loader

चुनावी तैयारी: यूपी में बीजेपी के 50 से ज़्यादा जिलाध्यक्ष बदलने के मायने

आख़िरकार भारतीय जनता पार्टी ने 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी गोटियाँ सजानी शुरू कर दी हैं। आज बीजेपी ने अपने जिला अध्यक्षों की सूची जारी कर दी। इसके साथ ही जल्दी विभिन्न आयोगों और संस्थानों में खाली पड़े अध्यक्षों के पद भी भरे जाएंगे। इसके लिए भी कवायद शुरू हो गई है। बीजेपी ने तमाम स्थानों पर जिला अध्यक्षों को बदल दिया है। लगभग 50 से अधिक जिला अध्यक्षों को बदला गया है।

पार्टी ने इस बात का ध्यान रखा है कि दलित और पिछड़ों को आवश्यक जगह मिल जाए लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि पसमांदा मुसलमान की जोरदार वकालत करने वाली भाजपा की सूची में मुसलमान नहीं हैं। पार्टी ने लखनऊ शहर और जिला दोनों के जिला अध्यक्ष बदल दिए लेकिन महत्वपूर्ण तथ्य है कि प्रधानमंत्री के जिले वाराणसी और मुख्यमंत्री के जिले गोरखपुर में जिला अध्यक्षों को नहीं बदला गया है। 

ताज़ा ख़बरें

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष व विधानसभा में नेता विपक्ष अखिलेश यादव के जनपद इटावा में पार्टी ने एक बार फिर अति पिछड़े का दांव ही चला है और पुराने जिला अध्यक्ष संजीव राजपूत को दोबारा मौका दे दिया है।

कानपुर देहात में संतोष शुक्ल के भाई मनोज शुक्ल को जिलाध्यक्ष बनाया गया है। पूर्व मंत्री संतोष शुक्ला की हत्या कुख्यात विकास दुबे ने शिवली थाने के अंदर गोली मारकर कर दी थी।

इस बदलाव में मंत्रियों और विधायकों की राय तो ली गई है लेकिन यह कहना भी गलत होगा कि उनके परामर्श को मान लिया गया है। अब पार्टी मंडल अध्यक्षों की भी नियुक्त कर देगी और इसमें सांसदों और विधायकों की राय ली जाएगी। सूत्रों के अनुसार तमाम पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को विभिन्न आयोग और परिषदों के अध्यक्ष पद पर बैठ कर लाल बत्ती दी जाएगी।
उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

पार्टी यह उम्मीद कर रहा है कि यह बदलाव काफी उत्साह पैदा करेगा लेकिन इस बदलाव से एक बात और उभर के सामने आई है कि इससे चुनाव के पहले असंतोष के स्वर भी उभरे हैं। वास्तव में हर जिले में एक अनार सौ बीमार वाली बात थी। भाजपा के सामने सबसे बड़ी दिक्कतें यही थी कि वह अध्यक्ष का चयन कैसे करे क्योंकि दावेदार बहुत थे। अब पार्टी को उन लोगों को भी मनाना होगा जो जिला अध्यक्ष के मजबूत दावेदार थे लेकिन इस सूची में उन्हें जगह नहीं मिली है। क्या उन्हें कोई और जिम्मेदारी दी जाएगी, इसको लेकर काफी चर्चाएँ तेज़ हो गई हैं। बहुत से प्रमुख नेताओं को पार्टी अन्य पदों पर बिठाना चाहती है। क्योंकि जिन्हें जिलाध्यक्ष पद नहीं मिला है उनमें कई जनाधार वाले नेता भी हैं। (लेखक वरिष्ठ पत्रकार और राजनीतिक विश्लेषक हैं।)

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
बृजेश शुक्ल
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें