loader

शौकत अली के बहाने लोकतंत्र को ज़ख्म देने की नापाक साज़िश

नई लोकसभा के चुनाव के लिए पहले चरण के मतदान में प्रतिशत की ग़िनती करते वक़्त इस बात को दर्ज किए जाने की ज़रूरत है कि भारत का एक मतदाता शौकत अली अपनी ज़िंदगी में पहली बार मतदान नहीं कर सका। इसकी वजह बीमारी या घरेलू झंझट नहीं है। असम के तेज़पुर में विश्वनाथ ज़िले के वैध मतदाता शौकत अली पर मतदान के चार दिन पहले स्थानीय मधुपुर बाज़ार में ही हमला हुआ और वह बुरी तरह पीटे गए। मारपीट के चलते वह घायल हो गए। एक स्थानीय अस्पताल में उनका इलाज कराया जा रहा था लेकिन फिर उन्हें गुवाहाटी अस्पताल ले जाया गया। इस वजह से वह अपने बूथ पर जाकर वोट नहीं डाल सके।
शौकत अली को इसका अफ़सोस है कि वह पहली बार वोट नहीं दे सके। मतदाता पहचान पत्र होने के साथ ही भारतीय शहरी होने का हर सबूत उनके पास है। वह सिर उठाकर हर बार वोट देते आए हैं लेकिन इस बार हिंसा ने उन्हें मतदान के अधिकार से वंचित कर दिया।

चुनाव आयोग के पास इस तरह के एक इच्छुक लेकिन लाचार मतदाता के लिए अलग से कोई प्रावधान नहीं है कि वह उसका मत ले सके। चुनाव आयोग चुनाव के दौरान सबसे ताक़तवर संस्था है लेकिन अगर किसी को मतदान से रोका जाए तो इस अपराध के लिए उसके पास दंड का कोई प्रावधान है या नहीं, इसका हमें पता नहीं।

शौकत अली भारत के नागरिक तो हैं लेकिन उन्हें नागरिकता के कर्तव्य निर्वाह से वंचित किए जाने पर किसी संवैधानिक संस्था की ओर से रोष तो छोड़िए, अफ़सोस का एक लफ़्ज़ भी नहीं सुनाई पड़ा।

‘द टेलीग्राफ़’ अख़बार ने बताया कि शौकत अली की बीवी ने इसके बावजूद मतदान किया। जैसे शौकत के लिए कोई दुःख या सहानुभूति नहीं देखी गई, वैसे ही शौकत की बीवी की इस जीवट के लिए कहीं से अभ्यर्थना का एक शब्द भी न उठा।  

लेकिन हमें भारत की ओर से शौकत अली की बीवी का शुक्रिया अदा करना चाहिए। इसलिए कि उन्होंने अपने शौहर के हमलावरों का एक इरादा नाकाम किया। वह इरादा बहुत साफ़ है कि शौकत अली जैसे नामवाले हर शख़्स को अपमानित करके और डरा कर घर में बैठा देना। उन्हें नागरिकता के अधिकार का इस्तेमाल करने से हतोत्साहित करना। यह अहसास दिलाना कि उनके अख़्तियार में किसी तरह जिंदगी जीने के अलावा और कुछ नहीं बचा है। उन्हें सिमट कर रहना है और अपनी सिकुड़ती जा रही जगह में बस पाँव टिकाए रहना है।

ताज़ा ख़बरें

नागरिकता देश पर अपना दावा पेश करते रहने और उसके हर प्रसंग में हस्तक्षेप करते रहने से ही निर्मित होती है। और लोकसभा का चुनाव ऐसे हस्तक्षेप का सबसे बड़ा मौक़ा है। तो शौकत अली की बीवी ने अपने पति के घायल होने और अस्पताल में होने के बावजूद अपना यह फ़र्ज़ निभाया। यह कहीं बताया नहीं गया, लेकिन हमें उम्मीद करनी चाहिए कि शौकत के परिवार के बाक़ी सदस्यों ने भी ऐसा ही किया होगा।

इस एक ख़बर से हमारा ध्यान उस हर परिवार और नागरिक की ओर जाना चाहिए जो इस तरह की हिंसा की वजह से विस्थापित होता है और अपने बुनियादी अधिकार, मताधिकार से वंचित कर दिया जाता है। क्या अख़लाक़ का परिवार वोट दे पाया? पहलू ख़ान और अलीमुद्दीन का परिवार वोट दे पाया?

वोट डालना साज़िश है क्या?

क्या चुनाव के इस दौर में हर क़िस्म की अजीबो-ग़रीब कहानियाँ खोजते पत्रकार इसे ख़बर मानते हैं? इसका एक दूसरा पहलू भी है। शौकत की बीवी के वोट देने के बारे में आप यह भी सुन सकते हैं कि अरे, ये मुसलमान कुछ भी हो, वोट ज़रूर डालेंगे! मानो, वोट डालना कोई साज़िश हो। ऐसा कहने के पीछे यह धारणा है कि मुसलमान अपने इस तरह के हर अधिकार को लेकर हिंदुओं के मुताबिक़ अधिक सचेत होते हैं।

वक़्त-बेवक़्त से और ख़बरें

बच्चों के एक डॉक्टर ने अपने तजुरबे से बताया कि मुसलमान माएँ अपने बच्चों की सेहत के बारे में हिंदू माओं के मुक़ाबले अधिक सावधान होती हैं। इसके चलते उनके बच्चे अधिक स्वस्थ रहते हैं।

क्या इसके लिए उन मुसलमान माओं की तारीफ़ की जानी चाहिए या इसे मुसलमानों की अपनी तादाद बनाए रखने और बढ़ाने की साज़िश का हिस्सा मानना चाहिए? जो मुझे यह बता रहे थे, वे क़तई साम्प्रदायिक नहीं हैं लेकिन उनके कहने में हिंदुओं की लापरवाही को लेकर एक खीझ तो थी ही। लेकिन यह तुलना ही क्यों? क्या इसमें एक तरह का अफ़सोस है कि मुसलमानों की तादाद बढ़ती जाती है? या, यह कि वे तो इसे लेकर सचेत हैं, हिंदू नहीं।

एक दूसरे व्यक्ति ने बताया कि जब उन्होंने मुसलमानों के बेसहारा बच्चों के आश्रय की जगह को देखा, तो वहाँ सफ़ाई और सेहत को लेकर अधिक सावधानी दिखलाई पड़ी। वे इससे ख़ुश थे और यह बताना चाहते थे कि मुसलमानों के बारे में जो आम राय प्रचारित की गई है, उनका अपना अनुभव उससे ठीक उलट है।

संबंधित ख़बरें

इसके साथ आप बिलकीस बानो के इंसाफ़ के लिए किए गए संघर्ष की याद करें जो उसने सालों-साल लगातार अपनी जगह बदलते हुए और पोशीदा रह कर चलाया और जीत हासिल की। यह भी नागरिकता पर बिलकीस का दावा ही है। आप समझौता एक्सप्रेस मामले में अभियुक्तों के छूट जाने पर मारे गए लोगों के परिजनों के बयान को भी याद करें। वे सरकार के विरोधी रवैए के बावजूद इंसाफ़ हासिल करने के लिए आख़िरी दम तक लड़ने को तैयार हैं।

जुनैद की अम्मा से आप मिलें, वह न सिर्फ़ अपने बेटे के क़त्ल का हिसाब लेना चाहती हैं, बल्कि उस राजनीति को भी परास्त करना चाहती हैं जो जुनैद या अलीमुद्दीन के क़ातिल पैदा करती है।
शौकत आज अकेले अपने ज़ख़्म भरने का इंतज़ार कर रहे हैं और यह ज़ख़्म सिर्फ़ उनकी देह पर नहीं है। वोट न दे पाने का ज़ख़्म उसके मुक़ाबले कहीं गहरा है। इस बार सरकार कैसी हो, इस पर वह अपनी राय नहीं दे सके, इसका घाव कहीं अधिक टीस देता है। इसके लिए क्या मुआवज़ा है?
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अपूर्वानंद
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

वक़्त-बेवक़्त से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें