loader
फोटो साभार: ट्विटर/@HarshVatsa7

12 दिन में ही 5.4 सेंटीमीटर धंस गया जोशीमठ: इसरो रिपोर्ट

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो ने कहा है कि जोशीमठ 12 दिन में ही 5.4 सेंटीमीटर धँस गया है। इसरो की रिपोर्ट इस तथ्य की ओर इशारा करती है कि तेजी से अंदर की ज़मीन धंसने के कारण जोशीमठ और धँस सकता है। शहर के मध्य भाग में सेना के हेलीपैड धंस गया है।

इसरो की यह रिपोर्ट नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर द्वारा जुटाए गए सैटेलाइट डेटा पर आधारित है। इन डाटा के आधार पर ही शुरुआती परिणामों में कहा गया है कि उत्तराखंड के इस पहाड़ी शहर में 27 दिसंबर, 2022 और 8 जनवरी, 2023 के बीच तेजी से धंसाव दर्ज किया गया।

ताज़ा ख़बरें

सेना के हेलीपैड और एक मंदिर के आसपास के क्षेत्र में जोशीमठ के मध्य में ज़मीन तेजी से खिसकी है। इसरो की रिपोर्ट में कहा गया है कि मुख्य रूप से यह धँसाव जोशीमठ-औली रोड के पास हुआ है जो 2,180 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है।

डेक्कन हेराल्ड की रिपोर्ट के अनुसार अंतरिक्ष एजेंसी ने यह भी पाया कि डूबने की दर पिछले महीनों में बहुत कम थी। पिछले साल अप्रैल से नवंबर के बीच जोशीमठ नौ सेमी धँसा। 

ये तसवीरें कार्टोसैट-2एस सैटेलाइट से ली गई हैं। एक भूवैज्ञानिक हर्ष वत्स ने अपने ट्विटर पर इसका विश्लेषण किया है। 

बद्रीनाथ जैसे लोकप्रिय तीर्थ स्थलों के प्रवेश द्वार के रूप में जाना जाने वाला यह शहर, इमारतों और सड़कों में भारी दरारें दिखने के साथ आपदा के कगार पर है। उपग्रह सर्वेक्षण के बाद लगभग 4,000 लोगों को राहत शिविरों में ले जाया गया है।

उत्तराखंड से और ख़बरें

जोशीमठ में जमीन धंसने, घरों की दीवारों में दरारें पड़ने और कई जगहों से पानी निकलने के बाद अब केंद्र भी ज़्यादा चिंतित दिखने लगा है। कई दिनों से स्थानीय लोगों की मांगों के बीच प्रधानमंत्री कार्यालय ने उच्च स्तरीय बैठक की। 

उत्तराखंड सरकार ने कहा है कि होटल और व्यापारिक प्रतिष्ठानों के अलावा 678 घर खतरे में हैं। जमीन धंसने की वजह से क़रीब 570 घरों में दरारें आ गई हैं। कई परिवारों ने जोशीमठ छोड़ दिया है।

विशेषज्ञ और वहाँ के स्थानीय निवासी इस संकट के लिए क्षेत्र में अनियोजित और अव्यवस्थित बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर दोष मढ़ते हैं।

गृह मंत्री अमित शाह ने अपने घर पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, आरके सिंह, भूपेंद्र यादव और गजेंद्र सिंह शेखावत और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक भी की।

ख़ास ख़बरें

कुछ दिन पहले ही उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्यक्तिगत रूप से जोशीमठ की स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बचाव कार्य कर रही है और पीएम ने उन्हें हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जोशीमठ जाकर प्रभावित परिवारों से मुलाकात की थी। उन्होंने कहा कि सरकार की पहली कोशिश लोगों को बचाने की है। उन्होंने कहा कि जोशीमठ के हालात पर कुछ संस्थाएं अध्ययन कर रही हैं और यह पता लगाया जाएगा कि आखिर दरारें क्यों आ रही हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार सभी प्रभावित लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा रही है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तराखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें