loader

शैडो ऑफ ओथेलो: सत्ता और साज़िश की कहानी

प्यार, साज़िश, सत्ता, धोखा, उम्मीद और ईर्ष्या ये कुछ ऐसी भावनायें हैं जो समाज के हर वर्ग में किसी न किसी रूप में मौजूद रहती हैं। अंग्रेज़ी के मशहूर लेखक विलियम शेक्सपीयर ने इन्हीं भावनाओं को एक राज दरबार के पात्रों में उतार कर महान नाटक ओथेलो की रचना की। लेकिन ये सारी भावनायें तो भारत के छोटे छोटे गाँवों तक मौजूद हैं। 

नाटककार इश्तियाक़ खान ने इन्हीं भावनाओं को एक भारतीय गांव के पात्रों में ढाल कर "शैडो ऑफ ओथेलो" की रचना कर दी। इस नाटक की ख़ास बात ये है कि इसमें एक ही साथ शेक्सपीयर के ओथेलो और उसकी छाया की तरह भारतीय गांव के पात्रों की कहानी चलती रहती है। शेक्सपीयर के ओथेलो में राज सत्ता पर क़ब्ज़ा के लिए साज़िश और षड्यंत्र चलते हैं, जिसमें प्यार भी है, ईर्ष्या भी है, धोखा भी है और हत्या भी है। गांव के पात्रों में यह सब एक नाटक में बेहतर भूमिका के लिए है। 

ताज़ा ख़बरें

ओथेलो जैसे बड़े कैनवास वाले नाटक को भारतीय रंग में एडाप्ट या रूपांतरित करना आसान नहीं है, लेकिन लेखक इश्तियाक़ खान ने बहुत ही सहज ढंग से दोनों रंगों को बरक़रार रखा है। निर्देशक के तौर पर उन्होंने इसे समकालीन भारतीय समाज और राजनीति से जोड़ कर आधुनिक रंग भी दिया है। 

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एन एस डी) के रंग महोत्सव में पेश किए गए इस नाटक में बेहद संजीदा अभिनय ने जान फ़ूंक दी। 

कई जगह बेहद चुटीले संवाद ने वर्तमान परिस्थितियों पर व्यंग तो किया ही एक गंभीर नाटक में हास्य का पुट भी डाल दिया। उदाहरण के तौर पर एक पात्र जब ये कहता है कि "विकास हुआ है" तो दूसरा पात्र ये पूछ कर कि "किसके घर" ठहाका लगाने का अवसर देता है। प्रस्तुति की एक बड़ी विशेषता ये भी है कि इसे गंभीर न रख कर रोचक बनाने की कोशिश की गयी। 
विविध से और

इश्तियाक़ खान ने भोले, दबंग भय्याज़ी के रूप में, फ़ैज़ मोहम्मद और चंदन की भूमिका में विश्वनाथ चटर्जी ने शानदार काम किया। संयोग से तीनों ही एन एस डी के पूर्व छात्र हैं। प्रस्तुति पर फ़िल्म "ओंकारा" की छाप भी थी। ओंकारा भी ओथेलो का भारतीय रूपांतर था और इस नाटक के पात्र ओंकारा से प्रभावित होकर ही नाटक करने के लिए उत्साहित हुए थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
शैलेश
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विविध से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें