loader

जीएसटी छापों पर हंगामा, यूपी सरकार डैमेज कंट्रोल में जुटी

यूपी में जीएसटी छापों के विरोध में उतरे व्यापारियों को मनाने में यूपी सरकार और बीजेपी जुट गई है। आगरा, वाराणसी, अलीगढ़ समेत कई शहरों में व्यापारियों ने बाजार बंद कर रखे हैं। हालांकि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कल मंगलवार को ही छापों पर 72 घंटों की रोक लगाई थी। जिसका जोरशोर से प्रचार भी किया गया। लेकिन व्यापारी खुश नहीं हुए। 
यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को आज 14 दिसंबर को ट्वीट कर व्यापार कर अधिकारियों को छापे न मारने की चेतावनी देना पड़ी। आमतौर पर सरकार किसी भी विभाग को इस तरह की चेतावनी जारी कर हतोत्साहित नहीं करती। लेकिन व्यापारियों की नाराजगी बढ़ने पर यूपी सरकार को यही तरीका ज्यादा कारगर लगा।
ख़ास ख़बरें
मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने मंगलवार को अधिकारियों से माल और सेवा कर की कथित चोरी को रोकने के लिए की जा रही छापेमारी को तीन दिनों के लिए स्थगित करने को कहा था।

राज्य भर के कई शहरों में व्यापारियों के संगठनों ने टैक्स अधिकारियों द्वारा उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए छापे के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था।

व्यापारियों और सरकारी अधिकारियों के प्रतिनिधिमंडलों के बीच पिछले कई दिनों से बैठकें हो रही हैं। व्यापारी संघ के उपाध्यक्ष पुष्पदंत जैन ने भी सीएम योगी आदित्यनाथ से बात की है। जैन ने कहा कि मुख्यमंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया कि कानून का पालन करने वाले कारोबारियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी।  
बहरहाल, बुधवार सुबह उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ट्वीट कर कहा कि अगर अधिकारियों ने कारोबारियों को परेशान किया तो राज्य सरकार उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी। उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय जनता पार्टी व्यापारी समुदाय का सम्मान करती है। मौर्य ने विपक्षी दलों से इस मामले का राजनीतिकरण नहीं करने को कहा।

यूपी में पिछले सप्ताह छापे शुरू होने के बाद से, व्यापारियों ने लखनऊ, वाराणसी और आगरा जैसे राज्य के प्रमुख शहरों में विरोध प्रदर्शन किया और दुकानें बंद कर दीं। गोरखपुर, बस्ती और चित्रकूट शहरों में भी विरोध प्रदर्शन हुए।

प्रतिनिधि निकाय वाराणसी व्यापार मंडल के अध्यक्ष अजीत सिंह बग्गा ने मीडिया को बताया कि छापेमारी का इस्तेमाल व्यापारियों को परेशान करने के लिए किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजय गुप्ता ने कहा कि छापे अनुचित हैं और केवल शिकायतों के आधार पर व्यापारियों को जांच के दायरे में रखा जाना चाहिए। लेकिन अधिकारी व्यापारियों को परेशान करने के लिए बेतरतीब ढंग से छापेमारी कर रहे हैं। छापों ने एक भय पैदा कर दिया है जिसके बाद कई व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठान बंद कर दिए हैं, जो एक अच्छा संकेत नहीं है।

उत्तर प्रदेश से और खबरें

इस बीच सूत्रों का कहना है कि बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं ने भी मुख्यमंत्री को सलाह दी है कि जीएसटी छापों का गलत असर पड़ेगा। एक तरह सरकार राज्य में निवेश आकर्षित कर रही है और दूसरी तरफ छापे मार रही है तो इसका गलत संकेत जाएगा। उधर, आगरा, वाराणसी, लखनऊ के कई बाजारों में दुकानों के शटर अभी भी गिरे हुए हैं।

इस बीच समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने जीएसटी छापे रुकवाने का श्रेय समाजवादी पार्टी को दिया है। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि सपा के आंदोलन की धमकी से डरकर जीएसटी छापे बंद किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जो सरकार पहले जीएसटी के फायदे व्यापारियों को गिना रही थी, वो अब गलत व्यवहार कारोबारियों के साथ क्यों कर रही है।
लोग सोशल मीडिया पर भी जीएसटी छापों को लेकर प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहा है। लोग कह रहे हैं कि जब ये लोग घर घर मोदी घर घर योगी का नारा लगते थे, अब कागज दिखाने की बारी आई तो शटर गिराकर भाग गए हैं। इस रोचक ट्वीट को भी पढ़िए-
इससे मिलते जुलते और भी ट्वीट सोशल मीडिया पर चल रहे हैं। जिनमें उल्टा व्यापारियों से सवाल किया गया है कि उन्हें तो बीजेपी अपना मानती है। उनको चंदा भी कारोबारियों से खूब मिलता है तो यूपी का व्यापारी फिर भी क्यों नाराज हो रहा है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें