loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/रामगोपाल वर्मा

कुंभ मेला: हरिद्वार में दो दिन में 1000 पॉजिटिव केस आए

हरिद्वार में कुंभ मेले में कोरोना दिशा-निर्देशों के उल्लंघन के लिए की जा रही आलोचनाओं के बीच एक चिंताजनक रिपोर्ट आई है। हरिद्वार में मंगलवार को 594 पॉजिटिव केस आए। एक दिन पहले ही सोमवार को 408 मामले आए थे। यानी पिछले दो दिनों में क़रीब 1000 केस आ चुके हैं। शहर में सक्रिए मामलों की संख्या 2812 है। यह ऐसे वक़्त में है जब लाखों लोग कुंभ मेले के 13वें दिन गंगा में शाही स्नान के लिए इकट्ठे हुए थे। कुछ रिपोर्टों में तो दावा किया गया कि 21 से 31 लाख के बीच लोगों ने शाही स्नान किया। 

कहा जा रहा है कि जिस शहर में कोरोना वायरस जैसा संक्रमण फैला हो वहाँ इतनी बड़ी संख्या में लोगों का इकट्ठा होना अपने आप बड़ा ख़तरा है। कुंभ मेले में देश के अलग-अलग हिस्सों से लोग आए। पूरा देश ही कोरोना की चपेट में है। हर रोज़ अब डेढ़ लाख से ज़्यादा कोरोना संक्रमण के मामले आ रहे हैं। देश में अब क़रीब 13 लाख सक्रिए पॉजिटिव केस हैं। हर रोज़ क़रीब 800-900 लोगों की मौत हो रही है। पूरे उत्तराखंड में 24 घंटे में 1925 पॉजिटिव केस आए और 13 लोगों की मौत हुई।

ताज़ा ख़बरें

कोरोना के इस ख़तरे के बीच ही उत्तराखंड ही नहीं, बल्कि देश भर से लोग हरिद्वार में हो रहे कुंभ मेले में गंगा नदी किनारे होने वाले इस मेले में शामिल होने आ रहे हैं। यह मेला एक महीना चलता है। कुंभ मेले में 12 से 14 अप्रैल तक शाही स्नान चल रहा है। 

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक़, रविवार रात 11.30 बजे से सोमवार शाम 5 बजे तक मेले में आए 18,169 लोगों का टेस्ट किया गया है और इसमें 102 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। 

इस बीच कुंभ मेले की जो तसवीरें आईं उसमें लोग बिना मास्क के दीखे और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की धज्जियाँ उड़ती दीखीं। रिपोर्टों मेें कहा गया है कि पुलिस भीड़ को संभालने में व्यस्त रही।

कई जगहों पर थर्मल स्क्रीनिंग नहीं हो रही है। लोगों की बढ़ती भीड़ के बीच प्रशासन के लिए कोरोना प्रोटोकॉल के नियमों का पालन कराना बेहद मुश्किल हो रहा है।

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के मुताबिक़, हरिद्वार के रेलवे स्टेशन से हर की पौड़ी वाले घाट तक 10 किमी. के इलाक़े में कहीं भी थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था नहीं थी और ऐसे लोग जिन्होंने मास्क नहीं पहना था, उनके ख़िलाफ़ कोई कार्रवाई भी नहीं की जा रही थी। बावजूद इसके कि मास्क न पहनने वाले लोगों की पहचान के लिए सीसीटीवी सिस्टम लागू किया गया है। 

कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ़्तार के बीच कुंभ में इस वायरस से संक्रमित लोग न आ सकें, इसके लिए राज्य सरकार ने 72 घंटे पहले की कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट को लाना अनिवार्य किया है। 

उत्तराखंड से और ख़बरें

रिपोर्ट के अनुसार, कुंभ मेले के आईजी संजय गुंज्याल ने कहा कि सोमवार को मास्क नहीं पहनने वालों के चालान और थर्मल स्क्रीनिंग इसलिए नहीं की जा सकी क्योंकि इससे किसी एक जगह भीड़ के इकट्ठा होने का ख़तरा था। एक दूसरे अफ़सर ने कहा कि सोमवार को उनका ध्यान भीड़ को संभालने पर रहा इसलिए थर्मल स्क्रीनिंग और रिपोर्ट की जांच को टालना पड़ा। 

इस सबके बीच मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि राज्य सरकार केंद्र सरकार की ओर से बनाई गई कोरोना गाइडलाइंस का 100 फ़ीसदी पालन कर रही है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तराखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें