loader
फोटो साभार: ट्विटर/@jyotisinghjourn

उत्तराखंड: 'लव जिहाद' के बहाने मुस्लिमों को दुकानें खाली करने का पोस्टर

नफ़रत करने की भी हद होती है! किसी एक शख्स के अपराध के लिए क्या पूरे समुदाय को सजा दी जा सकती है? वह भी एक ऐसा अपराध जिसके आरोपी एक हिंदू और एक मुस्लिम हो! ऐसे ही एक अपराध के लिए उत्तराखंड के उत्तरकाशी शहर में मुस्लिम व्यापारी निशाने पर आ गए हैं। एक तरह से उनको आर्थिक बहिष्कार जैसी स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। वह भी 'लव जिहाद' के नाम पर। शहर में कुछ लोगों ने ऐसे पोस्टर चिपका दिए हैं जिसमें चेतावनी दी गई है कि मुस्लिम व्यापारी 15 जून तक दुकानें खाली कर दें। इस चेतावनी से मुस्लिमों में खौफ है। दुकानें बंद हैं और कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि अब वे डर के साये में अपना व्यापार बंद करना चाहते हैं।

यह सब हिंदू-मुस्लिम तनाव के बीच हो रहा है। 26 मई को उत्तरकाशी में उस समय तनाव बढ़ गया जब दो लोगों ने कथित तौर पर नाबालिग को अगवा करने का प्रयास किया। मीडिया रिपोर्टों में पुलिस के हवाले से कहा गया है कि अपहरण की कोशिश विफल होने के बाद आरोपी फरार हो गए थे और अगले दिन दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया। लेकिन इसके बाद भी यह मामला थमा नहीं।

ताज़ा ख़बरें

यह विवाद धीरे-धीरे बढ़ता गया। 29 मई को पुरोला में एक विरोध मार्च उस समय हिंसक हो गया जब कुछ प्रदर्शनकारियों ने मुसलमानों की दुकानों और प्रतिष्ठानों पर हमला कर दिया। मुसलमानों की कई दुकानें 29 मई से ही बंद हैं। यमुना घाटी हिंदू जागृति संगठन के बैनर तले शनिवार को भी इसी तरह का विरोध प्रदर्शन किया गया। 

प्रदर्शनकारियों ने कस्बे में व्यवसाय करने के लिए बाहर से आने वाले लोगों का सत्यापन कराने की मांग को लेकर एसडीएम को ज्ञापन भी सौंपा। एचटी की रिपोर्ट के अनुसार उस ज्ञापन में कहा गया है कि शहर में व्यवसाय करने की आड़ में एक विशेष समुदाय के कुछ लोग अनैतिक गतिविधियों में शामिल हो रहे हैं जिससे वातावरण प्रदूषित हो रहा है। 

यह विवाद उस मामले के बाद शुरू हुआ जब पिछले महीने अल्पसंख्यक समुदाय के एक व्यक्ति और हिंदू समुदाय के एक व्यक्ति ने 14 वर्षीय लड़की का कथित तौर पर अपहरण का प्रयास किया। एचटी की रिपोर्ट के अनुसार दोनों आरोपी- एक स्थानीय दुकानदार उबेद खान और एक मोटरसाइकिल मैकेनिक जितेंदर सैनी को कथित अपहरण के प्रयास के लिए 27 मई को गिरफ्तार किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि यह 'लव जिहाद' का मामला था।
उत्तराखंड से और ख़बरें
अब शहर में जो पोस्टर लगा है उसपर लिखा हुआ है, 'लव जिहादियों को सूचित किया जाता है कि दिनांक 15 जून, 2023 को होने वाली महापंचायत से पूर्व अपनी दुकान खाली कर दें। यदि तुम्हारे द्वारा ऐसा नहीं किया जाता, तो वक्त पर निर्भर करेगा।' पोस्टर में सबसे नीचे 'देवभूमि रक्षा अभियान' लिखा हुआ है। 

दक्षिणपंथी संगठनों के सदस्यों द्वारा बरकोट में विरोध प्रदर्शन करने और कथित तौर पर मुसलमानों की दुकानों और घरों पर हमला करने के दो दिन बाद सोमवार को पोस्टर सामने आए। एचटी की रिपोर्ट के अनुसार पुलिस ने यह भी कहा कि पोस्टर सोमवार को ही हटा दिए गए थे और उन्हें चिपकाने वालों की पहचान करने के लिए जांच की जा रही है। 

रिपोर्ट के अनुसार एक स्थानीय विश्व हिंदू परिषद के नेता ने कहा कि पोस्टर स्थानीय निवासियों द्वारा चिपकाए गए थे। उन्होंने कहा, 'ये पोस्टर स्थानीय निवासियों द्वारा लगाए गए थे जो चाहते हैं कि एक विशेष समुदाय के लोग शांति और सांप्रदायिक सद्भाव सुनिश्चित करने के लिए शहर छोड़ दें। वे व्यापार करने के बहाने यहां आए थे लेकिन हमारे समुदाय की लड़कियों और महिलाओं को निशाना बना रहे हैं।'

ख़ास ख़बरें

रिपोर्ट के अनुसार पुरोला व्यापार मंडल के अध्यक्ष बृज मोहन चौहान ने कहा, 'सभी मुस्लिम व्यापारियों और दुकानदारों का सत्यापन अभियान चलाया जाना चाहिए। जो अपराधी किस्म के हैं उन्हें शहर में रहने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। अन्य स्वतंत्र रूप से काम कर सकते हैं।' 

रिपोर्ट के अनुसार पुरोला में कपड़े की एक दुकान चलाने वाले सलीम कहते हैं, 'हम लगातार डर में जी रहे हैं और ऐसे माहौल में पुरोला नहीं लौट सकते। अगर वे चाहते हैं कि हम पहाड़ियों को छोड़ दें, तो अधिकारियों को हमारी संपत्ति के लिए हमें मुआवजा देना चाहिए।' सलीम तनाव के मद्देनजर देहरादून में अपने भाई के घर चले गए हैं।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तराखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें