loader
मंदिर को धोने के लिए गंगा जल ले जाते हुए लोग

यूपीः रामकथा में मुस्लिम विधायक के जाने पर मंदिर को गंगा जल से धोया

हिन्दुस्तान टाइम्स और स्थानीय मीडिया के मुताबिक पुलिस ने कहा कि हिंदू संगठनों के सदस्यों ने सोमवार को यूपी के सिद्धार्थनगर जिले में एक मंदिर को "शुद्ध" करने के लिए गंगाजल छिड़का। एक मुस्लिम विधायक ने एक दिन पहले यहां के समय माता मंदिर में चल रही रामकथा में हिस्सा लिया था। उनके जाने के बाद मंदिर को शुद्ध किया गया।
डुमरियागंज से समाजवादी पार्टी (सपा) विधायक सैय्यदा खातून ने कहा कि उन्हें रविवार को एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सिद्धार्थनगर जिले के बलवा गांव में समया माता मंदिर की प्रबंधन कमेटी ने आमंत्रित किया था।
ताजा ख़बरें
पुलिस ने बताया कि राम कथा कार्यक्रम के बाद, स्थानीय पंचायत के अध्यक्ष और कुछ अन्य हिंदू संगठनों के सदस्यों ने सोमवार को मंदिर का दौरा किया, गंगाजल छिड़का, हनुमान चालीसा का पाठ किया और विधायक सैय्यदा खातून के खिलाफ नारे लगाए।
बढ़नी चाफा नगर पंचायत के अध्यक्ष धर्मराज वर्मा ने कहा- “समया माता मंदिर भक्तों के लिए आस्था का केंद्र है। लोग समर्पण भाव से मंदिर में आते हैं जिसका स्थानीय विधायक ने अनादर किया। वह मांसाहारी हैं और उनके दौरे से जगह की पवित्रता प्रभावित हुई।''
नगर पंचायत अध्यक्ष के साथ मंदिर को गंगा जल से धोने वालों में संतोष पासवान, मिथलेश पांडे, विजय मद्धेशिया और प्रोमोद गौतम सहित विभिन्न हिंदू संगठनों के सदस्य भी थे। अध्यक्ष धर्मराज वर्मा ने कहा कि उन्होंने मंदिर को "शुद्ध" करने के लिए उस पर गंगाजल छिड़का।
डुमरियागंज सर्कल अधिकारी सुजीत कुमार राय बताया कि स्थानीय ग्रामीणों ने राम कथा के लिए एक आयोजन समिति का गठन किया था, जिसके अध्यक्ष आयोजन समिति के सचिव श्रीकांत शुक्ला और मंदिर के मुख्य पुजारी पुजारी प्रसाद थे और उन्होंने सपा विधायक को आमंत्रित किया था।
मामले को ध्यान में रखते हुए, सीओ डुमरियागंज ने कहा कि पुलिस की एक टीम किसी भी टकराव की संभावना को रोकने के लिए इलाके में गश्त कर रही है। उन्हें घटना के संबंध में अभी तक कोई शिकायत नहीं मिली है। उन्होंने कहा, "अगर इस संबंध में शिकायत आती है तो हम उचित कार्रवाई करेंगे।"

सिद्धार्थनगर के पुलिस अधीक्षक अभिषेक कुमार अग्रवाल ने कहा, "हम घटना की जांच कर रहे हैं और घटनाक्रम पर हमारी कड़ी नजर है।" विधायक खातून ने कहा कि कुछ तत्व लोगों के एक समूह को गुमराह कर रहे हैं। उन्होंने कहा- “मैं सभी धर्मों का सम्मान करती हूं। इसके अलावा मैं एक जन प्रतिनिधि हूं. चाहे वह मंदिर हो या मस्जिद, अगर मुझे आमंत्रित किया गया तो मैं वहां जरूर जाऊंगी।'' उन्होंने कहा कि विभिन्न मंदिरों के नवीनीकरण को उनके विधायक फंड से वित्त पोषित किया गया था।

उत्तर प्रदेश से और खबरें
यह पहली बार नहीं है कि उत्तर प्रदेश के किसी मंदिर में ऐसी घटना हुई है। 2018 में, भारतीय जनता पार्टी की एक दलित महिला विधायक के मंदिर में प्रवेश के बाद हमीरपुर जिले के एक मंदिर को गंगाजल से शुद्ध किया गया था। पिछले साल पड़ोसी राज्य बिहार में भी एक विवाद खड़ा हो गया था जब एक मुस्लिम मंत्री ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ विष्णुपद मंदिर में प्रवेश किया था, जिसके बाद मंदिर के कर्मचारियों को परिसर को "शुद्ध" करना पड़ा था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें