loader

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव : जानिए किस ज़िले में वोटिंग कब

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए आज चुनाव आयोग ने तारीखों की घोषणा कर दी। उत्तर प्रदेश में सात चरण में चुनाव होंगे। पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को, दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को, तीसरे चरण का मतदान 20 फरवरी को, चौथे चरण का मतदान 23 फरवरी को, पांचवें चरण का मतदान 27 फरवरी को, छठे चरण का मतदान 3 मार्च को और सातवें चरण का मतदान 7 मार्च को कराया जाएगा। 10 मार्च को वोटों की गिनती होगी। 

इसके साथ ही चुनावी आचार संहिता लग गई। यानी इसके बाद राजनीतिक दल मतदाताओं को लुभाने वाली या उन्हें सीधे तौर पर प्रभावित करने वाली घोषणाएँ नहीं कर सकते हैं। 

ताज़ा ख़बरें

जानिए, किस चरण में कहाँ चुनाव

  • पहला चरण:  शामली, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ हापुड़, गाजियाबाद, बुलंदशहर, मथुरा आगरा और अलीगढ़।
  • दूसरा चरण: सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, संभल, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, बदायूं, शाहजहांपुर।
  • तीसरा चरण: कासगंज, हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झाँसी, ललितपुर।
  • चौथा चरण: पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, फतेहपुर, बांदा।
  • पाँचवां चरण: श्रावस्ती, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, कौशांबी, चित्रकूट, प्रयागराज।
  • छठा चरण: बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, आंबेडकर नगर, गोरखपुर, देवरिया, बलिया।
  • सातवां चरण: आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, संत रविदास नगर, वाराणसी, मिर्जापुर, गाजीपुर, चंदौली, सोनभद्र।
uttar pradesh assembly electio 2022 - Satya Hindi
तो सवाल है कि यूपी में अब किस पार्टी या किस नेता की स्थिति बेहतर है? बीजेपी, समाजवादी पार्टी, बीएसपी या कांग्रेस, किस दल का पलड़ा भारी है? वैसे, मतदाता तो वोट डालने से पहले राजनीतिक दलों के वादों और घोषणापत्रों को ध्यान में रखते हैं, इसके साथ ही वे जातीय-धार्मिक जैसे फ़ैक्टर से भी प्रभावित होते हैं। लेकिन इसके साथ ही सत्ता में होते हुए दलों व राजनेताओं के कामों की मतदाता समीक्षा भी करते हैं।

मौजूदा विधानसभा चुनाव के बारे में धारणा बनाने में पिछले चुनाव के नतीजे भी काफ़ी अहम साबित होते हैं। इस लिहाज से उत्तर प्रदेश के 2017 विधानसभा चुनाव के नतीजे बेहद दिलचस्प हैं। 

पिछले चुनाव में समाजवादी पार्टी सत्ता से बेदखल हुए थी और उसे 177 सीटों का नुक़सान हुआ था। लेकिन सबसे अहम बात यह है कि बीजेपी को 265 सीटों का फायदा हुआ था और वह कुल मिलाकर 312 सीटें जीतने में सफल रही थी।
पिछले चुनाव में तीसरे स्थान पर मायावती की बसपा रही थी और चौथे स्थान पर कांग्रेस। इन दोनों दलों को भी सीटों का नुक़सान हुआ था।
uttar pradesh assembly electio 2022 - Satya Hindi
वीडियो चर्चा में देखिए, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव पर विश्लेषण
2017 के विधानसभा चुनाव के प्रमुख दलों के नतीजे क्षेत्रवार इस प्रकार रहे थे।
uttar pradesh assembly electio 2022 - Satya Hindi
बहरहाल, चुनाव पूर्व आए सर्वे में अब 2022 के चुनाव में मुख्य मुक़ाबला बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बीच बताया जा रहा है। हालाँकि, प्रियंका गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस को भी कुछ चुनावी सर्वे पिछले चुनाव से बढ़त मिलती हुई दिखा रहे हैं। मायावती की बीएसपी जैसे दलों को भी कमतर नहीं आँका जा सकता है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें