loader

उत्तराखंड कभी भी आ सकता है, तुर्की जितनी तीव्रता का भूंकप

नेशनल जियोफिजिकल रिसर्च इंस्टिट्यूट के (एनजीआरआई) में भूकंप विज्ञान के चीफ सांइटिस्ट डॉ. एन पूर्णचंद्र राव ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए चेताया है कि तुर्की में आए भूकंप के समान तीव्रता का भूकंप उत्तराखंड क्षेत्र की फॉल्ट लाइनों में संभव  ' है और यह 'किसी भी समय' आ सकता है।
राव ने कहा कि उत्तराखंड क्षेत्र में सतह के नीचे काफी तनाव पैदा हो रहा है, जिसके कारण एक 'बड़े भूकंप' आ सकता है। प्लेटों में आ रहे इस तनाव को कम करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि भूकंप की तारीख और समय की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है। यहां होने वाली तबाही भी कई कारकों पर निर्भर करेगी जो एक भौगोलिक क्षेत्र से दूसरे में भिन्न होते हैं।
प्लेटों में आ रहे इस तनाव को कम करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि भूकंप की तारीख और समय की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है।
उन्होंने बताया कि, 'हमने उत्तराखंड पर केंद्रित हिमालयी क्षेत्र में करीब 80 भूकंपीय स्टेशन स्थापित किए हैं। हम वास्तविक समय में स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। हमारे आंकड़ों से पता चलता है कि वहां लगातार तनाव बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे पास इलाके में जीपीएस नेटवर्क हैं जो लगातार आगे बढ़ रहे हैं, जो सतह के नीचे होने वाले परिवर्तनों का संकेत देते हैं।
ताजा ख़बरें
राव ने कहा कि वैरियोमेट्रिक जीपीएस डेटा प्रोसेसिंग यह निर्धारित करने के लिए विश्वसनीय तरीकों में से एक है कि पृथ्वी के अंदर क्या हो रहा है। यहां लगे वैरियोमीटर पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र में हो रहे परिवर्तनों को नापते हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि हम सटीक समय और तारीख की भविष्यवाणी नहीं कर सकते हैं, लेकिन उत्तराखंड किसी भी समय बड़े भूकंप का गवाह बन सकता है।
बद्रीनाथ और केदारनाथ जैसे तीर्थ स्थलों के प्रवेश द्वार माने जाने वाले जोशीमठ में जमीन धंसने की पृष्ठभूमि में शीर्ष वैज्ञानिक की यह टिप्पणी आई है। साथ ही उत्तराखंड के पहाड़ों पर लाखों तीर्थयात्रियों को लाने वाली चार धाम यात्रा लगभग दो महीने में शुरू होने वाली है।
राव की यह टिप्पणी आई है जब उत्तराखंड के पहाड़ों पर लाखों तीर्थयात्रियों को लाने वाली चार धाम यात्रा लगभग दो महीने में शुरू होने वाली है।
8 और उससे अधिक तीव्रता के भूकंप को "ग्रेट अर्थक्वेक" माना जाता है। उन्होंने कहा कि तुर्की में आए भूकंप की तीव्रता 7.8 मेग्नीट्यूड थी। तुर्की में आए भूकंप को तकनीकी रूप से, ग्रेट अर्थक्वेक नहीं कहा जा सकता है। लेकिन वहां हुई तबाही का कारण खराब गुणवत्ता वाले निर्माण सहित कई कारक शामिल रहे।
हिमालयी क्षेत्र जो जम्मू-कश्मीर से अरुणाचल प्रदेश तक फैला है, वहां 8 से अधिक के भूकंप भूकंप की बहुत संभावनाएं हैं। यहां होने वाला नुकसान जनसंख्या घनत्व, इमारतों, पहाड़ों या मैदानों, निर्माण की गुणवत्ता और जल्द ही जैसे कई कारकों पर निर्भर करता है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि भूकंप की तीव्रता तुर्की के बराबर या उससे अधिक हो सकती है। लेकिन होने वाली तबाही पर हम कुछ नहीं कह सकते है, और न ही टिप्पणी कर सकते हैं क्योंकि यह कई अन्य कारकों पर निर्भर करता है। 
उत्तराखंड से और खबरें
पूरे हिमालयी क्षेत्र में भूकंप की संभावनाएं बहुत अधिक हैं। इस क्षेत्र में अबसे पहले चार बड़े भूकंप देखे हैं। इनमें 1720 का कुमाऊं भूकंप, और 1803 का गढ़वाल भूकंप शामिल है। हिमालय रेंज भारत के भूकंप क्षेत्र जोन पांच और जोन चार में आता है।  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तराखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें