loader

यूपी में मंत्रिमंडल विस्तार आज, सात मंत्री ले सकते हैं शपथ

काफी दिनों से टलते आ रहे उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल विस्तार पर सहमति बन गयी है। रविवार शाम साढ़े पाँच बजे राजभवन में नए मंत्रियों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी। इसके लिए राजभवन की ओर से सूचना भेज दी गयी है।

माना जा रहा है कि इस विस्तार में सात लोगों को शामिल किया जा सकता है। इनमें से एक को कैबिनेट मंत्री और छह को राज्य मंत्री बनाया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार का वर्तमान कार्यकाल ख़त्म होने में बस साढ़े पाँच महीनों का समय बाकी है।

बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं का कहना है कि मौजूदा मंत्रियों में से ज़्यादातर अपनी कुर्सी पर कायम रहेंगे और विभागों में भी अधिक फेरबदल नहीं होगा। लेकिन कैबिनेट मंत्री रमापति शास्त्री को हटाए जाने की चर्चा है।

इन नामों की है चर्चा 

रविवार को होने वाले मंत्रिमंडल विस्तार में जिन नामों की चर्चा जोरों पर हैं, उनमें हाल ही में कांग्रेस छोड़ कर आए जितिन प्रसाद का नाम सबसे ऊपर है। जितिन अभी किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं। उन्हें नामांकित कोटे की विधान परिषद में खाली चार सीटों में भी जगह दी जाएगी। 

UP BJP for UP Cabinet reshuffle, Yogi govt change - Satya Hindi
जितिन प्रसाद, नेता, बीजेपी

इसके अलावा हाल ही में उत्तराखंड के राज्यपाल के पद से इस्तीफ़ा देने वाली आगरा की बेबी रानी मौर्य का नाम भी संभावितों में शामिल है।

सोनभद्र से बीजेपी के इकलौते आदिवासी विधायक संजय गोंड, बलरामपुर से पल्टूराम, धर्मवीर खटीक, छत्रपाल गंगवार, सकलदीप राजभर, संगीता बलवंत, ए. के. शर्मा, धीरेंद्र गुर्जर, तेजपाल नागर, आशीष पटेल और संजय निषाद का नाम भी संभावितों की सूची में बताया जा रहा है।

संजय निषाद का इंकार 

संभावितों की सूची में बताए जा रहे संजय निषाद ने खुद को मंत्री बनाए जाने की जानकारी से इंकार किया है। उनका कहना है कि मंत्री परिषद विस्तार की सूचना है, पर उन्हें शपथ लेने का बुलावा दोपहर तक नहीं मिला है। निषाद पार्टी अध्यक्ष संजय निषाद फिलहाल लखनऊ से दूर लखीमपुर में हैं। 

UP BJP for UP Cabinet reshuffle, Yogi govt change - Satya Hindi
बीजेपी नेताओं के साथ संजय निषाद

दो दिन पहले ही निषाद की पार्टी और बीजेपी के बीच आगामी विधानसभा चुनाव मिलकर लड़ने पर सहमति बनी है।

बीजेपी के कुछ नेताओं का कहना है कि संजय निषाद को विधान परिषद के लिए नामांकित किए जाने पर सहमति बनी थी, पर उन्हें मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने पर कोई फ़ैसला नही किया गया है।

कल्याण सिंह के पौत्र का प्रमोशन?

जानकारों का कहना है कि पूर्व मुख्यमंत्री व कद्दावर नेता कल्याण सिंह के पौत्र व मंत्रिमंडल में राज्य मंत्री के तौर पर काम कर रहे संदीप सिंह को प्रोन्नति मिल सकती है। उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया जा सकता है।

अभी हाल ही में जिस तरह से कल्याण सिंह के निधन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गृह मंत्री अमित शाह की सक्रियता नज़र आयी, उससे भी इस संभावना को बल मिला है।

बीजेपी के पास कोई सर्वमान्य लोध नेता नहीं बचा है। विवादों में रहे साक्षी महाराज या आरोपों में हटाए गए मंत्री धर्मपाल की जगह पार्टी संदीप सिंह को प्रोन्नत कर लोध बिरादरी को साधने की कोशिश कर सकती है।

जातीय समीकरण 

विधानसभा चुनावों के ठीक पहले होने वाले मंत्रिपरिषद विस्तार में जातियों का समीकरण दुरुस्त करने की क़वायद भी की जाएगी। ब्राह्मण वर्ग को साधने के लिए इस बिरादरी के जितिन प्रसाद के अलावा एक और नेता को मंत्री बनाया जा सकता है। 

ओमप्रकाश राजभर की नाराज़गी से होने वाले नुक़सान को कम करने के लिए सकलदीप राजभर की लॉटरी लग सकती है। पश्चिम यूपी में गूजरों को साधने के लिए इस बिरादरी को जगह दी जा सकती है तो दलितों में कम से कम दो लोगों को शामिल किया जा सकता है।

छह मंत्री 

उत्तर प्रदेश में विधायकों की संख्या के आधार पर मंत्रिमंडल में 60 लोगों को शामिल किया जा सकता है। अभी कुल 54 मंत्री हैं। इस तरह छह सीटें खाली हैं।

रमापति शास्त्री से इस्तीफ़ा दिलवा कर एक और किसी को समायोजित किया जा सकता है। माना जा रहा है कि चुनाव नजदीक होने की वजह से बीजेपी बहुत ज़्यादा प्रयोग करने की स्थिति में नहीं है। सभी पुराने मंत्रियों को बदस्तूर रखा जाएगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
कुमार तथागत
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें