loader

‘फटी जींस’: रावत बोले- ‘ग्रामीण परिवेश से आया हूं, माफ़ी मांगता हूं’

महिलाओं की फटी जींस को लेकर दिए गए विवादित बयान के बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की अच्छी-खासी फजीहत हो चुकी है। सोशल मीडिया से लेकर अख़बार तक रावत के इस बयान के ख़िलाफ़ महिलाओं की प्रतिक्रिया से अटे पड़े हैं। रावत ने सोचा नहीं होगा कि मुख्यमंत्री पद संभालने के हफ़्ते भर के भीतर ही उन्हें इस मुसीबत का सामना करना होगा। ख़ैर, फ़जीहत होने के बाद रावत ने अपने बयान पर अफ़सोस जताया है। 

तीरथ सिंह रावत ने ‘आज तक’ से बात करते हुए कहा, “मुझे जींस से एतराज नहीं है। यदि किसी को फटी जींस पहनना ठीक लगता है तो मुझे कोई एतराज नहीं है, किसी को यदि बुरा लगा है तो मैं उसके लिए क्षमा मांगता हूं।” 

ताज़ा ख़बरें

रावत ने कहा, “मैं ग्रामीण परिवेश से आया हूं। जब हम स्कूल में जाते थे, कभी पैंट फट जाती थी तो लगता था कि स्कूल में कैसे जाएंगे क्योंकि स्कूल में अनुशासन बहुत सख़्त था। हम पैंट में टैग लगाकर जाते थे।” मुख्यमंत्री ने कहा, “आज बच्चा 2-4 हज़ार की जींस लेता है और पहले वह फटी जींस को देखता है, अगर फटी नहीं होती तो वह घर पर जाकर कैंची मार देता है।” 

रावत ने कहा, “मेरा ग़लत इरादा नहीं था और मेरी भी बेटी है। मैंने यह कहा था कि हमें अपने घर में किस तरह के संस्कार देने चाहिए। इस संदर्भ में ही यह बात कही थी।” उन्होंने कहा कि बच्चों में संस्कार और अनुशासन ज़रूरी है। 

पत्नी भी बचाव में उतरीं 

रावत के बचाव में उनकी पत्नी रश्मि त्यागी रावत भी सामने आईं। रश्मि ने ‘आज तक’ से कहा, “मुख्यमंत्री के बयान को ग़लत ढंग से दिखाया जा रहा है। वे बहुत संस्कारी व्यक्ति हैं और एक प्रचारक इस तरह की भाषा नहीं बोल सकता है। मुख्यमंत्री ने ऐसा नहीं बोला है कि फटी जींस है और उन्होंने इसे संस्कार के संदर्भ में कहा था।” रावत राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रचारक रहे हैं। 

क्या कहा था रावत ने?

नए-नए मुख्यमंत्री बने रावत ने मंगलवार को एक कार्यक्रम में कहा था कि एनजीओ चलाने वाली एक महिला की फटी जींस को देखकर वह हैरान रह गए थे। उन्होंने इसे संस्कारों से जोड़ दिया था। इसके बाद उन्होंने ये कह दिया था कि जब वे छात्र थे तो उनके इलाक़े की एक लड़की चंडीगढ़ से जब वापस आई तो उसके कपड़ों को देखकर लड़कों ने उसके पीछे भागना शुरू कर दिया। 

#RippedJeansTwitter ट्रेंड कराया 

तीरथ के फटी जींस वाले बयान को लेकर आम महिलाओं से लेकर सियासत में सक्रिय महिलाओं ने तीख़ी टिप्पणियां की थीं, उन पर तंज कसे थे और #RippedJeansTwitter ट्रेंड कराया था। साथ ही फटी जींस पहनी हुई फ़ोटो को भी पोस्ट किया था। 

ख़ूब खरी-खोटी सुनाई

शिव सेना की प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी, पूर्व फ़ेमिना मिस इंडिया सिमरन कौर मुंडी, अभिनेत्री गुल पनाग, सोनम महाजन, पत्रकार रोहिणी सिंह, दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल,  महानायक अमिताभ बच्चन की नातिनी नाव्या नंदा की तरह हज़ारों महिलाओं ने फटी जींस वाली फ़ोटो ट्वीट की और रावत को ख़ूब खरी-खोटी सुनाई थी। 

उत्तराखंड से और ख़बरें

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ और उसके छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से बीजेपी की सक्रिय राजनीति में आने वाले तीरथ सिंह रावत को न जाने अपने बयान के लिए माफ़ी मांगने में इतना वक़्त क्यों लग गया। 

सियासत ही नहीं आम जीवन में भी अगर कोई ग़लत बयानी हो जाए तो तुरंत कान पकड़कर माफ़ी मांग लेनी चाहिए लेकिन सियासत में आपके बयानों का असर होता है, इसलिए ऐसे विवादित बयानों को लेकर माफ़ी मांगने में क़तई देर नहीं करनी चाहिए। रावत इसमें देर करते दिखे।

रावत को यह भी समझना चाहिए कि वक़्त अब बदल चुका है और पुरूषों की ही तरह महिलाओं की भी आज़ादी उनके लिए अहम है। महिला के लिबास कैसे हों, वह अपना जीवन कैसे जिये, इस पर अंकुश लगाने की मानसिकता को जितनी जल्दी गंगा में विसर्जित कर दिया जाए, उतना बेहतर है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तराखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें