loader

पूर्व बीजेपी सांसद चिन्मयानंद के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज

पूर्व बीजेपी सांसद स्वामी चिन्मयानंद के ख़िलाफ़ पुलिस ने एफ़आईआर दर्ज कर ली है। पुलिस ने पूर्व बीजेपी सांसद के ख़िलाफ़ अपहरण और आपराधिक धमकी देने का मामला दर्ज किया है। बता दें कि शाहजहाँपुर के स्वामी सुखदेवानंद पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज में पढ़ने वाली 23 साल की एक लड़की ने बीते शनिवार को सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया था। लड़की ने वीडियो में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मदद माँगी थी। यह वीडियो सोशल मीडिया पर ख़ासा वायरल हो गया है। लड़की जिस कॉलेज में पढ़ती है, उसकी वेबसाइट पर लिखा है कि स्वामी चिन्मयानंद कॉलेज की प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष हैं। बता दें कि स्वामी चिन्मयानंद केंद्र में मंत्री भी रह चुके हैं। 
आरोप लगाने वाली लड़की शनिवार से ही ग़ायब है और उसके पिता ने पुलिस में बीजेपी नेता स्वामी चिन्मयानंद के ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज कराई है। हालाँकि चिन्मयानंद के वकील ने इन आरोपों को बेबुनियाद बताते हुए कहा है कि ऐसा उनके मुवक्किल की छवि ख़राब करने के लिए किया गया है। लड़की की उम्र 23 साल बताई गई है। हालाँकि लड़की ने वीडियो में चिन्मयानंद का नाम नहीं लिया है और संन्यासी शब्द का इस्तेमाल किया है।
ताज़ा ख़बरें
वीडियो में लड़की कहती है, ‘संत समाज का एक बड़ा नेता जो कई और लड़कियों की जिंदगी बर्बाद कर चुका है और मुझे भी जान से मारने की धमकी देता है। मैं योगी जी और मोदी जी से मदद करने की अपील करती हूँ। उसने मेरे परिवार को भी जान से मारने की धमकी दी है। मैं ही जानती हूँ कि मैं यहाँ कैसे रह रही हूँ, मेरी मदद करें।’लड़की आगे कहती है, ‘यह संन्यासी पुलिस और जिलाधिकारी को अपनी जेब में रखता है और इस बात की धमकी देता है। वह कहता है कोई उसका कुछ नहीं कर सकता लेकिन मेरे पास उसके ख़िलाफ़ सभी सबूत हैं। मैं आप लोगों से अपील करती हूँ कि प्लीज मुझे इंसाफ़ दिलाइये।’ लड़की ने यह वीडियो 24 अगस्त को शाम 4 बजे अपने फ़ेसुबक पेज पर अपलोड किया था। ऐसा लग रहा है कि जब उसने यह वीडियो बनाया है तो वह कार में बैठी हुई है। 
उत्तर प्रदेश से और ख़बरें
रविवार को जब लड़की के पिता ने पुलिस में चिन्मयानंद के ख़िलाफ़ लिखित शिकायत दी और कहा कि उन्होंने बीजेपी नेता से इस बारे में बात करने की कोशिश की लेकिन उनकी बात नहीं हो सकी। उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात का डर है कि उनकी बेटी का अपहरण हो सकता है।
लड़की के पिता ने इस बात का दावा किया कि उनकी बेटी द्वारा पोस्ट किया वीडियो देखने के बाद उन्हें ऐसा लग रहा है कि उस कॉलेज में उनकी बेटी और अन्य लड़कियों का यौन उत्पीड़न किया जा रहा है। लड़की के पिता ने शाहजहाँपुर में पत्रकारों से कहा कि उन्हें बहुत डर लग रहा है और यह सब स्वामी चिन्मयानंद ने किया है। 
लड़की के पिता ने कहा, ‘मैंने अपनी बेटी को कई जगह खोजने की कोशिश की लेकिन उसका कहीं पता नहीं चला। वे लोग बहुत ताक़तवर हैं, राज्य और केंद्र में उनकी सरकार है और वे कुछ भी कर सकते हैं।’
लेकिन हैरानी की बात यह है कि चिन्मयानंद के वकील ने इस वीडियो के वायरल होने के बाद रविवार को पुलिस में अज्ञात लोगों के ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज कराई है। वकील ने आरोप लगाया है कि स्वामी चिन्मयानंद से संबंधित एक मोबाइल के वॉट्स ऐप नंबर पर एक मैसेज आया है, जिसमें 5 करोड़ रुपये की रंगदारी माँगी गई है और आश्रम को बदनाम करने की धमकी दी है। लेकिन पुलिस ने चिन्मयानंद के वकील की शिकायत पर तुरंत एफ़आईआर दर्ज कर ली। 
चिन्मयानंद के प्रवक्ता ओम सिंह ने कहा कि उन्हें लड़की के आरोपों पर हैरानी हो रही है। सिंह ने कहा, ‘पुलिस मामले की जाँच कर रही है। सभी आरोप पूरी तरह झूठे हैं और स्वामी जी और संस्थान की छवि को बदनाम करने के लिए लगाये गये हैं। वह लड़की कार में बैठी है और पूरी आज़ादी से वीडियो बना रही है। ऐसे में किस तरह उसकी जिंदगी को ख़तरा हो सकता है।’
बता दें कि पिछले साल उत्तर प्रदेश सरकार ने स्वामी चिन्मयानंद पर से एक रेप केस को वापस लेने की कोशिश की थी लेकिन शाहजहाँपुर की एक अदालत ने उसकी याचिका को खारिज कर दिया था। यह केस चिन्मयानंद के आश्रम में कई सालों से रह रही एक महिला ने लगाया था। महिला ने अपनी शिकायत में कहा था कि उसे कई सालों तक बंधक बनाकर रखा गया और उसके साथ बलात्कार किया गया। पुलिस ने इस मामले में 2012 में चार्जशीट दाख़िल की थी लेकिन तीन बार सांसद रहे चिन्मयानंद को पुलिस कभी भी गिरफ़्तार नहीं कर सकी थी। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें