loader
यूपी विधानसभा में अखिलेश और सपा विधायक शेरवानी में पहुंचे।

यूपी के बजट से ज्यादा सपा के शेरवानी की चर्चा

उत्तर प्रदेश विधानसभा में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने अपना बजट पेश किया लेकिन इस समय बजट से ज्यादा सपा नेताओं के शेरवानी की चर्चा है।

उत्तर प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने आज बुधवार को राज्य का सातवां वार्षिक बजट पेश किया। इस मौके पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव सहित समाजवादी पार्टी (सपा) के विधायकों ने काली शेरवानी में सत्र में भाग लिया।

ताजा ख़बरें
सपा सूत्रों का कहना है कि अखिलेश और बाकी समाजवादी विधायकों ने सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान और उनके परिवार के खिलाफ बीजेपी सरकार के 'अन्याय और अनुचित कार्रवाई' के विरोध में यह काली शेरवानी पहनी थी। समाजवादी पार्टी ने अपने मीडिया सेल के ट्विटर हैंडल से यह तस्वीर शेयर की। हालांकि अखिलेश ने अपनी ओर से यह नहीं बताया कि काली शेरवानी पहनकर सपा नेता सदन में क्यों पहुंचे।
सपा विधायकों के शेरवानी पहनकर आने पर बीजेपी विधायकों ने उन्हें संस्कारी बताया। इस अखिलेश ने टिप्पणी की बजट में कुछ नहीं है, हम लोग इसीलिए अच्छे कपड़े पहनकर आए हैं। इस दौरान कुछ बीजेपी विधायक कहते सुने गए कि शेरवानी पहनने से मुसलमान खुश नहीं होंगे।
यूपी बजटः जीडीपी बढ़ने, बेरोजगारी घटने के दावे वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बुधवार को बजट पेश करते हुए दावा किया कि राज्य की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) में 16.8% की वृद्धि दर्ज की गई है जबकि रोजगार दर 4.2% तक कम हुई है। लगभग 7 लाख करोड़ के वार्षिक बजट में बुनियादी ढांचे के विकास, कल्याणकारी योजनाओं और राज्य में युवाओं और महिलाओं के सशक्तिकरण पर ध्यान केंद्रित किया गया।
2023 के यूपी बजट का खासा महत्व है, क्योंकि अप्रैल-मई 2024 में होने वाले आगामी लोकसभा चुनावों के कारण बीजेपी सरकार की साख दांव पर है।

पिछले साल 26 मई को राज्य सरकार ने 6.15 लाख करोड़ रुपये का सालाना बजट पेश किया था। 5 दिसंबर, 2022 को 33,769.55 करोड़ रुपये का पूरक बजट पेश किया गया, जिससे 2022-2023 में यूपी के बजट का कुल आकार 6.50 लाख करोड़ रुपये हो गया। लेकिन अब इसमें लगभग 10% की वृद्धि 2023-2024 के वार्षिक बजट को लगभग ₹7 लाख करोड़ तक ले गई है।

मुख्य घोषणाएंः स्वामी विवेकानंद युवा अधिकारिता योजना के पात्र छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफोन के प्रावधान के लिए 3,600 करोड़ रुपये आवंटित।
  • मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत 1,050 करोड़ रुपये का आवंटन।इस योजना के जरिए एक परिवार में दो बच्चियों के अभिभावकों या माता-पिता को वित्तीय सहायता प्रदान मिलती है। 
  • निराश्रित विधवाओं के लिए 4,032 करोड़ रुपये।
  • सभी वर्गों की सभी लड़कियों के विवाह के लिए सामूहिक विवाह योजना के लिए ₹600 करोड़।
  • अन्य पिछड़ा वर्ग के गरीब लोगों की बेटियों के लिए विवाह अनुदान योजना के तहत ₹150 करोड़।
इंफ्रास्ट्रक्चर के तहत सड़कों, पुलों के निर्माण के लिए 21,159 करोड़ रुपये के बजट की घोषणा की गई है। इनके रखरखाव के लिए ₹6,209 करोड़ रखे गए हैं।
  • कृषि मार्केंटिंग सुविधाओं के लिए पुलों और सड़कों के काम के लिए 3,473 करोड़ रुपये और ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों के लिए 1,525 करोड़ रुपये प्रस्तावित हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें