loader

कुंभ: संघ के स्वयंसेवकों को स्पेशल पुलिस अफ़सर का दर्जा, दे रहे ड्यूटी

कोरोना महामारी के भयंकर संक्रमण के बीच हरिद्वार में कुंभ का मेला जारी है। इस मेले में पहुंची लाखों लोगों की भीड़ को संभालने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों को ड्यूटी पर लगाया है। हालांकि इस काम के लिए उन्हें कोई वेतन नहीं दिया जाएगा क्योंकि इसे सामाजिक सेवा के तौर पर किया जा रहा है। 

संघ के इन स्वयंसेवकों को उत्तराखंड की पुलिस ने स्पेशल पुलिस अफ़सर (एसपीओ) का दर्जा दिया है और ऐसा पहली बार हुआ है। ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के मुताबिक़, ऐसे 1,553 स्वयंसेवक हैं। इनमें से 1,053 स्वयंसेवक फ़ील्ड में काम कर रहे हैं जबकि बाक़ी लोग बैकअप के काम में लगे हैं। 

ताज़ा ख़बरें
ये स्वयंसेवक हरिद्वार शहर, रेलवे स्टेशन, क्रासिंग्स सहित ऋषिकेश, टिहरी, पौड़ी और उत्तर प्रदेश से लगने वाली हरिद्वार जिले की सीमाओं में ड्यूटी दे रहे हैं। एक लोकेशन पर छह स्वयंसेवकों को तैनात किया गया है। 

पहली बार दिया गया आई कार्ड 

कुंभ मेले के डेप्युटी एसपी बीरेंद्र प्रसाद डबराल ने कहा कि ऐसा नहीं है कि संघ के स्वयंसेवक पहली बार कुंभ में ऐसा काम कर रहे हैं, वे पहले भी ऐसी ड्यूटी कर चुके हैं लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है कि उन्हें एसपीओ का आई कार्ड दिया गया है। डबराल ने कहा कि वे लोग ट्रैफ़िक और भीड़ के प्रबंधन में बेहतर काम कर रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि संघ के अलावा कई अन्य संगठन जैसे- कांग्रेस सेवा दल के कार्यकर्ताओं को भी एसपीओ का दर्जा दिया गया है। 

कोरोना प्रोटोकॉल का कराते हैं पालन

संघ के ये स्वयंसेवक अपनी यूनिफ़ॉर्म पहनकर ड्यूटी कर रहे हैं और लोगों को ढंग से मास्क पहनने सहित कोरोना प्रोटोकॉल के नियमों का पालन करने के लिए कहते हैं और ख़ुद भी इन नियमों का पालन करते हैं। इन स्वंयसेवकों को 7 अप्रैल से तैनात किया गया है और ये सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे की शिफ़्ट में उनके लिए तय जगहों पर काम करते हैं। 

पुलिस ने मांगे थे स्वयंसेवक 

संघ के उत्तराखंड प्रांत शारीरिक प्रमुख सुनील ने ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ से कहा कि स्वयंसेवकों की तैनाती का काम कुंभ मेले के आईजी संजय गुंज्याल की पहल पर किया गया है। उन्होंने कहा कि गुंज्याल मार्च से ही संघ के संपर्क में थे और उन्होंने कुंभ मेले में स्वयंसेवकों की मांग की थी। 

उत्तराखंड से और ख़बरें

सुनील ने कहा कि उन्होंने इस मामले में राज्य के सभी जिलों में संघ की इकाइयों को पत्र लिखा और कहा कि वे 18 से 50 साल के उम्र वाले ऐसे स्वयंसेवकों की जानकारी दें जो कुंभ मेले में कुछ काम करना चाहते हों। इसके बाद सुनील की आईजी संजय गुंज्याल के साथ बैठक हुई और दो एडिशनल पुलिस एसपी ने हमारे स्वयंसेवकों का इस काम के लिए चयन किया। उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है कि संघ के स्वयंसेवकों को बतौर एसपीओ तैनात किया गया है। 

कुंभ में 12 से 14 अप्रैल तक शाही स्नान का दौर चला। इसमें लाखों लोग उमड़े और इसे लेकर राज्य सरकारी की खासी आलोचना हुई क्योंकि कई जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग शून्य रही, मास्क ग़ायब रहे और लाखों लोगों की भीड़ को सैनिटाइजर पहुंचाना लगभग असंभव है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तराखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें