हालांकि ये स्मार्ट फोन और टैब सरकार की ओर से बांटे जाएंगे। लेकिन बीजेपी अपने बैनर से इसका जोरशोर से प्रचार करने में जुट गई है। 25 दिसम्बर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर इस संबंध में बड़ा आयोजन होने जा रहा है।

पार्टी ने राज्य के 1 करोड़ लोगों को स्मार्ट फोन और टैब बांटने का लक्ष्य रखा है।

दूसरी कांग्रेस भी स्कूटी और मोबाइल बांटने जा रही है।

ताजा ख़बरें

हालांकि यूपी सरकार स्मार्ट फोन और टैब ज्यादातर युवक-युवतियों और छात्र-छात्राओं को बांटेगी। इनमें कॉलेज और विश्वविद्यालय के भी छात्र-छात्राएं हैं। इसके अलावा भी युवा लाभार्थियों का चयन किया गया है।

यूपी में करीब ढाई महीने बाद विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। उसी के मद्देनजर तमाम राजनीतिक दल मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए घोषणाएं और तमाम तरह के आयोजन कर रहे हैं।

जल्द ही आचार संहिता लागू होने के बाद इस तरह की घोषणाएं और आयोजन पर रोक लगाई जाएगी, इसलिए इन दिनों इसे लेकर होड़ मची हुई है।

यूपी में भाजपा की सरकार है तो सरकारी घोषणाओं का लाभ पार्टी उठाना चाहती है।

Smart phone and scooty war between BJP-Congress in UP elections - Satya Hindi

4700 करोड़ का खर्च

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने पहले चरण करीब 2.5 लाख स्मार्ट और टैबलेट बांटने की घोषणा की थी। इसके तहत 4700 करोड़ का टेंडर जारी किया गया था।

इस घोषणा को अमली जामा 25 दिसम्बर को पूर्वी पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर लखनऊ के इकाना स्टेडियम (गोमती नगर) में पहनाया जाएगा।

25 दिसम्बर को योगी करीब 60,000 मोबाइल और 40,000 टैब बांटेंगे।

करीब 27 लाख छात्र-छात्राओं का डेटा डीजी शक्ति पोर्टल पर अपलोड हो चुका है। इसके अलावा अन्य लोग भी उस पर अभी भी पंजीकरण करा रहे हैं।

इन कंपनियों के होंगे स्मार्ट फोन

जितने लोग अंतिम समय तक वहां पंजीकरण कराएंगे, सरकार ने सभी को स्मार्ट फोन और टैब देगी।

यूपी सरकार के टेंडर में लावा, सैमसंग और एसर समेत कई कंपनियों ने हिस्सा लिया था। लेकिन यही तीन कंपनियां ही टेंडर की शर्तें पूरी कर सकीं।
इस टेंडर में सबसे ज्यादा शेयर लावा को मिला है। यानी ज्यादातर लोगों को लावा के ही मोबाइल और टैब मिलेंगे।

कुछ चुनाव से पहले, कुछ बाद

भाजपा के सूत्रों का कहना है कि योगी सरकार की योजना के तहत करीब एक लाख लोगों को पहले ही चरण में स्मार्ट फोन और टैब दे दिए जाएंगे। लेकिन योजना का अगला चरण पार्टी की फिर से सत्ता में वापसी के बाद शुरू होगा।

करीब एक करोड़ लोगों को स्मार्ट फोन और टैब देने का वादा किया गया है।

इस सूचना से यह जाहिर है कि 25 दिसम्बर के आयोजन से सरकार एक उम्मीद जगा देगी और उन उम्मीदों के बाकी हिस्सों को तभी पूरा किया जाएगा जब भाजपा सत्ता में दोबारा लौटेगी। इस तरह मतदाताओं के वोट पाने का इससे कारगर फॉर्म्युला और क्या होगा।

Smart phone and scooty war between BJP-Congress in UP elections - Satya Hindi

भाजपा का संकल्प पत्र

2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने यूपी विधानसभा के लिए अपना जो संकल्प पत्र जारी किया था, उसमें छात्र-छात्राओं को लैपटॉप बांटने का वादा था।

योगी सरकार उस वादे के मुताबिक लैपटॉप नहीं बांट पाई। उसे डर था कि लैपटॉप बांटने पर इसका श्रेय पूर्व सीएम अखिलेश यादव को चला जाएगा। क्योंकि अखिलेश ने पिछले कार्यकाल में लैपटॉप बांटे थे।

Smart phone and scooty war between BJP-Congress in UP elections - Satya Hindi

कांग्रेस भी पीछे नहीं

पैसों के अभाव के बावजूद कांग्रेस भी कुछ इसी तरह के फॉर्म्युले पर काम कर रही है।

कांग्रेस अपनी सभी महिला प्रत्याशियों को स्कूटी देने जा रही है। महिला प्रत्याशी इसी स्कूटी से प्रचार करेंगी।

कांग्रेस ने फिलहाल 125 स्कूटी महिला प्रत्याशियों को खरीदने के लिए दी हैं।

Smart phone and scooty war between BJP-Congress in UP elections - Satya Hindi

कांग्रेस महासचिव और यूपी की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने हाल ही में 40 फीसदी महिलाओं को कांग्रेस टिकट देने की घोषणा की थी।

उस समय महिला प्रत्याशियों को स्कूटी और स्मार्टफोन देने की घोषणा की थी।

हालांकि पार्टी ने अभी स्मार्ट फोन के टेंडर जारी नहीं किए हैं। लेकिन इस योजना पर पार्टी में बातचीत चल रही है।

कांग्रेस की कुछ संभावित महिला प्रत्याशियों ने स्कूटी के साथ अपने-अपने फोटो सोशल मीडिया पर शेयर किए हैं। ऐसा ही फोटो लखनऊ की कांग्रेस नेता रफत फातिमा के फेसबुक एकाउंट पर नजर आया है।

सपा भी इसी रास्ते पर

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने  करीब डेढ़ महीना पहले आजमगढ़ में एक आयोजन में कुछ छात्र-छात्राओं को मुफ्त लैपटॉप बांटे थे। अखिलेश ने कहा था कि शीघ्र ही पार्टी और स्थानों पर भी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप बांटेगी।

इस मौके पर उन्होंने भाजपा को उसका 2017 का संकल्प याद दिलाया था। उन्होंने मांग की थी कि भाजपा राज्य के हर छात्र-छात्रा को मुफ्त लैपटॉप देने का वादा करे। भाजपा लैपटॉप की बजाय स्मार्ट फोन और टैब की योजना लेकर आ गई।

Smart phone and scooty war between BJP-Congress in UP elections - Satya Hindi

बहरहाल, यह वक्त बताएगा कि स्मार्टफोन, टैब, स्कूटी और लैपटॉप बांटने का कितना असर मतदाताओं पर पड़ता है।

मतदाता कितने समझदार हैं, इसका भी पता चलेगा। क्योंकि पांच साल के इंतजार के बाद जब ऐसी चीजें मुफ्त में मतदाताओं को मिलती हैं, इसकी असलियत चुनाव नतीजों बाद सामने आ जाती है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें