loader

योगी मंत्रिमंडल में हुआ विभागों का बंटवारा, जानिए किसे क्या मिला

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार देर शाम को अपने मंत्रियों को विभागों का बंटवारा कर दिया। मुख्यमंत्री ने गृह, राजस्व, सूचना और नियुक्ति विभागों सहित 34 विभागों को अपने पास ही रखा है। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को ग्रामीण विकास, खाद्य प्रसंस्करण, मनोरंजन कर और राष्ट्रीय एकीकरण विभागों का प्रभार दिया गया है।

दूसरे उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक को स्वास्थ्य, परिवार कल्याण और बाल कल्याण विभाग आवंटित किए गए हैं। सुरेश खन्ना को वित्त और संसदीय मामलों का प्रभार दिया गया है। यूपी बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह को जल संसाधन और सिंचाई विभाग आवंटित किया गया है।

ताज़ा ख़बरें

चुनाव से पहले कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए जितिन प्रसाद को लोक निर्माण विभाग दिया गया है। अरविंद शर्मा को नगर विकास एवं अतिरिक्त ऊर्जा विभाग का प्रभार दिया गया है।

अपना दल (एस) के नेता आशीष पटेल को तकनीकी शिक्षा मंत्री नियुक्त किया गया है जबकि पर्यटन एवं संस्कृति विभाग जयवीर सिंह को दिया गया है। असीम अरुण को अनुसूचित जाति और सामाजिक कल्याण मंत्री और धर्मवीर प्रजापति को जेल और होमगार्ड मंत्री नियुक्त किया गया है।

बेबी रानी मौर्य

उत्तराखंड की पूर्व राज्यपाल बेबी रानी मौर्य को महिला कल्याण और बाल पोषण मंत्री बनाया गया है। सूर्य प्रताप शाही को कृषि मंत्री, लक्ष्मी नारायण चौधरी को गन्ना विकास और चीनी मिल मंत्री बनाया गया है।

नंद गोपाल नंदी को औद्योगिक विकास और निर्यात विभाग आवंटित किए गए हैं, जबकि धर्मपाल सिंह को डेयरी विकास और अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री बनाया गया है।

भूपेंद्र चौधरी को पंचायती राज मंत्री और अनिल राजभर को श्रम और रोजगार समन्वय मंत्री बनाया गया है। योगेंद्र उपाध्याय को उच्च शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री, संजय निषाद को मत्स्य पालन मंत्री नियुक्त किया गया है।
उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

संदीप सिंह को बेसिक शिक्षा विभाग, गुलाब देवी को मध्यम शिक्षा विभाग और दयाशंकर मिश्रा को खाद्य सुरक्षा, आयुष और परिवहन विभाग का प्रभार दिया गया है।

बागवानी और कृषि विपणन विभाग दिनेश प्रताप सिंह को, नरेंद्र कश्यप को पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री, जय इंद्र प्रताप सिंह राठौर को सहकारिता मंत्री, गिरीश चंद्र यादव को खेल और युवा विकास मंत्री बनाया गया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें