loader

क्या हिंदू त्योहार अब मुसलमान विरोधी हिंसा के बिना संभव नहीं?

नवरात्रि के साथ ही रमजान शुरू हुआ है। दोनों में ही श्रद्धालु उपवास करते हैं। दोनों ही अपने उपवास के जरिए खुद को शुद्ध करने का प्रयास करते हैं। यह अवसर आत्मशुद्धि का है। लेकिन हिंदुओं की तरफ से इस अवसर का इस्तेमाल मुसलमानों को ‘शुद्ध’ करने के लिए किया जा रहा है। क्या इससे उनकी देवी प्रसन्न होंगी? 
अपूर्वानंद

राज ठाकरे ने धमकी दी है कि अगर मस्जिदों से लाउडस्पीकर न हटवाए गए, यानी अगर अज़ान का प्रसारण बंद न किया गया तो वे उनके आगे लाउडस्पीकर लगवाकर हनुमान चालीसा का पाठ करवाएँगे।

किसी एक धर्म से जुड़े किसी एक रिवाज़ पर हमला करने के लिए अपने धर्म में नया रिवाज़ शुरू करना 21वीं सदी के हिंदू समाज की विशेषता कही जाएगी। यह धमकी संभवतः राज ठाकरे ने इस भय से दी हो कि हिंदू जनता चारों तरफ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े संगठनों के मुसलमान और ईसाई विरोधी अभियानों की उत्तेजना और कोलाहल में भूल ही न जाए कि उनके जैसा हिंदू-हितैषी जीवित है और वह भी हिंसा में प्रतियोगिता कर सकता है। 

चैत्र नवरात्रि आरम्भ हो गई है। यह इससे मालूम हुआ कि उत्तर प्रदेश में माँस की दुकानों को बंद किया जाने लगा। यह सरकारी तौर पर किया जा रहा है। 

ताज़ा ख़बरें

एक जगह एक सरकारी अधिकारी मुर्गे का माँस बेचने वाली दुकान के सामने धमकी देते दिखलाई पड़ रहे हैं कि अगर दुकान खुली दिखी तो वे बुलडोज़र चलवा देंगे। 

किस क़ानून के तहत, किस अधिकार से, यह बतलाना उनके लिए ज़रूरी नहीं। मुसलमान या ईसाई हो तो उसके साथ किसी भी तरह की मनमानी की जा सकती है। यह गुंडे कर सकते हैं और राज्य भी।  

Karnataka Halal meat issue to disturb peace - Satya Hindi

हलाल माँस के खिलाफ अभियान 

कर्नाटक में जगह-जगह अलग अलग हिंदुत्ववादी संगठन हलाल माँस के खिलाफ अभियान चलाने में जुट गए हैं। वे मुसलमानों की माँस की दुकानों में घुसकर माँग कर रहे हैं कि उन्हें झटका माँस दिया जाए और इसके बहाने उनपर हमला कर रहे हैं। वे हिंदुओं के बीच मुसलमानों की दुकानों का बहिष्कार करने का प्रचार अभियान भी चला रहे हैं। एक बड़ी कंपनी के खिलाफ प्रचार शुरू कर दिया गया है कि चूँकि उसके उत्पादों पर हलाल का प्रमाण पत्र लगा है, उसकी वस्तुएँ हिंदुओं को नहीं खरीदनी चाहिए। 

यह आसानी से पता कर लिया गया कि इसका मालिक मुसलमान है। इस जानकारी ने उसके खिलाफ प्रचार में और हिंसक उत्साह भर दिया। 

इस अभियान से पहले कर्नाटक में मंदिरों के आसपास मुसलमानों को दुकान लगाने से रोका जाने लगा। सरकार के मंत्रियों ने भी इसका समर्थन किया। कहा गया कि अगर मुसलमान हिजाब के पक्ष में आंदोलन करेंगे तो यह उसकी प्रतिक्रिया है। यह कौन सी तर्क विधि है, यह समझना मुश्किल है। 

मुसलमान औरतें हिजाब पहनना चाहती हैं, इससे हिंदुओं को क्यों परेशानी होनी चाहिए? और अगर इससे परेशानी है भी तो मुसलमानों की रोजी रोटी पर हमला करना इसका जवाब कैसे और क्यों है?

करौली में हिंसा 

चैत्र नवरात्रि के साथ ‘हिंदू नववर्ष’ का भी आरम्भ हुआ। हमारा नया साल शुरू हुआ है, यह एलान करने के लिए उत्साही हिंदुत्ववादियों ने राजस्थान में करौली में मुसलमानों के मोहल्ले में जाकर मोटरसाइकिल का जुलूस निकाला। उपद्रव होना था, हुआ। अभी घटना का ब्यौरा नहीं मिला है। प्रशासन के तत्पर रहने के कारण यह हिंसा आगे नहीं बढ़ पाई। लेकिन हिंसा तो हुई। आगजनी, लूटमार। 

और इसका इल्जाम भी मुसलमानों पर ही लगाया जाएगा। क्यों नहीं वे अपने इलाके से हिंदुओं का, नहीं, हिंदुत्ववादियों का जुलूस निकलने देते, क्यों नहीं वे अपने खिलाफ गाली-गलौज का स्वागत करते? क्या वे शांतिपूर्वक गालियाँ नहीं सुन सकते? क्या यह उनके उत्तेजित हो जाने की वजह हो सकती है? वे इतने संवेदनशील क्यों हैं? 

मुसलमानों को बेइज्जत करना, उनपर हिंसा करना: यह अधिकार माना जा रहा है। इसका विरोध करने की, इसका प्रतिरोध करने की इजाजत किसी को नहीं। 

इस हिंसा के बाद प्रशासन ने जो परिपत्र जारी किया है, उसमें लिखा है कि भारतीय नव वर्ष पर हिंदू समाज की तरफ से शोभा यात्रा निकाली जा रही थी जिसपर कुछ असामाजिक तत्वों ने हमला किया।
प्रशासन ने यह देखा कि इस ‘शोभा यात्रा’ में मुसलमानों को अपमानित करने वाले गाने बजाए जा रहे थे। इसकी इजाजत ही क्यों दी जानी चाहिए थी? 

लेकिन न सिर्फ प्रशासन ने यह होने दिया बल्कि हिंसा के बाद वह जुलूस निकालने वालों को पूरी तरह बरी कर रहा है। 

नृत्यांगना को नृत्य से रोका 

उधर, केरल में एक मंदिर ने एक गैर हिंदू नृत्यांगना को अपने नृत्य उत्सव में नाचने से मना कर दिया। इस मंदिर का रिश्ता किसी हिन्दुत्ववादी संगठन से नहीं है। बताया जा रहा है कि यह पुराना नियम है। मंदिर में किसी भी कार्य में, वह मरम्मत का ही क्यों न हो,गैर हिंदुओं का प्रवेश निषिद्ध है। इस पर विश्व हिंदू परिषद् की प्रतिक्रिया दिलचस्प थी। चूँकि इस मामले में नृत्यांगना मुसलमान परिवार की हैं लेकिन खुद को नास्तिक कहती हैं, विहिप को लगा कि एक मुसलमान तो हमारी तरफ आ रहा है, एक मुसलमान कम हो रहा है, उसका स्वागत किया जाना चाहिए। 

Karnataka Halal meat issue to disturb peace - Satya Hindi

मुसलमानों की संख्या में एक की कमी के उत्साह में वह उनकी नास्तिकता को नज़रअंदाज करने को राजी है!

असल मकसद हिंदुओं की संख्या बढ़ाना है। वह न भी हो क्योंकि यह नृत्यांगना तो किसी धर्म को मानने को तैयार नहीं। लेकिन अगर किसी तरह गैर हिंदुओं की संख्या में कमी आए, यह भी कम संतोष की बात नहीं।

असम में पहले से ही हिंदू, जैन, आदि धार्मिक स्थलों के आसपास 5 किलोमीटर तक माँस की बिक्री मना कर दी गई है। मुख्यमंत्री ने बहुत ही दुष्टतापूर्ण हँसी हँसते हुए कहा कि अरे!उनकी आबादी तो बाकी जगह बहुत ज्यादा है, वहाँ वे माँस खाएँ! वे,यानी मुसलमान! मुसलमानों को किसी तरह की असुविधा हो, परेशानी हो, इससे एक अलग किस्म का आनंद मिलता है!

इसके अलावा यह सवाल भी है कि असम में हिंदू भी माँसाहारी हैं, दूसरा कि क्या यह मान लिया गया है कि हिंदू धार्मिक स्थलों के 5 किलोमीटर के भीतर सिर्फ हिंदू ही रहेंगे? इसकी क्या गारंटी है कि आप मुसलमान बहुल इलाके में एक हिंदू मंदिर नहीं बनाएँगे और फिर इस चालाकी से उन्हें और तबाह करेंगे?

नवरात्रि और रमजान 

नवरात्रि के साथ ही रमजान शुरू हुआ है। दोनों में ही श्रद्धालु उपवास करते हैं। दोनों ही अपने उपवास के जरिए खुद को शुद्ध करने का प्रयास करते हैं। यह अवसर आत्मशुद्धि का है। लेकिन हिंदुओं की तरफ से इस अवसर का इस्तेमाल मुसलमानों को ‘शुद्ध’ करने के लिए किया जा रहा है। क्या इससे उनकी देवी प्रसन्न होंगी? 

वक़्त-बेवक़्त से और खबरें

यह बात कई बार की जा चुकी है कि हिंदू की परिभाषा अब बदल गई है। अब हिंदू का मतलब यह होता जा रहा है ऐसा शख्स जो मुसलमानों या ईसाइयों से नफरत करता हो।  नवरात्रि में जितना दुर्गा का नाम नहीं लिया जा रहा उतना मुसलमानों को गाली दी जा रही है।

जाहिर है, सारे हिंदू यह नहीं कर रहे हैं, वे शायद इसे पसंद भी नहीं करते लेकिन इसका प्रमाण नहीं है कि उनके धार्मिक अवसरों का यह इस्तेमाल राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संगठन जो उनके नाम पर कर रहे हैं, उसका वे विरोध कर रहे हों।   

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अपूर्वानंद
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

वक़्त-बेवक़्त से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें