loader

उत्तर काशी सुरंग हादसाः भूस्खलन ने बचाव का काम रोका, 40 लोग अभी भी फंसे हैं 

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में एक सुरंग के अंदर फंसे 40 श्रमिकों को बचाने का प्रयास बुधवार को भी जारी रहा। मंगलवार रात को जैसे ही बचाव अभियान शुरू हुआ, भूस्खलन की वजह से बरमा ड्रिलिंग मशीन और उसके प्लेटफॉर्म नष्ट हो गए। बचाव अधिकारियों ने मलबे के माध्यम से स्टील पाइप डालने के लिए बरमा ड्रिलिंग मशीन के लिए इसे तैयार करने में घंटों बिताए थे, लेकिन मंगलवार रात को एक ताजा भूस्खलन ने उन्हें मशीन को तोड़ने और मंच पर फिर से काम शुरू करने के लिए मजबूर किया।

गिरते हुए मलबे से दो बचावकर्मी घायल हो गए, जिन्हें साइट पर स्थापित अस्थायी अस्पताल में भेजा गया। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तरकाशी के जिला मजिस्ट्रेट अभिषेक रुहेला ने पहले संवाददाताओं को बताया था कि मजदूरों के लिए रास्ता बनाने के लिए पाइप डालने की ड्रिलिंग 'बरमा मशीन' से की जा रही है।

ताजा ख़बरें
सुरंग का दौरा करने और साइट पर अधिकारियों से जानकारी लेने के बाद उन्होंने कहा था, "अगर सब कुछ योजना के मुताबिक हुआ, तो फंसे हुए मजदूरों को बुधवार तक निकाल लिया जाएगा।" हालांकि, भूस्खलन के कारण ऊपर से ताजा मलबा गिरने से बचाव कार्य प्रभावित हुआ, जिससे भगदड़ जैसी स्थिति पैदा हो गई और दो मजदूर घायल हो गए।

नई ड्रिलिंग मशीन लगाने के लिए प्लेटफार्म समतलीकरण का काम चल रहा है। मशीनों को चारों दिशा में काम करने के लिए एक मंच तैयार किया जा रहा है ताकि पाइप को मलबे के माध्यम से धकेला जा सके और श्रमिकों को निकाला जा सके। 900 मिमी पाइप श्रमिकों के गुजरने के लिए पर्याप्त चौड़ा होगा। मंच की मजबूती के लिए भी कंक्रीट का काम चल रहा है।
योजना यह है कि ड्रिलिंग उपकरण का उपयोग करके हल्के स्टील पाइपों के 800 और 900 मिमी व्यास वाले दोनों खंडों को एक के बाद एक मलबे में डाला जाए और श्रमिकों के लिए रास्ता बनाया जाए, जैसा कि अधिकारियों ने पहले कहा था, वे सुरक्षित हैं और उन्हें ट्यूबों के माध्यम से ऑक्सीजन, पानी, भोजन के पैकेट और दवाएं भेजी जा रही हैं।
उत्तराखंड से और खबरें
राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने कहा कि आठ 900-मिलीमीटर व्यास वाले पाइप हैं जिनकी लंबाई छह मीटर है और 800-मिलीमीटर व्यास वाले पांच पाइप समान लंबाई के हैं। ब्रह्मखाल-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर सिल्क्यारा और डंडालगांव के बीच एक निर्माणाधीन सुरंग का एक हिस्सा रविवार सुबह ढह जाने से कम से कम 40 मजदूर फंस गए थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तराखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें