loader

उत्तरकाशी सुरंग हादसाः 5वां दिन, कोई राहत नहीं, 40 जिन्दगी दांव पर

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में ढह गई सुरंग के मलबे में फंसे 40 निर्माण श्रमिकों को निकालने के लिए बचाव अभियान गुरुवार को पांचवें दिन में प्रवेश कर गया। 96 घंटों से अधिक समय से, श्रमिक सुरंग के भीतर कैद हैं, उनका जीवन खतरे में है। मुख्यमंत्री घटना के अगले दिन यहां आए। अखबारों और टीवी में चिन्ता जताते हुए उनका फोटो और वीडियो आ गया। इसके बाद वो मध्य प्रदेश में पार्टी के चुनाव प्रचार में चले गए। अधिकारी तमाम दावे कर रहे हैं कि दिल्ली से बड़ी मशीन मंगाई गई है। लेकिन किसी के पास सही जवाब नहीं है। मजदूरों के परिवार ने बुधवार शाम पर उस साइट पर प्रदर्शन भी किया और आरोप लगाया कि सरकार लापरवाही कर रही है।

12 नवंबर को, सिल्क्यारा सुरंग ढह गई, जिससे 40 निर्माण श्रमिक मलबे में फंस गए। प्रशासन के पास बस एक ही सूचना है- फंसे हुए श्रमिकों को भोजन और दवाओं की आवश्यक आपूर्ति प्रदान की जा रही है। बचाव दल श्रमिकों के साथ बातचीत कर रहे हैं, यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि उनका उत्साह बरकरार रहे और उनकी आशा जीवित रहे।

ताजा ख़बरें
अधिकारियों का कहना है कि सुरंग के अंदर 'अमेरिकन ऑगर' मशीन की तैनाती बचाव अभियान में एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुई। इस विशेष उपकरण से सफाई प्रक्रिया में तेजी लाने और फंसे हुए श्रमिकों को सुरक्षा के करीब लाने की उम्मीद है।

अधिकारियों ने बताया कि 'अमेरिकन ऑगर' मशीन चार धाम तीर्थयात्रा मार्ग पर ध्वस्त सुरंग से 30 किलोमीटर से अधिक दूरी पर स्थित चिन्यालीसौड़ हवाई अड्डे पर अलग-अलग हिस्सों में पहुंची। इस योजना में ध्वस्त सुरंग खंड के मलबे के बीच से एक रास्ता खोदने के लिए मशीन का उपयोग करना शामिल है।

रेंग कर बाहर निकलना होगा

एक बार रास्ता साफ़ हो जाने पर, हल्के स्टील पाइप के 800-मिमी और 900-मिमी व्यास वाले खंड एक-एक करके स्थापित किए जाएंगे। इस प्रक्रिया के पूरा होने पर, मलबे के दूसरी तरफ फंसे कर्मचारी सुरक्षित स्थान पर रेंग कर बाहर निकलने में सक्षम होंगे।
उत्तराखंड से और खबरें
बुधवार को 70 घंटे से अधिक के अथक अभियान के बाद एक ताजा भूस्खलन के कारण बचाव अभियान में बाधा उत्पन्न हुई। बचाव टीमों ने 'अमेरिकन ऑगर' के लिए एक प्लेटफॉर्म बनाने में घंटों बिताए थे, हालांकि, ताजा भूस्खलन ने उन्हें मशीन को अलग करने और प्लेटफॉर्म निर्माण फिर से शुरू करने के लिए मजबूर किया।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तराखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें