loader
प्रतीकात्मक और फाइल फोटो

LIVE लोकसभा चुनाव 2024: अमेठी में कांग्रेस कार्यालय के बाहर खड़े वाहनों में तोड़फोड़, देर रात हुआ हमला 

उत्तर प्रदेश के अमेठी में कांग्रेस के कार्यालय के बाहर खड़े वाहनों पर रविवार की देर रात हमला हुआ है। इस हमले में वाहनों में तोड़फोड़ की गई है। पुलिस इस घटना की जांच कर रही है। 
अमेठी के गौरीचक थाना क्षेत्र में स्थित कांग्रेस के केंद्रीय कार्यालय के बाहर हुई तोड़फोड़ की इस घटना के बाद का पार्टी कार्यकर्ताओं ने बताया है कि हमलावर शराब के नशे में थे। इस पूरे मामले की पुलिस में शिकायत की गई है। 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कांग्रेस के कुछ स्थानीय नेताओं का दावा है कि घटना के समय वे कार्यालय के अंदर मौजूद थे। जब तोड़फोड़ की आवाज सुनी तो उन्होंने अराजकतत्वों को खदेड़ा। 
कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता इस घटने के पीछे भाजपा का हाथ होने का आरोप लगा रहे हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक पुलिस ने इस घटना के बाद अज्ञात लोगों पर एफआईआर दर्ज कर ली है। 
अमेठी में कांग्रेस कार्यालय पर हमले के बाद कांग्रेस पार्टी ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा है कि यूपी के अमेठी में स्मृति ईरानी और बीजेपी के कार्यकर्ता बुरी तरह डरे हुए हैं।
सामने दिख रही हार से बौखलाए बीजेपी के गुंडे लाठी-डंडों से लैस होकर अमेठी में कांग्रेस कार्यालय के बाहर पहुंचे और वहां खड़ी गाड़ियों में तोड़फोड़ की। 
कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और अमेठी के लोगों पर भी जानलेवा हमला किया गया है। इस हमले में कई लोग बुरी तरह घायल हैं। घटना के दौरान स्थानीय लोगों की गाड़ियों को भी नुक़सान पहुंचाया गया। 
कांग्रेस ने एक्स पर लिखी इस पोस्ट में आरोप लगाया है कि इस पूरी घटना के दौरान पुलिस प्रशासन मूकदर्शक बनकर खड़ा रहा। ये घटना गवाह है कि अमेठी में बीजेपी बुरी तरह हारने वाली है।
वहीं कांग्रेस पार्टी की प्रवक्ता  सुप्रिया श्रीनेत ने अपने एक्स अकाउंट से एक पोस्ट कर लिखा है कि अमेठी में कांग्रेस कार्यालय के बाहर खड़ी गाड़ियों की तोड़फोड़ की गई, पुलिस मूकदर्शक बनी रही और भाजपाई गुंडागर्दी करते रहे। हवा का रुख़ बदल गया है, गाड़ियाँ तोड़ने से बात नहीं बनेगी भाजपाईयों!
ताजा ख़बरें

शिवपाल यादव के खिलाफ एफआईआर दर्ज

बसपा सुप्रीमो मायावती पर अमर्यादित टिप्पणी का आरोप लगा कर बसपा नेता राम प्रकाश त्यागी ने समाजवादी पार्टी के नेता शिवपाल यादव के खिलाफ एक एफआईआर दर्ज करवाई है। बदायूं के सिविल लाइंस थाने में उन्होंने यह एफआईआर दर्ज करवाई है। उनकी शिकायत के आधार पर शिवपाल यादव के खिलाफ दर्ज हुई इस एफआईआर में अपशब्द कहने और द्वेष बढ़ाने की धाराएं पुलिस ने लगाई है। अब पुलिस ने इस मामले में जांच शुरु कर दी है। 
शिवपाल यादव समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव है। अंग्रेजी अखबार द इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस ने सोमवार को कहा कि बसपा प्रमुख मायावती के खिलाफ कथित रूप से अपमानजनक बयान देने के आरोप में समाजवादी पार्टी नेता शिवपाल यादव के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। 
शिवपाल यादव पर  भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 504 (जानबूझकर अपमान) और 505 (सार्वजनिक उत्पात फैलाने वाले बयान) के तहत मामला दर्ज किया गया है। 
शिवपाल यादव के खिलाफ यह एफआईआर ऐसे समय में दर्ज की गई है लोकसभा चुनाव चल रहा है। उनके बेटे आदित्य यादव बदायूं से सपा के उम्मीदवार हैं , इस सीट पर मंगलवार को मतदान होगा।
पुलिस से की गई अपनी शिकायत में बसपा नेता राम प्रकाश त्यागी ने आरोप लगाया है कि 3 मई को उन्होंने एक समाचार क्लिपिंग देखी, इसमें शिवपाल यादव ने मायावती के खिलाफ अशोभनीय और आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किया था। उन्होंने इस मामले में राष्ट्रीय महिला आयोग और राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग से भी संज्ञान लेने की मांग की है। 
उत्तर प्रदेश से और खबरें

राहुल ने कहा, हम आरक्षण बढ़ा देंगे 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को मध्य प्रदेश के खरगौन और रतलाम में चुनावी सभाओं को संबोधित किया है। उन्होंने सोमवार को आरोप लगाया है कि नरेंद्र मोदी आपका आरक्षण खत्म करना चाहते हैं। बीजेपी के नेताओं ने साफ कहा है बीजेपी की सरकार बनते ही वे दलितों, पिछड़ों और आदिवासियों से आरक्षण छीन लेंगे। 
उन्होंने कहा, जहां भाजपा आरक्षण छीनने की बात कर रही है, वहीं हम आरक्षण से 50 प्रतिशत की लिमिट हटाकर उसे बढ़ा देंगे। 
मीडिया कहता है कि मनरेगा से लोगों की आदत बिगड़ती है, लेकिन जब अरबपतियों का कर्जा माफ होता है तो उसको यह विकास कहते हैं। लेकिन जैसे ही हमारी सरकार आएगी, हम मनरेगा मजदूरों को 400 रुपए दैनिक मजदूरी देंगे। 
राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा के लोग चाहते हैं कि आप आगे न बढ़ पाओ और आपके बच्चे इंजीनियर-डॉक्टर न बन पाएं। ये आपका जल-जंगल-जमीन छीनना चाहते हैं। अगर हमें इनको रोकना है तो एक साथ लड़ना होगा। ताकि आपके अधिकारों, संविधान और आरक्षण को बचाया जा सके। 
पीएम नरेंद्र मोदी ने अरबपतियों को पैसा दिया, उनका कर्ज माफ किया। इसलिए हमने मन बना लिया है कि अगर वे अरबपतियों को पैसा दे सकते हैं तो हम गरीब सामान्य वर्ग, दलितों, आदिवासियों को पैसा दे सकते हैं। नरेंद्र मोदी ने चंद लोगों को अरबपति बनाया है, हम करोड़ों लखपति बनाने जा रहे हैं।
हम हर गरीब परिवार की एक महिला को सालाना 1 लाख रुपए देंगे, किसानों को एमएसपी मिलेगी और उनका कर्ज माफ होगा। मीडिया वाले अंबानी जी के यहां की शादी दिखा देंगे, बॉलीवुड की खबरें चला देंगे लेकिन आदिवासी समाज के साथ हो रहे अत्याचारों की बात नहीं करेंगे। 
क्योंकि मीडिया और देश की 200 बड़ी कंपनियों के मैनेजमेंट में कोई भी दलित, पिछड़े और आदिवासी वर्ग का नहीं है।

गहलोत और बघेल सीनियर ऑब्जर्वर नियुक्त 

कांग्रेस ने रायबरेली और अमेठी लोकसभा सीट को जीतने के लिए पूरी ताकत झोक दी है। इन सीटों के लिए कांग्रेस ने राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को अपना सीनियर ऑब्जर्वर बनाया है। 
माना जा रहा है कि ये दोनों इन सीटों पर कांग्रेस की जीत सुनिश्चित करने के लिए रणनीतियां बनाएंगे और क्षेत्र के कार्यकर्ताओं, स्थानीय नेताओं के साथ बैठक कर उनमें जोश और उत्साह पैदा करेंगे। 
कांग्रेस ने रायबरेली सीट से राहुल गांधी और अमेठी सीट से केएल शर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है। ये दोनों सीटें कांग्रेस का गढ़ रही हैं और गांधी परिवार के सदस्य यहां से जीतते रहे हैं। रायबरेली सीट पर पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी कई बार की सांसद रह चुकी हैं। इस बार वह राजस्थान से राज्यसभा की सदस्य बनी हैं। ऐसे में इस बार कांग्रेस ने राहुल गांधी को यहां अपना उम्मीदवार बनाया है। 
राहुल गांधी पूर्व में अमेठी से सांसद रह चुके हैं लेकिन 2019 के लोकसभा चुनाव में वह भाजपा की स्मृति ईरानी से हार चुके हैं। पिछले चुनाव में वह केरल के वायनाड से सांसद चुने गए थे। इन दोनों ही सीटों पर पिछले बार वह लड़े थे जिसमें से वायनाड से जीते थे जबकि अमेठी से हार गए थे। 
इस बार भी राहुल गांधी दो सीट रायबरेली और वायनाड से चुनाव लड़ रहे हैं। वायनाड में 26 अप्रैल को मतदान हो चुका है। रायबरेली से राहुल गांधी ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। 
अब कांग्रेस के लिए यह प्रतिष्ठा का विषय बन चुका है कि हर हाल में वह अमेठी और रायबरेली सीट पर जीत दर्ज करे। इन दोनों वरिष्ठ नेताओं को यह जिम्मेदारी देकर कांग्रेस अमेठी और रायबरेली में अपनी जीत की राह आसान बनाना चाहती है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें