loader

यूपी चुनाव: तीसरे चरण में ‘यादव लैंड’ में है मुकाबला

उत्तर प्रदेश में 20 फरवरी को तीसरे चरण में 59 सीटों पर वोटिंग होनी है। इन सीटों में अधिकतर सीटों पर यादव मतदाता प्रभावी हैं जबकि इसके बाद मुसलिम मतदाता भी कई सीटों पर हार-जीत तय करने की हैसियत रखते हैं।

इस चरण में 16 जिलों- हाथरस, फिरोजाबाद, कन्नौज, इटावा, औरिया, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कासगंज, एटा, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर और महोबा जिलों में मतदान होगा। 

ये हैं बड़े चेहरे

अखिलेश यादव मैनपुरी जिले की करहल सीट से चुनाव मैदान में हैं और उनके सामने बीजेपी के उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल हैं। योगी सरकार के मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री मैनपुरी की भोगांव विधानसभा सीट से, सतीश महाना महाराजपुर से, रामवीर उपाध्याय सादाबाद से, पूर्व आईपीएस अफ़सर असीम अरुण कन्नौज और शिवपाल यादव जसवंतनगर से चुनाव मैदान में हैं। 

ताज़ा ख़बरें

49 सीटों पर जीती थी बीजेपी

2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को इन 59 सीटों में से 49 सीटों पर जीत मिली थी जबकि 9 सीटें समाजवादी पार्टी और एक सीट कांग्रेस की झोली में गई थी। तब समाजवादी पार्टी को अपने गढ़ माने जाने वाले इस इलाके में बड़ा झटका लगा था लेकिन इस बार सपा मुखिया और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को उम्मीद है कि इस इलाके में यादव मतदाता समाजवादी पार्टी का साथ देंगे।

इसलिए अखिलेश चुनावी सभाओं में मतदाताओं से कह रहे हैं कि जो लोग गर्मी निकाल रहे थे उन्हें ठंडा करने का काम बुंदेलखंड के लोगों को करना है। जबकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह यहां पर योगी सरकार में माफियाओं के खत्म होने को चुनाव के मंच से दोहरा रहे हैं।

third phase in up election 2022 fight in yadav land - Satya Hindi
बुंदेलखंड में भी बीजेपी को 2017 के चुनाव में बड़ी कामयाबी मिली थी और उसने इस इलाके की सभी 19 सीटों पर जीत हासिल की थी। 
उत्तर प्रदेश से और खबरें

मुश्किल में बीजेपी!

उत्तर प्रदेश में पहले और दूसरे चरण में जाटलैंड और मुसलिम बहुल सीटों पर मतदान हुआ। राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक पहले और दूसरे चरण की सीटों पर बीजेपी को आरएलडी और सपा ने जोरदार टक्कर दी है और उसके लिए पिछले विधानसभा चुनाव जैसा प्रदर्शन दोहरा पाना बेहद मुश्किल दिख रहा है। इसके अलावा किसान भी बीजेपी को हराने की अपील कर चुके हैं। 

लेकिन देखना होगा कि इस चरण में यादव मतदाता फिर से बीजेपी का साथ देते हैं या फिर सपा को चुनते हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें