loader

उत्तराखंड एग्जिट पोल 2022: बीजेपी-कांग्रेस में कड़ी टक्कर

पांच चुनावी राज्यों में शामिल उत्तराखंड को लेकर भी एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ गए हैं। 70 सीटों वाले उत्तराखंड में सरकार बनाने के लिए 36 विधायक चाहिए लेकिन कई एग्जिट पोल इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए बीजेपी और कांग्रेस के बीच जबरदस्त टक्कर दिखा रहे हैं। बीते विधानसभा चुनाव में बीजेपी को यहां 57 सीटों पर जीत मिली थी जबकि कांग्रेस सिर्फ 11 सीटों पर जीती थी।

टाइम्स नाउ-वीटो का एग्जिट पोल उत्तराखंड में बीजेपी को 37 सीटें जबकि कांग्रेस को 31 सीट मिलने की बात कहता है। यहां आम आदमी पार्टी को 1 सीट और अन्य को भी 1 सीट मिलने की बात कही गई है। 

ताज़ा ख़बरें
उत्तराखंड में पोल ऑफ़ पोल्स में बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर दिख रही है।
Exit Poll Results 2022 BJP Congress fight - Satya Hindi

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया का एग्जिट पोल कहता है कि उत्तराखंड में बीजेपी को 36-46 जबकि कांग्रेस को 20-30 सीटें मिल सकती हैं। यहां बीएसपी को 2-4 और अन्य को 2-5 सीट मिलने की बात कही गई है। जबकि टुडे चाणक्य का एग्जिट पोल बीजेपी को 43, कांग्रेस को 24 और अन्य को 3 सीट मिलने की बात कहता है। 

सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक़, बीजेपी को राज्य में 26-32 सीटें, कांग्रेस को 32-38 सीटें, आम आदमी पार्टी को 0-2 सीटें और अन्य को 3-7 सीटें मिल सकती हैं।

Exit Poll Results 2022 BJP Congress fight - Satya Hindi

जन की बात के एग्जिट पोल में बीजेपी को 32-41 कांग्रेस को 27-35 और आम आदमी पार्टी को 0-1 सीट मिलने की बात कही गई है। 

न्यूज़ एक्स का एग्जिट पोल कहता है कि उत्तराखंड में कांग्रेस 33-35 सीटें जीत सकती है जबकि बीजेपी को 31-33 सीट मिलने की बात कही गई है। यहां आम आदमी पार्टी 0 से 3 सीट जीत सकती है। 

Exit Poll Results 2022 BJP Congress fight - Satya Hindi

ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

लालकुआं सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार हरीश रावत, खटीमा से मुख्यमंत्री और बीजेपी उम्मीदवार पुष्कर सिंह धामी, बाजपुर से कांग्रेस उम्मीदवार यशपाल आर्य, चकराता से कांग्रेस उम्मीदवार प्रीतम सिंह, चौबट्टाखाल से बीजेपी उम्मीदवार सतपाल महाराज, धर्मपुर से कांग्रेस उम्मीदवार दिनेश अग्रवाल, गदरपुर से बीजेपी उम्मीदवार अरविंद पांडे, कालाढूंगी से बीजेपी उम्मीदवार बंशीधर भगत, रानीखेत से करण माहरा, सल्ट से रंजीत सिंह रावत चुनाव मैदान में हैं।

बीजेपी ने पिछले साल कुछ महीनों के अंदर लगातार मुख्यमंत्रियों को बदल दिया था और इसे लेकर कांग्रेस ने उसे चुनाव प्रचार के दौरान कटघरे में खड़ा किया था।

उत्तराखंड से और खबरें

पंजाब में आप सरकार 

पंजाब में कांग्रेस की सरकार है। लेकिन एग्जिट पोल इस बार आम आदमी पार्टी की जीत की बात कहते हैं। इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक़, पंजाब में आम आदमी पार्टी पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है। 117 सीटों वाले पंजाब में आम आदमी पार्टी को 76-90 कांग्रेस को 19-31, अकाली दल-बीएसपी गठबंधन को 7-11 और बीजेपी को 1-4 सीट मिलने की बात कही गई है।

पंजाब में सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 59 है। ऐसे में इस एग्जिट पोल के मुताबिक पंजाब में आम आदमी पार्टी आसानी से सरकार बना सकती है।

Exit Poll Results 2022 BJP Congress fight - Satya Hindi

न्यूज़ एक्स के एग्जिट पोल में पंजाब में आम आदमी पार्टी को 56-51, कांग्रेस को 24-29, बीजेपी को1-6 और अकाली दल-बीएसपी गठबंधन को 22-26 सीट मिलने की बात कही गई है। 

सी वोटर के मुताबिक, कांग्रेस को 22-28, बीजेपी गठबंधन को 7-13, आम आदमी पार्टी को 51-61 और अकाली दल-बीएसपी गठबंधन को 20-26 सीटें मिल सकती हैं। जबकि टुडे चाणक्य का एग्जिट पोल कहता है कि आम आदमी पार्टी राज्य में 100 सीटें जीत सकती है। 

इस एग्जिट पोल में कांग्रेस को 10, बीजेपी गठबंधन को 1, अकाली दल-बीएसपी गठबंधन को 6 सीट मिलने की बात कही गई है। जन की बात के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 18-31, बीजेपी गठबंधन को 3-7, आम आदमी पार्टी को 60-84, अकाली दल-बीएसपी गठबंधन को 12 -19 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है। 

टाइम्स नाउ-वीटो का एग्जिट पोल कहता है कि राज्य में कांग्रेस को 22, बीजेपी गठबंधन को 5, आम आदमी पार्टी को 70 और अकाली दल-बीएसपी गठबंधन को 19 सीटें मिल सकती हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तराखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें