loader

कुंभ और मरकज़ की तुलना नहीं की जा सकती: तीरथ सिंह रावत 

देश में कोरोना संक्रमण के बेतहाशा बढ़ते मामलों के बीच हरिद्वार में कुंभ मेले में लाखों लोग उमड़े हैं। हरिद्वार जिले में बीते दो दिन में कोरोना संक्रमण के 1000 से ज़्यादा मामले आ चुके हैं लेकिन राज्य की तीरथ सिंह रावत सरकार ख़ुद के बचाव में जुटी है। कुंभ मेले में उमड़ी लाखों की भीड़ संकेत देती है कि हालात और ख़राब हो सकते हैं। 

महिलाओं की फटी जींस को लेकर दिए गए बयान के कारण चर्चा में आए तीरथ सिंह रावत ने कहा है कि कुंभ मेले की तुलना बीते साल दिल्ली के मरकज़ निज़ामुद्दीन में हुए तब्लीगी जमात के धार्मिक आयोजन से नहीं की जा सकती। 

ताज़ा ख़बरें
रावत ने हिंदुस्तान टाइम्स के साथ बातचीत में कहा, “मरकज़ का कार्यक्रम एक हॉल के अंदर था। वह हॉल कितना बड़ा है, मैं जानता हूं। वहां एरिया बिलकुल फिक्स था, ना वहां घूमने की जगह थी, वहां सब एक ही हॉल में सोए थे और कई लोग एक रजाई के अंदर घुसे थे।” 

मुख्यमंत्री ने कहा, “हमारे यहां कुंभ में 16 घाट हैं, कुंभ हरिद्वार में ही नहीं ऋषिकेश तक है। बहुत सारे घाटों में स्नान हो रहे हैं। स्नान अलग-अलग पार्ट में कराया जा रहा है। एक पेशवाई के बाद ही दूसरी पेशवाई स्नान के लिए आती है। यहां सब गंगा के पास हैं और इससे कोरोना नहीं फैलना चाहिए और तुलना का विषय ही नहीं उठता।” 

रावत से निज़ामुद्दीन मरकज़ और कुंभ की तुलना को लेकर सवाल पूछा गया था। 

मुख्यमंत्री ने कहा, “कुंभ मेले में आए श्रद्धालु बाहर से नहीं आए हैं बल्कि ये यहीं के लोग हैं। जब मरकज़ का कार्यक्रम हुआ था तो कोरोना को लेकर इतनी जागरूकता नहीं थी और कोई गाइडलाइंस भी नहीं थी। अब कोरोना को लेकर काफी जागरूकता है और इसके लिए गाइडलाइंस भी जारी की गई हैं।” 

उन्होंने कहा, “कुंभ मेले के दौरान कोरोना की गाइडलाइंस का कड़ाई से पालन कराना ही हमारा लक्ष्य है। लोगों का स्वास्थ्य पहले है लेकिन आस्था को भी पूरी तरह दरकिनार नहीं किया जा सकता।” 

उत्तराखंड से और ख़बरें

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं लेकिन हमने हालात से निपटने के लिए पूरे इंतजाम किए हैं। हरिद्वार में बुधवार को तीसरा शाही स्नान होना है। इसी बीच, उत्तराखंड में मंगलवार को कोरोना के 1,925 मामले सामने आए जो अभी तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। 

मुख्यमंत्री शायद हालात की गंभीरता का अंदाजा नहीं लगा पा रहे हैं। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर बेकाबू हो गयी तो फिर इसे संभालना बस के बाहर हो जाएगा। ऐसे में किसी भी तरह का आयोजन जिसमें लोग इकट्ठे हों, इस पर पूरी तरह पाबंदी होनी चाहिए क्योंकि हालात लॉकडाउन तक पहुंच चुके हैं और कोई हैरानी नहीं होगा कि देश भर में लॉकडाउन लगाना ही पड़ जाए। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तराखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें