loader

यूपी में घटती बेरोजगारी के दावों के बीच 60 हजार सिपाही भर्ती के लिए 50 लाख आवेदन

शुक्रवार, 3 जून को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स शिखर सम्मेलन के ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह में बोलते हुए, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दावा किया था कि उनके शासन में राज्य में बेरोजगारी दर 18 प्रतिशत से गिरकर 2.9 प्रतिशत हो गई है। योगी ने 2017 में यूपी की कमान संभाली थी। 2022 के विधानसभा चुनाव में भाजपा फिर से जीती और योगी दोबारा सीएम बने। लोकसभा चुनाव 2024 से ठीक पहले यूपी सरकार ने 60,244 सिपाहियों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। 50 लाख से ज्यादा युवकों ने आवेदन किया है। ये भर्ती ऐसे में यूपी सरकार के बेरोजगारी घटने के दावों पर सवाल उठना लाजिमी है।

यूपी सरकार ने सिपाही भर्ती के आवेदन 17 जनवरी तक मांगे थे। जो आंकड़े अभी तक सामने आए हैं, उसके मुताबिक 1 सिपाही की पोस्ट के 83 दावेदार हैं। करीब 15 लाख महिलाओं ने भी आवेदन किया है। हालांकि महिला सिपाहियों के लिए कुल 12 हजार पद हैं। इस तरह महिला सिपाही के एक पद के लिए 125 दावेदार हैं।
ताजा ख़बरें
यूपी भर्ती बोर्ड ने अंदाजा लगाया था कि करीब 32 लाख आवेदन आ सकते है और एक या दो पाली में लिखित परीक्षा करा दी जाएगी लेकिन अब कम से कम दो दिनों तक चार पालियों में परीक्षा कराना पड़ेगी। 
यूपी में इतनी बड़ी तादाद में सिपाही भर्ती के लिए आवेदनों का आना बताता है कि राज्य में बेरोजगारी दर घटने के दावों में दम नहीं है। भारत में रोजगार पर मासिक और त्रैमासिक डेटा जारी करने वाले सेंटर फॉर मॉनिटरिंग द इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) के अनुसार मार्च 2017 में बेरोजगारी दर 2.4 प्रतिशत थी, जब योगी ने मुख्यमंत्री का पद संभाला था।

सीएमआईई डेटा के अप्रैल 2022 का आंकड़ा बताता है कि यूपी में 2.9 प्रतिशत बेरोजगारी दर थी। इससे पता चलता है कि जब आदित्यनाथ ने कार्यभार संभाला था तब बेरोजगारी दर कम थी। इससे पहले, COVID-19 महामारी के बीच, अप्रैल 2020 में बेरोजगारी दर बढ़कर 21.5 प्रतिशत हो गई थी।

हालांकि वार्षिक आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (पीएलएफएस) और राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) के मुताबिक यूपी में 2017-2018 में बेरोजगारी दर 6.2 प्रतिशत थी। सीएमआईई के आंकड़ों से पता चलता है कि यूपी में बेरोजगारी दर 18 प्रतिशत तक पहुंच गई है, लेकिन यह जून 2016 में अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली समाजवादी पार्टी सरकार के तहत और योगी के सत्ता में आने से कुछ महीने पहले थी। मार्च 2017 में जब भाजपा ने यूपी की सत्ता संभाली तो यह दर 2.4 फीसदी थी। यानी योगी आदित्यनाथ को विरासत में 2.4 फीसदी बेरोजगारी दर मिली थी।
सीएमआईई के आंकड़ों से यह भी पता चला है कि राज्य में बेरोजगारी दर अप्रैल 2020 में COVID-19 महामारी और लॉकडाउन के दौरान बढ़कर 21.5 प्रतिशत के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। बेरोजगारी दर में इसी तरह की वृद्धि कई अन्य राज्यों में देखी गई। लेकिन अगर हम महामारी की वजह से यूपी को छूट भी दें दें तो भी दिसंबर 2019 में बेरोजगारी दर में उल्लेखनीय वृद्धि हुई थी।

अप्रैल 2022 के बाद से बेरोजगारी दर बढ़कर 3.1 फीसदी हो गई। अगर मार्च 2017 की बेरोजगारी दर की तुलना मई 2022 से करें तो पता चलता है कि बीजेपी सरकार में इसमें बढ़ोतरी हुई है। यह तथ्य सही है कि हरियाणा में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। जहां दिसंबर 2022 में 37.4 फीसदी बेरोजगारी दर है। लेकिन यूपी में सिपाही भर्ती के लिए आए आवेदन से साफ हो गया है कि उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी को लेकर किए गए तमाम प्रयास सफल नहीं हो पाए हैं।

उत्तर प्रदेश से और खबरें
यूपी में मौजूदा सिपाही भर्ती प्रक्रिया अगले साल तक चलेगी। लेकिन लोकसभा चुनाव के दौरान इसकी वेकैंसी निकलना और आवेदन मांगा जाना, भी सवाल खड़े कर रहा है। जिस तरह से यूपी में भाजपा सरकार द्वारा रोजगार देने को उछाला जा रहा है, उसकी वास्तविकता यही है कि सिपाहियों की भर्ती अगले साल होगी, लेकिन अभी प्रचार जमकर हो रहा है। इस बीच अगर मामला किसी अदालत में नहीं जाता है या परीक्षा होने के बाद अदालत में जाता है तो भी सिपाहियों की भर्ती लंबे समय तक लटकी रहेगी। क्योंकि राज्य में सरकारी नौकरियों की कई प्रतियोगी परीक्षाएं हुईं लेकिन पर्चा लीक हो जाने या मामला कोर्ट में जाने पर सारी नियुक्ति प्रक्रिया अभी तक रुकी हुई है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें